दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है?

नमस्कार दोस्तों, गंगा भारत के काफी विशाल नदी है तथा एक काफी प्रसिद्ध नदी है। जो हिमालय के पहाड़ों से निकलती हुई बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है, गंगा नदी को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है तथा इसे एक मां के समान का दर्जा दिया जाता है। गंगा का पानी का भी स्वस्थ होता है तो चाहिए पानी कई सालों तक बिना खराब होए पड़ा रहता है।

लेकिन आप जानते हैं कि दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है, यदि नहीं और अगर आप जानना चाहते हैं कि दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है तो यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है तथा इस नदी से जुड़ी आपको तमाम जानकारियां भी देने वाले हैं।

दक्षिण भारत की गंगा

दक्षिण भारत की गंगा कावेरी नदी को कहा जाता है, कावेरी एक काफी खूबसूरत नदी है जो दक्षिण भारत में बहती है। कावेरी नदी की दक्षिण भारत के लोगों के बीच काफी मान्यता है।

यह कावेरी नदी दक्षिण भारत के 3 राज्य में बहती है जिनमें केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक का नाम आता है, यह कावेरी नदी इन तीनों जिलों के लिए जानकारी काफी बड़ा स्रोत है यहां की अनेक किसान इस नदी से सिंचाई करके खेती करते हैं, उन किसानों के लिए यह नदी मां के समान है। तमिलनाडु में 50% इस कावेरी नदी के माध्यम से ही की जाती है।

दक्षिण भारत की गंगा

कावेरी नदी कुल 81 हजार वर्ग किलोमीटर में फैली हुई हैं और यह नदी तमिलनाडु केरला और कर्नाटका से होती हुई बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। कावेरी नदी के एक सहायक नदियां है जो दक्षिण भारत में जल का एक काफी अच्छा स्रोत है, इसके अलावा कावेरी नदी पर बार सरकार द्वारा अनेक बांध बनाए गए हैं जिनकी मदद से दक्षिण भारत की अनेक जगह पर लोगों को पानी मिलता है।

कावेरी नदी कर्नाटक से निकलती है। यह नदी कर्नाटक के ब्रह्मगिरि पर्वत से कुल 1320 मीटर की ऊंचाई से निकलती है, इस कावेरी नदी की कुल लंबाई 765 किलोमीटर है और इस दौरान अनेक रूपों में बहती हुई नजर आती है कभी यह झरनों के रूप में बहती है तू कहीं पर ही है पानी का उफान ले लेती है।

जिस तरह से उत्तर भारत में गंगा नदी का बहुत बड़ा महत्व है यह जल का एक काफी बड़ा स्रोत है तथा यहां के स्थानीय लोगों द्वारा गंगा नदी की पूजा की जाती है उसी तरह उत्तर भारत के लिए भी कावेरी नदी वहां के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है वहां की स्थानीय लोग कावेरी नदी की पूजा कहते हैं तथा इसे एक मां के समान मानते हैं क्योंकि वहां के लोगों का गुजारा इसी नदी से होता है और इसी कारण इस कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है।

हमने क्या सीखा

हमने दोस्तों आपको बताया कि दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है, सभी को भारत की गंगा नदी के बारे में तो पता होता है लेकिन इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इसकी जानकारी दी कि दक्षिण भारत की गंगा कौन सी नदी है तथा हमने आपको उस नदी से जुड़ी अनेक जानकारी यदि वह कहां से निकलती है तथा किस समुद्र में जाकर मिलते हैं इसके अलावा बीच में वह किन किन राज्यों से गुजरती है यह सारी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है।

उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दी गई जिया जानकारी पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें

According to NCERT दक्षिण गंगा is गोदावरी नदी. कावेरी नदी की घाटी धान की खेती के लिए प्रसिद्ध है जिसके कारण इसे दक्षिण भारत का धान का कटोरा कहते हैं। इन चारों राज्यों में कावेरी नदी जल विवाद रहा है।

भारत में छोटी-बड़ी लगभग 200 मुख्य नदियां हैं

Leave a Comment