फिजिक्स के जनक कौन है? (Father of physics in Hindi)

फिजिक्स के जनक कौन है? (Father of physics in Hindi)

दोस्तों आपको इस बात की तो जानकारी होगी कि अपने दैनिक जीवन में भौतिक विज्ञान (physics) का कितना महत्व है, हमारी चलने, बैठने, उठने, खाना खाने, पृथ्वी के घूमने, इसके अलावा भी हमारे दैनिक जीवन की सभी चीजों में भौतिक विज्ञान (physics) का कहीं ना कहीं तो एक योगदान रहता है। लेकिन आपको क्या पता है कि भौतिक विज्ञान का फादर किसे कहा जाता है और आप जानना चाहते हैं कि father of physics in Hindi कौन है?, तो आपको इस  पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी हम आप देने वाले हैं।

अगर आप father of physics in Hindi कि जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए इसमें आपको सारी जानकारी दी गई है।

फिजिक्स के जनक कौन है? (Father of physics in Hindi)

Physics के जनक (Father of physics in Hindi) गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) है।

अगर भौतिक विज्ञान के जनक की बात की जाए तो इसमें गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei), न्यूटन और Albert Einstein का नाम लिया जाता है। न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन ने भौतिक विज्ञान से जुड़े काफी ज्यादा सिद्धांत दिए हैं और उन्होंने काफी प्रयोग किए हैं इन दोनों का भौतिक विज्ञान में योगदान 95% से ज्यादा है, लेकिन शुरुआती फिजिक्स की जानकारी तथा शुरुआती फिजिक्स की खोज  गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) ने की थी, इसलिए ही गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) को भौतिक विज्ञान का जनक कहा जाता है।

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का परिचय

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का जन्म 15 फरवरी 1564 को हुआ था।का जन्म इटली के पिसा, रिपब्लिक ऑफ फ्लोरेंस (इटली) नामक स्थान पर हुआ था।गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) ने ऑन मोशन, डायलॉग कंसर्निंग द टू चीफ वर्ल्ड सिस्टम, टू न्यू साइंसेस आदि किताबो को भी लिखा है जिसमें फिजिक्स से जुड़ी काफी जानकारियां उन्होंने दी थी।

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का जन्म इटली की एक छोटी सी जगह पर हुआ था, वह अपने माता-पिता की तीसरी संतान थे उसके बाद उन्होंने अपनी शिक्षा पडुआ के विश्वविद्यालय से पूर्ण की थी। उसके बाद इन्होंने फिजिक्स से जुड़ी काफी जानकारियां दी तथा काफी सिद्धांतों को इन्होंने दिया जो कि फिजिक्स से जुड़े हुए थे।

Galileo Galilei biography in hindi

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का फिजिक्स में योगदान:-

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का भौतिक विज्ञान में काफी बड़ा योगदान है और इसी कारण उनको भौतिक विज्ञान का जनक (father of physics in Hindi) भी कहा जाता है। उन्होंने अपने जीवन में भौतिक विज्ञान से जुड़े काफी प्रयोग किए तथा काफी नई चीजों की उन्होंने खोज की और उन्हें दुनिया के सामने रखा।

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) ने काफी सिद्धांत दिए थे जिनमें से इन के कुछ प्रमुख सिद्धांत निम्न है:-

  • गैलिलीअन रिलेटिविटी (Galilean Relativity)
  • हैड्रोस्टैटिक बैलेंस (Hydrostatic Balance)
  • सेंटर ऑफ ग्रेविटी (Center of Gravity)

Father of physics के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

father of physics कौन है?

भौतिक विज्ञान के जनक (father of physics in Hindi) गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) है। कई पुस्तकों में न्यूटन तथा अल्बर्ट आइंस्टीन को भी इस सूची में रखा जाता है।

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का जन्म कब हुआ था?

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) का जन्म 15 फरवरी 1564 को इटली के एक छोटे सी प्रांत में हुआ था।

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) ने कौन कौनसी पुस्तकों को लिखा है?

ऑन मोशन, टू न्यू साइंसेस, डायलॉग कंसर्निंग द चीफ वर्ल्ड सिस्टम।

गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) ने कौन कौनसे सिद्धांतों को दिया है?

  1. गैलिलीअन रिलेटिविटी (Galilean Relativity)
  2. हैड्रोस्टैटिक बैलेंस (Hydrostatic Balance)
  3. सेंटर ऑफ ग्रेविटी (Center of Gravity)

Also Read:

हमने क्या सीखा

हमने इस आर्टिकल (father of physics in Hindi) के माध्यम से समझा कि भौतिक विज्ञान का जनक कौन है, इसके साथ ही हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से भौतिक विज्ञान के जनक गैलिलीअन रिलेटिविटी (Galilean Relativity) के बारे में अन्य काफी जानकारियां भी दी है।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि गैलिलीअन रिलेटिविटी (Galilean Relativity), न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन इन तीनों में भौतिक विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है, क्योंकि जब भी फिजिक्स की बात होती है तो इन तीनों का नाम आता है। क्योंकि शुरुआती फिजिक्स के बारे में खोज गैलिलीअन रिलेटिविटी (Galilean Relativity) ने की थी इसीलिए इन्हें भौतिक विज्ञान का जनक कहा जाता है।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी (father of physics in Hindi) पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके अपनी राय हम तक जरूर पहुंचाएं।

भौतिक विज्ञान का पिता कौन है?

Physics के जनक (Father of physics in Hindi) गैलिलिओ गैलिलेइ है।

विज्ञान के जनक का नाम क्या है?

गैलीलियो गलिली को विज्ञान का जनक कहा जाता है।