बिना कंपास के उत्तर दिशा कैसे पता करें?

नमस्कार दोस्तो, कंपास फिजिक्स के साथ-साथ हमारे दैनिक जीवन के अंतर्गत भी यह काफी महत्वपूर्ण डिवाइस माना जाता है, जिसके माध्यम से हम उत्तर दिशा का आसानी से पता कर सकते हैं। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि बिना कंपास के उत्तर दिशा कैसे पता करें, यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि बिना कंपास के उत्तर दिशा कैसे पता करें, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

बिना कंपास के उत्तर दिशा कैसे पता करें?

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि बिना कंपास के उत्तर दिशा कैसे पता करें, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप बिना कंपास के उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं तो सूरज के माध्यम से आप आसानी से पता कर सकते हैं।

How to find north without a compass
bina kampaas ke uttar disha kaise pata karen

लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आप दिन के किस समय उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं, यानी कि आप सुबह के समय उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं, या फिर दोपहर के समय सर उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं, या फिर आप शाम के समय उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं।

आप सूरज के माध्यम से उत्तर दिशा का पता आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करने हैं :-

1. सुबह के समय उत्तर दिशा का पता कैसे करें ?

यदि दोस्तों आप सुबह के समय उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं, तो आपको उस समय सूरज की तरफ मुंह करके खड़ा हो जाना है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि सूरज हमेशा सुबह पूर्व दिशा के अंतर्गत होता है, और पूर्व दिशा के अंतर्गत ही सूर्य का उदय होता है, तो ऐसे में आपके मुंह के सामने वाली दिशा पूरब दिशा है। तो इस परिस्थिति के अंतर्गत आपके बाएं तरफ की जो दिशा है, वह उत्तर दिशा है।

यानी कि जब आप सुबह के समय सूरज की तरफ मुंह कर कर खड़ा होते हैं, तो आप के बाएं हाथ की दिशा ही उत्तर दिशा होती है।

2. दोपहर के समय उत्तर दिशा का कैसे पता करें

यदि आप दोपहर के समय उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सूरज की तरफ मुंह कर कर खड़ा हो जाना है। और जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा, कि दोपहर के समय सूर्य दक्षिण दिशा की तरफ होता है, तो ऐसे में इस समय आपके पीछे वाली दिशा ही उत्तर दिशा है।

इसका मतलब है कि दोपहर के समय जब आप सूरज की तरह मुंह कर कर खड़ा होते हैं, तो आपके पीछे वाली दिशा उत्तर दिशा होती है।

3. शाम के समय उत्तर दिशा का कैसे पता करें ?

यदि दोस्तों आप शाम के समय उत्तर दिशा का पता करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको सूरज की तरफ मुंह कर कर खड़ा हो जाना है, और आप सभी लोगों को इसके बारे में तो पता होगा, कि जब सूरज शाम के समय अस्त होने की कगार पर होता है, तो उस समय वह पश्चिम दिशा की ओर होता है। ऐसे में इस समय आपके दाएं हाथ की तरफ जो दिशा होती है, वह उत्तर दिशा होती है।

यानी कि शाम के समय जब आप सूरज की तरह मुंह कर कर खड़ा होते हैं, तो आप के दाएं हाथ की तरफ उत्तर दिशा होती है।

तो दोस्तों इस तरीके से आप सूर्य के माध्यम से उत्तर दिशा का पता कर सकते हैं, कि उत्तर दिशा किस तरफ है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि, बिना कंपास के उत्तर दिशा कैसे पता करें (How to find north without a compass), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear