दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है?

दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है?

नमस्कार दोस्तों, गंगा भारत के काफी विशाल नदी है तथा एक काफी प्रसिद्ध नदी है। जो हिमालय के पहाड़ों से निकलती हुई बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है, गंगा नदी को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है तथा इसे एक मां के समान का दर्जा दिया जाता है। गंगा का पानी का भी स्वस्थ होता है तो चाहिए पानी कई सालों तक बिना खराब होए पड़ा रहता है।

लेकिन आप जानते हैं कि दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है, यदि नहीं और अगर आप जानना चाहते हैं कि दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है तो यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है तथा इस नदी से जुड़ी आपको तमाम जानकारियां भी देने वाले हैं।

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते हैं? | dakshin bharat ki ganga kise kheta hai

दक्षिण भारत की गंगा (dakshin bharat ki ganga kise kahate hain) “कावेरी नदी” को कहा जाता है, कावेरी एक काफी खूबसूरत नदी है जो दक्षिण भारत में बहती है। कावेरी नदी की दक्षिण भारत के लोगों के बीच काफी मान्यता है।

यह कावेरी नदी दक्षिण भारत के 3 राज्य में बहती है जिनमें केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक का नाम आता है, यह कावेरी नदी इन तीनों जिलों के लिए जानकारी काफी बड़ा स्रोत है यहां की अनेक किसान इस नदी से सिंचाई करके खेती करते हैं, उन किसानों के लिए यह नदी मां के समान है। तमिलनाडु में 50% इस कावेरी नदी के माध्यम से ही की जाती है।

कावेरी नदी कुल 81 हजार वर्ग किलोमीटर में फैली हुई हैं और यह नदी तमिलनाडु केरला और कर्नाटका से होती हुई बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। कावेरी नदी के एक सहायक नदियां है जो दक्षिण भारत में जल का एक काफी अच्छा स्रोत है, इसके अलावा कावेरी नदी पर बार सरकार द्वारा अनेक बांध बनाए गए हैं जिनकी मदद से दक्षिण भारत की अनेक जगह पर लोगों को पानी मिलता है।

dakshin bharat ki ganga kise kaha jata hai | दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है
dakshin bharat ki ganga kise kaha jata hai | दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है

कावेरी नदी कर्नाटक से निकलती है। यह नदी कर्नाटक के ब्रह्मगिरि पर्वत से कुल 1320 मीटर की ऊंचाई से निकलती है, इस कावेरी नदी की कुल लंबाई 765 किलोमीटर है और इस दौरान अनेक रूपों में बहती हुई नजर आती है कभी यह झरनों के रूप में बहती है तू कहीं पर ही है पानी का उफान ले लेती है।

जिस तरह से उत्तर भारत में गंगा नदी का बहुत बड़ा महत्व है यह जल का एक काफी बड़ा स्रोत है तथा यहां के स्थानीय लोगों द्वारा गंगा नदी की पूजा की जाती है उसी तरह उत्तर भारत के लिए भी कावेरी नदी वहां के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है वहां की स्थानीय लोग कावेरी नदी की पूजा कहते हैं तथा इसे एक मां के समान मानते हैं क्योंकि वहां के लोगों का गुजारा इसी नदी से होता है और इसी कारण इस कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है।

कावेरी नदी के बारे में कुछ जानकारी

कावेरी नदी दक्षिण भारत की एक महत्वपूर्ण नदी है जो पश्चिमी घाट के ब्रह्मगिरी पर्वत से निकलती है और कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर बहती है। इसके अलावा इसमें छोटे आकार की कई छोटी नदियां भी पाई जाती हैं। उनकी सहायक नदियाँ हिमावती, भवानी और सिमसा हैं। यह नदी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में मिल जाती है और इसकी कुल लंबाई 800 किमी है। इस नदी की प्रमुख नदियाँ हेमावती और भवानी हैं। कावेरी नदी का उद्गम ब्रह्मगिरी पर्वत है और इसकी लंबाई 800 किमी तक है।

गोदावरी नदी का दूसरा नाम क्या है?

गौतम से संबंधित होने के कारण इसे गौतमी के नाम से भी जाना जाता है। इस नदी में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं, इसीलिए इसे “वृद्ध गंगा” या “प्राचीन गंगा” भी कहा जाता है। गोदावरी की सात धाराएँ वशिष्ठ, कौशिकी, वृद्ध गौतमी, भारद्वाजजी, अत्रेयी और तुल्य अतिवा हैं।

Also read:

हमने क्या सीखा

हमने दोस्तों आपको बताया कि दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है (dakshin ki ganga kise kaha jata hai), सभी को भारत की गंगा नदी के बारे में तो पता होता है लेकिन इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इसकी जानकारी दी कि दक्षिण भारत की गंगा कौन सी नदी है तथा हमने आपको उस नदी से जुड़ी अनेक जानकारी यदि वह कहां से निकलती है तथा किस समुद्र में जाकर मिलते हैं इसके अलावा बीच में वह किन किन राज्यों से गुजरती है यह सारी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है।

उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दी गई जिया जानकारी पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें

FAQ

दक्षिण भारत की सबसे पवित्र नदी कौन सी है?

दक्षिण भारत में महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में मौजूद गोदावरी नदी को भी पवित्र माना जाता है, और वही गोदावरी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है। गोदावरी नदी दक्षिण मध्य भारत में मौजूद है, और यह दक्षिण भारत की सबसे बड़ी नदी है।

कौन सी नदी दक्षिण भारत की गंगा कहलाती है?

According to NCERT दक्षिण गंगा is गोदावरी नदी. कावेरी नदी की घाटी धान की खेती के लिए प्रसिद्ध है जिसके कारण इसे दक्षिण भारत का धान का कटोरा कहते हैं। इन चारों राज्यों में कावेरी नदी जल विवाद रहा है।

भारत में कुल कितनी नदियां हैं?

भारत में छोटी-बड़ी लगभग 200 मुख्य नदियां हैं।

दक्षिण भारत की गंगा कौनसी नदी कहलाती है?

गोदावरी दक्षिण भारत की एक प्रमुख नदी है। यह नदी अन्य प्रायद्वीपीय नदियों में सबसे बड़ी है। इसे दक्षिण गंगा भी कहते हैं।

5 thoughts on “दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है?”

  1. An outstanding share! I’ve just forwarded this onto a coworker who
    was conducting a little research on this. And he actually ordered me dinner because I discovered it for him…

    lol. So allow me to reword this…. Thanks for the meal!!

    But yeah, thanx for spending time to discuss this matter here on your website.

  2. Why viewers still make use of to read news papers when in this
    technological globe the whole thing is accessible
    on net?

  3. جهت دریافت مشاوره در زمینه های مختلف کسب و کاری مانند مشاوره
    راه اندازی کسب و کار ، مشاوره فروش ، مشاوره حقوقی ، مشاوره مالیاتی، مشاوره مالی و …
    به سایت ما مراجعه کنید

  4. I’m gone to say to my little brother, that he should
    also visit this weblog on regular basis to obtain updated from most recent gossip.

Comments are closed.