घर में रहते हुए दिशाओं का पता कैसे लगाएं?

नमस्कार दोस्तो, दिशाओं का हमारे जीवन के अंतर्गत बहुत महत्व होता है, हमें अलग-अलग दिशा से अलग-अलग चीजों के बारे में पता चलता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि घर में दिशाओं का पता कैसे लगाएं, यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि घर में दिशाओं का पता कैसे लगाएं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

घर में दिशाओं का पता कैसे लगाएं?

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि बिना घर में दिशाओं का पता कैसे लगाएं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप अपने घर के अंतर्गत दिशाओं का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज की समय अनेक ऐसे यंत्र मौजूद है जो आपको अलग-अलग दिशाओं के बारे में जानकारी देते हैं, अलग से स्मार्ट डिवाइस में मौजूद है, जिनके माध्यम से आप अपने दिशाओं का पता लगा सकते हैं।

आप अपने घर के अंतर्गत दिशाओं का पता कैसे लगा सकते हैं, तथा किन-किन तरीकों के माध्यम से आप दिशाओं का पता लगा सकते हैं, इनके बारे में जानकारी निम्न प्रकार से है :-

  1. अपने घर के अंतर्गत दिशाओं का पता लगाने के लिए आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय स्मार्ट मोबाइल के अंतर्गत आपको कंपास देखने को मिल जाता है, इसके अलावा आपको प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर पर इस तरह की बहुत सारी एप्लीकेशन भी देखने को मिल जाती है, जिनको डाउनलोड करके आप अलग-अलग दिशाओं का पता लगा सकते हैं, या फिर आप गूगल के ऊपर सर्च करके भी दिशाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. अपने घर के अंतर्गत दिशाओं का पता लगाने का दूसरा सबसे आसान तरीका कंपास हो सकता है, यदि आपके पास कोई भी कमपास है, या फिर कोई भी दिशा सूचक यंत्र है, तो उसका इस्तेमाल करके आप अपने घर में दिशाओं का पता लगा सकते हैं कंपास की सुई हमेशा उत्तर दिशा की तरफ होती है, तो ऐसे में जब भी आप कंपास देखते हैं, तो उत्तर दिशा आपको कंपास बता देता है, तथा उसके विपरीत वाली दिशा दक्षिण दिशा होती है, तथा जब आप उत्तर दिशा की ओर मुंह कर कर खड़े होते हैं, तो आपके दाएं हाथ वाली दिशा पूर्व दिशा होती है, तथा बाएं हाथ वाली दिशा दक्षिण दिशा होती है।
  3. इसके अलावा यदि आप अपने घर के अंतर्गत दिशाओं का पता लगाने के लिए किसी भी यंत्र का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप सूर्य के माध्यम से भी घर में दिशाओं का पता लगाया सकते हैं। जैसे कि सुबह के समय सूर्य की दिशा पूर्व दिशा होती है, तथा आप सूर्य के और मुंह आकर कर खड़े होते हैं, तो आपके पीछे वाले दिशा पश्चिम दिशा होती है, और आपके दाएं हाथ की दिशा दक्षिण दिशा व बाएं हाथ की दिशा उत्तर दिशा होती है।

दोपहर के समय यदि आप सूर्य की दिशा की ओर मुंह कर कर खड़े होते हैं, तो आपके सामने वाली दिशा दक्षिण दिशा, पीछे वाली दिशा उत्तर दिशा, दाएं हाथ वाली दिशा पश्चिम दिशा, तथा बाएं हाथ वाली दिशा पूर्व दिशा होती है।

और जब आप शाम के समय सूर्य की ओर मुंह करके खड़े होते हैं तो आपके सामने वाली दिशा पश्चिम दिशा होती है, आपके पीछे वाली दिशा पूर्व दिशा, आपके बाएं हाथ वाली दिशा दक्षिण दिशा, तथा आपके दाएं हाथ वाली दिशा उत्तर दिशा होती है।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके अपने घर में दिशाओं का पता लगा सकते हैं।

Also read:

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि, घर में दिशाओं का पता कैसे लगाएं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear