दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है? (sabse garm desh)

दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है? (sabse garm desh)

दोस्तो,अगर हम सोचे की दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है? तो गर्म स्थान को लेकर हमारे दिमाग में सबसे पहली बात क्या आयेगी? की वह स्थान बिल्कुल बंजर होगा। उस जगह पर पानी की कमी होगी, उस स्थान के रहने वाले लोग बहुत काले होंगे इत्यादि। अगर हम कहीं यात्रा करने के बारे में सोचते हैं, तो हम अच्छे तापमान वाले स्थान के साथ समुद्र पर जाने का सोचते हैं, ना कि भयंकर तापमान के लिए जाना जाने वाला रेगिस्तान में। आज के समय में तापमान नियमित रूप से पिछले 100 डिग्री फ़ारेनहाइट से बढ़ रहा है, पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान बड़ेशहरों से लेकररे गिस्तानतक हैं।

दुनिया में ऐसे भी बहुत स्थान है जहां पूरे साल भयंकर गर्मी पड़ती है और उसे दुनिया का सबसे गर्म स्थान कहा जाता है। दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है यह पता लगाने का कार्य विश्व मौसम विज्ञान संगठन का है, जोकि पूरे विश्व के तापमान का सर्वे करती है और बताती है कि दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है?

हम आपको इस लेख के माध्यम से ग्राम स्थानों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।कृपया इस लेख को पूरा पढ़े।

दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है?

विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार डेथ वैली दुनिया का सबसे गर्म स्थान माना गया है।डेथ वैली अमेरिका के पूर्व में स्थित कैलिफोर्निया में है इससे डेथ वैली घाटी के नाम से भी जाना जाता है। डेथ वैली केवल दुनिया का ही नहीं बल्कि पृथ्वी का सबसे प्रख्यात गर्म स्थान है।डेथ वैली का सामान्य तापमान भी 50 डिग्री तक का होता है।

10 जुलाई1913 को डेथ वैली घाटी का तापमान 56.7 (134° फेरनहाइट) डिग्री सेल्सियस बताया गया था, डेथ वैली में रात का तापमान भी 34° सेल्सियस रहता है। लगभग सभी जगहों पर गर्मियों का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तब का होता है, लेकिन डेथ वैली का तापमान बहुत अधिक होने से यह विश्व का सूखा प्रदेश भी माना गया है, डेथ वैली को गर्म स्थान चुनने में कुछ विवाद भी हुए।पहले सबसे गर्म प्रदेश एल अजीजिया, लीबिया माना गया गया था।

लेकिन जब विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने दुबारा तापमान का मिलना किया तो पता चला कि एल अजीजिया, लीबिया केतापमान में 7° सेल्सियस का फर्क है। इसके बाद कैलिफोर्निया के डेथ वैली को दुनिया का सबसे गर्म स्थान बताया।

डेथ वैली सबसे गर्म स्थान क्यों है?

दिल्ली में बहुत ही स्वीट हवाएं चलती हैं और यहां पेड़ पौधों काफी काफी अभाव है जिसके कारण सूर्य की रोशनी सीधे डेथ वैली के धरती पर पड़ती है और उस स्थान को गर्म कर देती है।यहां हमेशा गर्म हवाएं चलती रहती हैं।

जिसके कारण यहां का तापमान हर समय गर्म रहता है जैसा कि हमने आपको बताया कि यहां पर रात को भी गर्मी से अधिक राहत नहीं मिलती।प्रशांत महासागर से जाने वाले बादलों को पूरब की तरफ जाने के लिए कुछ पर्वत श्रृंखलाओं से होकर गुजरना पड़ता है वह पर्वत श्रृंखलाओं के कारण बादलों की नमी कम हो जाती है।

इसी तरह प्रशांत महासागर से डेट 1 के बीच में चार पर्वत श्रृंखलाएं हैं जिसके कारण बादल जब तक डेथ वैली तक पहुंचते है, उनकी नमी कम हो जाती है।और वहां काम वर्षा होती है।डेथ वैली की गहराई और आकार कुछ इस तरह है यह आकार और गहराई के कारण यहां का तापमान भी प्रभावित होता है और अत्यधिक गर्मी पड़ती है।यहघाटी की गहराई समुद्र तल से 282 फीट (86 मीटर)नीचेहै, फिर भी ऊंची, खड़ी पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी हुई है।

दुनिया के अन्य गर्मस्थान

डेथ वैली के अलावा दुनिया में और भी स्थान है जहां का तापमान सामान्य तापमान से अधिक होता है आइए जानते हैं दुनिया के अन्य गर्म स्थानों के बारे में।

एल अजीजिया, लीबिया

जैसा कि हमने आपको बताया था एल अजीजिया लिबिया और डेथ वैली में गर्म स्थान को लेकर कुछ विवाद हुआ था, एल अजीजिया लिबिया विश्व का दूसरा सबसे गर्म स्थान है। जिस का तापमान48 डिग्री सेल्सियस बताया गया है। 1922 में यहां का तापमान 58 डिग्री सेल्सियस बताया गया था लेकिन बाद में इसे गलत घोषित कर दिया गया।

डानाकिल डिप्रेशन

डानाकिल डिप्रेशन को दुनिया का अन्य सबसे गर्म स्थान माना जाता है।यह स्थान इथियोपिया में स्थित है। यहां का औसतन तापमान डेथ वैली के तापमान से कुछ ही डिग्री कम है।डानाकिलडिप्रेशन का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस है।स्थान पर बारिश भी बहुत कम होती है। यहां पर लगभग 100 से 200 मिलीमीटर ही वर्षा होती है।यह स्थान समुद्र तल से 410 फीट नीचे है।

वादी हलफा, सूडान

सूडान में वादी हल्फा नामक एक स्थान है जिसे दुनिया के सबसे गर्म स्थानों में से एक कहा गया है यहां का तापमान हमेशा 53 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। तापमान 1967 में नूबियाझील के पास एक शहर में बताया गया था।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से पता चल पाया होगा कि दुनिया का सबसे गर्म स्थान कौन सा है? हमारे यहां गर्मियों में केवल 43 डिग्री तापमान होने से ही सभी गर्मी से परेशान हो जाते हैं।और दुनिया के गर्म स्थानों में तो हमेशा 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान होता है।

जितना तापमान अन्य शहरों में गर्मी के मौसम में होता है उतना तापमान डेथ वैली तथा अन्य स्थानों पर हमेशा बना रहता है।

Leave a comment