मनुष्य के शरीर में कितने नस होते हैं?

मनुष्य के शरीर में कितने नस होते हैं?

हृदय एक बार फिर हृदय में वापस आने से पहले कुछ प्रकार की नसों से गुजरते हुए, पूरे शरीर में रक्त को लगातार बहाता है। रक्त को पहले ठोस, अनुकूलनीय आपूर्ति मार्गों के माध्यम से हृदय से बहाया जाता है। महाधमनी, मुख्य मार्ग जो हृदय को छोड़ देता है, शरीर के विभिन्न ऊतकों को ऑक्सीजन पहुंचाने वाले मौलिक प्रवाह को फ्रेम करने के लिए शाखाएं बंद कर देता है।

ये नसें आकार में लगातार सीमित होती हैं जब तक कि वे जहाजों में शाखा नहीं करते हैं, जो असाधारण रूप से सुंदर डिवाइडर वाले चैनल हैं जहां शरीर के ऊतकों और रक्त के बीच गैस व्यापार होता है। नसें, जो आकार में उत्तरोत्तर विस्तारित होती हैं, आपके हृदय में एक बार फिर ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाने का काम करती हैं। शरीर में सभी शिराओं की कुल लंबाई लगभग 97,000 किलोमीटर होती है।

नसों के प्रकार

नसें अपने क्षेत्र और किन्हीं विशेष तत्वों या क्षमताओं के प्रकाश में समय-समय पर व्यवस्थित होती हैं।

श्वसन और मौलिक नसें

आपका शरीर दो अलग-अलग ट्रैक पर रक्त प्रवाहित करता है जिसे फाउंडेशनल सर्किट और न्यूमोनिक सर्किट कहा जाता है। नसें उस सर्किट पर निर्भर करती हैं जिसे वे इस प्रकार देखते हैं:

न्यूमोनिक वेन्स

न्यूमोनिक सर्किट आपके दिल से आपके फेफड़ों तक ऑक्सीजन रहित रक्त पहुंचाता है। जब आपके फेफड़े रक्त को ऑक्सीजन देते हैं, तो न्यूमोनिक सर्किट इसे आपके हृदय में वापस ले जाता है। चार श्वसन नसें होती हैं। वे इस आधार पर उल्लेखनीय हैं कि वे ऑक्सीजन युक्त रक्त का परिवहन करते हैं। कोई भी शेष नसें केवल डीऑक्सीजेनेटेड रक्त का परिवहन करती हैं।

मौलिक पड़ोसी

मूल सर्किट शरीर के बाकी हिस्सों से ऑक्सीजन रहित रक्त को वापस आपके हृदय तक पहुंचाता है, जहां यह ऑक्सीजन के लिए न्यूमोनिक सर्किट में प्रवेश करता है। अधिकांश नसें मूलभूत नसें होती हैं।

गहरी नसें

ये मांसपेशियों में या हड्डियों के साथ पाए जाते हैं। एक गहरी शिरा के ट्यूनिका इंटिमा में एक नियम के रूप में एकतरफा वाल्व होता है जो रक्त को विपरीत दिशा में बहने से रोकता है। रक्त को आगे की ओर धकेलने के लिए पास की मांसपेशियां भी गहरी नस को पैक करती हैं।

उथली नसें

ये आपकी त्वचा के नीचे चिकना परत में स्थित होते हैं। उथले शिरा के ट्यूनिका इंटिमा में भी एकतरफा वाल्व हो सकता है। जैसा कि हो सकता है, दबाव के लिए मांसपेशियों के बिना, वे अक्सर गहरी नसों की तुलना में अधिक इत्मीनान से रक्त को स्थानांतरित करेंगे।

इंटरफेसिंग नसों

उथली शिराओं से रक्त को अक्सर छोटी शिराओं के माध्यम से गहरी शिराओं में समन्वित किया जाता है जिन्हें इंटरफ़ेसिंग वेन्स कहा जाता है। इन नसों में वाल्व रक्त को उथली नसों से आपकी गहरी नसों तक ले जाने की अनुमति देते हैं, लेकिन वैकल्पिक तरीके से नहीं।

नस का आकार

एक नस 1 मिलीमीटर से लेकर 1 से 1.5 सेंटीमीटर तक की दूरी पर आकार में जा सकती है। शरीर की सबसे छोटी शिराओं को वेन्यूल्स कहते हैं। वे धमनियों और वाहिकाओं के माध्यम से गलियारों से रक्त प्राप्त करते हैं। शिराओं की शाखा बड़ी शिराओं में बदल जाती है जो अंत में रक्त को शरीर की सबसे बड़ी शिराओं, वेना कावा तक पहुँचाती है। फिर रक्त को बेजोड़ वेना कावा और घटिया वेना कावा से हृदय के दाहिने कक्ष में ले जाया जाता है।

नसों का कारण क्या है?

नसों की क्षमता आपके शरीर के अंगों और ऊतकों तक रक्त पहुँचाने की होती है। रक्त उन्हें ऑक्सीजन और पूरक प्रदान करता है जिनकी उन्हें काम करने की आवश्यकता होती है। इसी तरह नसें आपके अंगों और ऊतकों से बायप्रोडक्ट्स और कार्बन डाइऑक्साइड को दूर ले जाती हैं। प्रत्येक प्रकार की नस एक वैकल्पिक क्षमता प्रदान करती है:

धमनियों

ये ठोस और मजबूत नसें हैं जो आपके दिल से आपके शरीर तक ऑक्सीजन युक्त रक्त ले जाती हैं। वे आपके रक्तप्रवाह से बहुत अधिक शक्ति और तनाव को संभालते हैं फिर भी बहुत अधिक मात्रा में रक्त नहीं पहुंचाते हैं। कुछ यादृच्छिक समय पर, आपके शरीर का लगभग 10% से 15% रक्त आपके पाठ्यक्रमों में होता है।

धमनिकाओं

शिराएं अधिक मामूली वाहिकाओं में शाखा करती हैं जिन्हें धमनी कहा जाता है। दो गलियारे और धमनी पूरी तरह से अनुकूलनीय हैं। वे आपके शरीर के संचार तनाव को बनाए रखने में सहायता करने के लिए अधिक या अधिक विनम्र हो जाते हैं।

जहाजों

इन छोटी नसों में पतले डिवाइडर होते हैं। रक्त से ऑक्सीजन और पूरक डिवाइडर के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं और अंगों और ऊतकों में जा सकते हैं। वैसे ही बर्तन आपके ऊतकों से होने वाले दुष्प्रभाव को दूर करते हैं। वेसल्स उसी स्थान पर हैं जहां कार्बन डाइऑक्साइड और कचरे के लिए ऑक्सीजन और सप्लीमेंट्स का कारोबार होता है।

वेन्यूल्स

नसें छोटे जहाजों के रूप में शुरू होती हैं जिन्हें वेन्यूल्स कहा जाता है और जैसे ही वे आपके दिल के करीब आती हैं, वे लगातार बड़ी होती जाती हैं। वेन्यूल्स को वाहिकाओं से रक्त मिलता है।

नसों

नलिकाओं के विपरीत, शिराओं को गहराई से संकुचित रक्त भेजने की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी वे वास्तव में भारी मात्रा में ऑक्सीजन रहित रक्त को आपके हृदय तक पहुँचाने की आवश्यकता होती है। पतले, कम लचीले डिवाइडर उच्च मात्रा और कम वोल्टेज की देखभाल करने में उनकी सहायता करते हैं। अधिकांश नसों में वाल्व होते हैं जो खुलते और बंद होते हैं। वाल्व रक्तप्रवाह को नियंत्रित करते हैं और आपके रक्त प्रवाह को एक ही असर में रखते हैं। आपका लगभग 75% खून आपकी नसों में होता है।

निष्कर्ष

नसें वे वाहिकाएं होती हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों से रक्त को हृदय तक ले जाती हैं। कम तनाव वाले शिरापरक ढांचे को रक्त को हृदय में वापस करने के लिए मांसपेशियों के कसना की आवश्यकता होती है। न्यूमोनिक नसें ऑक्सीजन युक्त रक्त को फेफड़ों से हृदय के बाएं कक्ष में ले जाती हैं, जबकि मौलिक शिराएं शरीर से गैर-ऑक्सीजन युक्त रक्त को हृदय के दाहिने कक्ष में लौटाती हैं।

FAQ

मानव शरीर में कितनी नसें होती है?

मानव शरीर में 1036 नसें होती है।

How many nerves are there in the human body?

There are 1036 nerves in the human body.

Leave a comment