दाल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? (dal in english)

दाल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? (dal in english)

Lentils दाल का अंग्रेजी शब्द है। मैं सभी को बताना चाहता हूं कि दाल एक सुपरफूड है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, और हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए खनिज और पोषक तत्व कितने मूल्यवान हैं। हालांकि दाल को अक्सर अंग्रेजी में दाल कहा जाता है, लेकिन उन्हें वास्तव में दाल दी जानी चाहिए। दाल एक प्रकार की दाल है जो भारतीय अनाज की श्रेणी में आती है।

ये दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जो प्रोटीन और अन्य खनिजों और विटामिनों में उच्च हैं। दाल इन देशों में स्वस्थ आहार का हिस्सा है। जब अंग्रेजी में दाल का जिक्र आता है, तो हममें से ज्यादातर लोग भ्रमित हो जाते हैं। इसका मूल कारण यह है कि हम हमेशा इन वस्तुओं को उनके क्षेत्रीय नामों से पुकारते हैं।

दाल का अंग्रेजी नाम क्या है?

दाल को english मे “Lentils” कहते है , दाल, बीन्स और दाल सभी को संस्कृत क्रिया दाल का उपयोग करके अलग किया जा सकता है, जिसका अर्थ है “विभाजित करना।” दाल का यह रूप, जिसे दाल भी कहा जाता है, कभी-कभी साइड डिश के रूप में दिया जाता है। हालांकि, यह आमतौर पर कम गर्मी और धीमी सीज़निंग के साथ तैयार किया जाता है। भारतीय व्यंजन दाल, बीन्स और दाल के इर्द-गिर्द घूमते हैं। पल्स सूखे बीज के लिए एक शब्द है। दाल, जिसे अक्सर मसूर कहा जाता है, विभिन्न प्रकार की दाल, मटर, बीन्स, किडनी बीन्स और अन्य फलियों का एक विभाजित रूप है। दाल दालों को आधे में बांटकर बनाई जाने वाली डिश है।

जब अंग्रेजी में दालों का जिक्र आता है, तो हममें से ज्यादातर लोग भ्रमित हो जाते हैं। इसका मूल कारण यह है कि हम हमेशा इन वस्तुओं को उनके क्षेत्रीय नामों से पुकारते हैं। नतीजतन, भारत की कुछ सबसे प्रसिद्ध दालों का हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद नीचे दिया गया है। भारत में, दाल शब्द का प्रयोग अक्सर दाल को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जो दूधिया सफेद और पीले से हल्के लाल, जैतून का पन्ना, भूरा, मैरून और काले रंग के विभिन्न रंगों में आता है। भारत के लिए, मसूर यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के हैमबर्गर के बराबर है।

दाल के फायदे

  • क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रोटीन स्रोत है, यह ऊर्जा को बढ़ाता है।
  • यह मधुमेह और खराब कोलेस्ट्रॉल को रोककर आपके दिल की रक्षा करता है।
  • यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और फाइबर में उच्च होता है।

कौन सी दाल स्वास्थ्यप्रद है?

यहाँ कुछ दालें हैं जिन्हें आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए

  • मसूर दाल एक प्रकार की दाल है। मसूर दाल, जिसे अक्सर लाल बीन्स के रूप में जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है।
  • मूंग दाल एक शाकाहारी व्यंजन है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मूंग दाल में विशेष रूप से प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।
  • दाल उड़द (स्प्लिट ब्लैक ग्राम)
  • दाल चना (बंगाल ग्राम)
  • तूर दाल एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन है (स्प्लिट पिजन मटर)

Also read: English को hindi में क्या बोले हैं?

सबसे गैसीय दाल कौन सी है?

मसूर की दाल। दाल भी फलियां हैं। वे प्रोटीन, फाइबर, और अच्छे कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ लौह, तांबा और मैंगनीज जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। वे अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण संवेदनशील लोगों में कब्ज पैदा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ये दाल और फलियों को दिए गए कई नाम हैं। इसे लिखने या कॉल करने का सही तरीका है दाल या दाल; एक अतिरिक्त ‘h’ जोड़ने से सरल-सा लगने वाला शब्द कठिन हो जाता है, लेकिन इसे आप जो चाहें कह सकते हैं; यह इस समय स्वाभाविक रूप से उपलब्ध सबसे प्रसिद्ध शाकाहारी पोषण है। भारत में, 50 से अधिक विभिन्न मसूर समूह हैं, लेकिन हम उन पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो भारतीय खाना पकाने में सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। मुझे उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि ढल का इंग्लीश में क्या मतलब होता है।

उड़द की दाल को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

उड़द को इंग्लिश में Black Gram Whole कहते हैं।