हावड़ा से कालीघाट जाने के लिए सबसे अच्छा रास्ता कौन सा है?

नमस्कार दोस्तों, यदि आप कोलकाता के अंतर्गत रहते हैं, या फिर आप कोलकाता के अंतर्गत घूमने गए हैं, तो आपने हावड़ा से कालीघाट का रास्ता तो जरूर देखा होगा या फिर इस रास्ते के बारे में जरूर सुना होगा। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि हावड़ा से कालीघाट का रास्ता क्या है। यदि आपको इस सवाल का जवाब मालूम नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, की हावड़ा से कालीघाट का रास्ता क्या है। और इस विषय से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी अभी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता क्या है?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं, कि कोलकाता के अंतर्गत हावड़ा से कालीघाट का रास्ता काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, यदि आप भी जानना चाहते हैं कि यह रास्ता क्या है, तो ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प तो आपके लिए ही है, हो सकता है कि आप गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं, गूगल मैप के अंतर्गत आप इस राष्ट्रीय को आसानी से देख सकते हैं, इसकी पूरी डिटेल आपको वहां पर देखने को मिल जाएगी, तथा गूगल मैप के जरिए इस रास्ते को तभी कर सकते है।

howrah to kalighat distance
हावड़ा से कालीघाट का रास्ता | howrah to kalighat distance

इसके अलावा यदि आपके पास गूगल मैप नहीं है, या फिर आप गूगल मैप की सहायता नहीं लेना चाहते हैं, तो हमने आपको बताया है, कि किस तरह से आप हावड़ा से कालीघाट का रास्ता तय कर सकते हैं, आपको हमारे द्वारा बताए गए पॉइंट को ध्यान में रखना है, हमने आपको नीचे हावड़ा से कालीघाट का पूरा रास्ता बताया है :-

  • हावड़ा से शुरू होकर पश्चिमी रेलवे लाइन पर चलें।
  • रेलवे चौराहे के पास से दाहिने हाथ की ओर मुड़ें और राष्ट्रीय राजमार्ग 16 पर जाएं।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 16 को आगे बढ़ें और कोलकाता की ओर चलें।
  • कोलकाता में चलते हुए अपनी यात्रा करते रहें, जैसे एसपी मुखर्जी रोड, एल्डोरैड सरकारी उच्चतम विद्यालय, और मैनिक्टलगंज रेलवे स्टेशन।
  • आगे बढ़ते हुए, राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर जाएं और कालीघाट की ओर दिखाई देने वाले संकेत का पालन करें।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर दक्षिण की ओर मुड़ें और कालीघाट की ओर आगे बढ़ें।
  • कालीघाट के पास पहुंचते ही, दाहिने हाथ की ओर मुड़ें और गंगा नदी के किनारे चलें।
  • धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आप कालीघाट तक पहुंच जाएंगे।

हावड़ा से कालीघाट के रास्ते का महत्व

कोलकाता से हावड़ा से कालीघाट के रास्ते का महत्व काफी ज्यादा माना जाता है। क्योंकि कोलकाता का पूरा शहर इसी हावड़ा से कालीघाट के रास्ते पर आपको देखने को मिल जाता है।

यदि आप कोलकाता शहर को पूरी तरह से देखना चाहते हैं, वहां के अलग-अलग संस्कृति पर्यटन स्थल तथा कोलकाता शहर के अलग-अलग सभी चीजों के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं, तो आप यह सभी चीजें इस हावड़ा से कालीघाट के रास्ते के ऊपर ही देख सकते हैं आपको सारी चीजें किसी को देखने को मिल जाती है।

इसीलिए इस रास्ते का महत्व काफी ज्यादा माना जाता है, इसीलिए इसकी चर्चा भी काफी ज्यादा होती है।

हावड़ा से कालीघाट के रास्ते पर आने वाले प्रमुख पर्यटक स्थल

वैसे तो दोस्तों आपको हावड़ा से कालीघाट के इस रास्ते पर कई अलग-अलग प्रकार के पर्यटक स्थल देखने को मिल जाते हैं, जिनको आप अपनी जर्नी के दौरान देख सकते हैं, लेकिन इसके अंतर्गत आने वाले प्रमुख 4 पर्यटक स्थलों के बारे में हमने आपको यहां पर जानकारी दी है:-

  1. बोड़ोयदा पार्क: हावड़ा से कालीघाट रास्ते पर आप बोड़ोयदा पार्क का दौरा कर सकते हैं। यहां आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और पिकनिक का आनंद भी उठा सकते हैं।
  2. मियान घाट: यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो हावड़ा से कालीघाट रास्ते पर स्थित है। यहां आप शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और नदी के किनारे आराम कर सकते हैं।
  3. तालभेडा बन्दरगाह: यह बन्दरगाह भी हावड़ा से कालीघाट रास्ते पर स्थित है। यहां आप वन्यजीवों के नजदीक जा सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं।
  4. तोतला मठ: यह एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जो कालीघाट रास्ते पर स्थित है। यह एक आध्यात्मिक स्थल है जहां आप शांति और ध्यान का आनंद ले सकते हैं।

हावड़ा से कालीघाट के रास्ते की कुल दूरी कितनी है?

अगर बात की जाएगी हावड़ा से कालीघाट के इस रास्ते की पूरी दूरी कितनी है, यानी कि यदि कोई भी व्यक्ति इस रास्ते के ऊपर भ्रमण करना चाहता है, तो उसको कितनी दूरी तय करनी होती है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि इस रास्ते की कुल दूरी लगभग 160 किलोमीटर है। और इस 160 किलोमीटर के अंतर्गत आप पूरे कोलकाता शहर का भ्रमण कर लेते हैं, आप कोलकाता शहर की हर एक चीज को एक्सपीरियंस कर लेते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि हावड़ा से कालीघाट का रास्ता क्या है (What is the best way to travel from Howrah to Kalighat), और किस तरह से इस रास्ते को तय कर सकते हैं, इस रास्ते का क्या महत्व है, आपको इस रास्ते के उत्तर प्रमुख कौन-कौन से पर्यटक स्थल देखने को मिलते हैं, तथा हावड़ा से कालीघाट किस राज्य की कुल दूरी कितनी है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

1 thought on “हावड़ा से कालीघाट जाने के लिए सबसे अच्छा रास्ता कौन सा है?”

Leave a comment