चीन में कुल कितने राज्य हैं?(China Mein Kul Kitne Rajya Hai)

चीन में कुल कितने राज्य हैं?(China Mein Kul Kitne Rajya Hai)

जैसे भारत विभिन्न राज्यों में बंटा हुआ है वैसे ही हर देश विभिन्न राज्यों में बटा हुआ है। इन देशों में से एक चीन देश है जो भारत की सीमा से सटा हुआ है। ऐतिहासिक तौर पर चीन को सिनो, सिना, सिने, कैथै या पश्चिमी देशों द्वारा सेरेस के नाम से भी जाना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि चीन में कुल कितने राज्य हैं।

चीन में कुल कितने राज्य हैं?

भारत राज्यों में बंटा है किंतु चीन में राज्य के बजाय प्रांतों में देश को बांटा गया है चीन(China) को कुल 34 राज्यों अथवा प्रांतों में विभक्त किया गया है। इन प्रांतों के नाम आपको आगे लेख में आगे मालूम होंगे।

चाइना अपने products का विभिन्न देशों में निर्यात करता है और यह देश आयात कम निर्यात अधिक करता है इसी कारण आज दुनिया के अधिकतर देशों में चाइना का products पाया जाता है और लोग इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं सब कारणों से चाइना ने आज अपना वजूद बना रखा है और वर्तमान में इस देश की इकोनामी ट्रिलियन यूएसए डॉलर तक पहुंच गई है। चीन अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाते हुए अपनी जीडीपी को बेहतर बनाने में जुटा हुआ है औरयह देश आज अपनी उपलब्धि का ज्यादातर हिस्सा हासिल कर चुका है।

भले ही चाइना की आबादी सबसे अधिक है लेकिन इस देश ने इस मुद्दे को अपनी कमजोरी न दिखाते हुए अपनी ताकत के रूप में प्रदर्शित किया और अपने देश को विकास के मोड़ तक पहुंचा दिया। विश्व भर में लगभग 60% से भी ज्यादा कच्चा मटेरियल चीन से ही आयात किया जाता है और अपने प्रोडक्ट्स के चलते आज चीन दुनिया के प्रत्येक देश के साथ व्यापार करने में संलग्न है और हमारे देश भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले smartphones चाइना के ही उत्पाद हैं।

चीन(China) के प्रांतों की list

चीन के कुल 34 प्रांतों की सूची निम्न प्रकार है:-

  1. चीन के प्रांत-
  2. अनहुई प्रांत
  3. चोंगकिंग नगर पालिका
  4. बीजिंग नगर पालिका
  5. गांसु प्रांत
  6. फुजियान प्रांत
  7. गुयाडगडोंग प्रोविन्स
  8. हुबेई प्रांत
  9. हैबे प्रांत
  10. हेनान प्रांत
  11. हुनान प्रांत
  12. हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र
  13. गुआंग्शी जुआंग स्वायत्त क्षेत्र
  14. गुइझोक प्रांत
  15. हेइलोंगजियांग प्रांत
  16. जिलिन प्रांत
  17. जियांगशु प्रदेश
  18. जियांग्शी प्रांत
  19. लिओनिंग प्रांत
  20. किंघई प्रांत
  21. भीतरी मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र
  22. मकाऊ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र
  23. निंग्जिया हुई स्वायत्त क्षेत्र
  24. शंघाई नगर पालिका
  25. सिचुआन प्रांत
  26. शेडोंग प्रांत
  27. शानक्सी प्रांत
  28. शांक्सी प्रांत
  29. ताइवान प्रांत
  30. तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र
  31. युन्नान प्रांत
  32. झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र
  33. झेजियांग प्रान्त
  34. तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र।

Also read: विश्व में कुल कितने महाद्वीप हैं उनके नाम?

क्षेत्रीय सीमा को लेकर भारत और चीन के बीच टकराव

सम्भवतः आपको पता हो कि जनसंख्या के आधार पर विश्व का पहला तथा क्षेत्रफल के आधार पर विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश चाइना अथवा चीन है। चीन अपने विस्तार वादी नीति के लिए दुनिया भर में मशहूर है। चीन ने शुरू से ही अपने सीमा क्षेत्रफल को बढ़ाने के लिए अपने देश की सीमा को पार कर दूसरे देशों की सीमा में घुसकर अपने क्षेत्र का विकास करने की नीति को अपनाया है। भारत के सीमा में भी घुसपैठ करके चीन ने सीमा के नजदीकी कई क्षेत्रों व इलाकों को अपना बताने का प्रयास करता रहा है। इन सब मुद्दों को लेकर भारत और चीन के बीच काफी टकराव देखा गया और भारत सरकार भी लगातार इसके लिए चीन को चेतावनी भी देते आ रहा।

हाल ही में भारतीय सैनिकों के साथ चीन सैनिकों ने हिंसक झड़प की। इस झड़प में कई भारतीय जवान शहीद हो गए जिसके बाद से भारत और चीन के बीच युद्ध जैसी स्थिति लगातार बनी हुई है।

चीन देश का प्रांतों में विभक्त होने का कारण

सम्भवतः आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि चीन भारत के तरह राज्यों में विभक्त होने के बजाय प्रांतों में विभक्त क्यों है और राज्य व प्रांत में अंतर क्या है? तो चलिए आपको इसका भी जवाब दे देते हैं। जैसा कि आप जान चुके हैं चीन 34 प्रांतों में विभक्त है। राज्य अपने आप में संप्रभु होता है यानी कि राज्य अपने आप में पूर्ण रुप से स्वतंत्र/आजाद होता है वह अपने सारे फैसले खुद लेने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र व आजाद होता है। राज्य संघात्मक व एकल भी हो सकता है तो वहीं प्रांत सदैव संघीय राज्य का हिस्सा होता है यानी हम कह सकते हैं कि प्रांत जीता हुआ एक हिस्सा होता है। ऐसे में चीन अपने विस्तारवादी नीति के आधार पर दूसरे अन्य राज्यों को युद्ध में या फिर किसी दूसरे अन्य तरीके से अपने अधीन कर लिया होगा जिसके चलते राज्यों को प्रांतों के रूप में जाना जाता है।

Also read: दुनिया का सबसे बड़ा एनाकोंडा कौन सा है?

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि चाइना में कुल कितने राज्य है इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से चाइना की सभी राज्यों से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तार से देने की कोशिश की है। उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें, तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें।

Also read: अमेरिका में कितने राज्य हैं?

Faq

चीन का क्षेत्रफल कितना है?

चीन का कुल क्षेत्रफल 9,596,961 वर्ग किलोमीटर है।

चीन का पुराना नाम क्या है?

ऐतिहासिक रूप से चीन (China) को सिना या सिनो, सिने, कैथे, या पश्चिमी देशों द्वारा सेरेस के नाम से भी जाना जाता है।

चीन कौन से भगवान को मानते हैं?

चीन में झोऊ राजवंश का काल लंबे समय तक चला। इनके ही काल में चीन (China) में कन्फ्यूशियस के विचार और बौद्ध धर्म (गौतम बुद्ध) का विकास हुआ।