गूगल के जनक कौन है? | Google ke janak kaun hai

गूगल के जनक कौन है? | Google ke janak kaun hai

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि google ke janak kaun hai अगर आपको नहीं पता तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं इस पोस्ट को शुरू से लेके अंत तक अवश्य पढ़े और आपको आपके इस सवाल का जवाब अवश्य मिल जाएगा। परन्तु उससे पहले हमे ये जानना होगा कि गूगल क्या है? तो चलिए शुरू करते हैं-

Google क्या है?

गूगल इंटरनेट की दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी हैं। जहां पर लोग अपने हर छोटे बड़े सवाल पूछते हैं और उसका जवाब कुछ ही सेकंड में प्राप्त कर लेते है। इसके अलावा google और भी सर्विसेज प्रोवाइड करती है। जैसे- यूट्यूब, Android, Chrome browser, Google Hangout, Google map, Google Cloud, Google mail इत्यादि।

Google ke janak kaun hai?

अब हम आपको बताएंगे कि गूगल के जनक कौन है? तो गूगल के जनक “Larry Page और Sergin Brin” है। इन दोनों ने मिलकर गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 मे एक सर्च इंजन के रूप में करी थी। उसके बाद तकनीकी बढ़ने से उसमे नए नए बदलाव किए गए और आज कि डेट में गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी के साथ साथ और भी सर्विसेज देने वाली कंपनी बन गई है और पूरे इंटरनेट पर फ़ैल गई है।

Larry Page और Sergey Brin की Net Worth

Larry Page और Sergey Brin की networth का अंदाज़ा हम इस बात से लगा सकते हैं कि इनका नाम टॉप 10 Billionaire की list में शुमार है। Larry Page 7th और Sergey Brin 8th नंबर पर शुमार है। Larry Page की Net Worth करीब $110 Billion है और Sergey Brin की Net Worth $104 Billion है।

Google कहां की कंपनी है?

Larry Page और Sergey Brin की कंपनी गूगल एक अमेरिकन (US) कंपनी है। जो United States मे Found की गई थी। इसके अलावा इसका headquarter भी अमेरिका के कैलिफोर्निया City मे स्थित है।

Google के CEO कौन है?

अगर हम बात करें Google के CEO की तो ये और कोई नहीं बल्कि भारतीय मूल के सुंदर पिच्चई जी है। 2015 में सुंदर पिच्चई को गूगल का सीईओ घोषित कर दिया गया था। इसके अलावा 2019 में उन्हें Alphabet का भी CEO बनाया गया था। उन्होंने अपनी एजुकेशन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी करी थी।

Google ke janak kaun hai?

सुंदर पिच्चई की Net Worth

अब हम बात करते हैं सुंदर पिच्चई की Net Worth की तो इनकी Networth और बड़ी कंपनी के मुक़ाबले काफी ज्यादा है। इनकी Per day की income की बात की जाए तो तकरीबन 5.87 almost 6 crore रुपए है और per month salary की बात की जाए तो करीब 176 से 180 करोड़ रुपए है। अब तक की कुल नेटवर्थ की बताए तो तकरीबन 1310 million US Dollars हो चुकी है। जिसको रुपए में calculate करें तो 9755 Crore रुपए है।

Also read:

Google से जुड़े रोचक तथ्य

आइए अब हम बात करते हैं गूगल से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं –

1. गूगल की शुरुआत जिन्होंने की थी यानी की Larry Page और Sergey Brin वे सबसे पहली बार एक संयोगवश मिले थे। वर्ष 1995 में मिशिगन यूनिवर्सिटी से Computer Science (CS) की डिग्री लेने के बाद Larry Stanford University में Phd करने के लिए दाखिला लिया था। उस वक्त Sergey Brin वहां पर Phd की पढ़ाई कर रहे थे। सीनियर होने के नाते Larry को कॉलेज दिखाने की ज़िम्मेदारी Sergey Brin को दी गई थी। तो इसी प्रकार इन दोनों की मुलाकात हुई थी।

2. आपको जानकर हैरानी होगी गूगल का सबसे प्रथम ऑफिस एक Motor Garage था। जोकि Santa Margartia Avenue Menlo Park में बना हुआ था।

3. आपको शायद ही पता हो google को gmail बनाने का आइडिया भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने दिया था। इसके बाद Google ने जीमेल का निर्माण करा और 1 अप्रैल 2004 यानी कि अप्रैल फूल वाले दिन पर लॉन्च कर दिया था।

4. गूगल का सर्च इंजन बैंक लिंक के सेक्टर पर वर्ग करता है। Larry और Sergey ने बैकलिंक के आधार पर वेब पेजेस को रैंक करने का factor बनाया है। जिस पेज को जितने ज्यादा और जितने अच्छे बैकलिंक प्राप्त होंगे। वो पेज गूगल में रैंक करेगा। इसके साथ साथ आपके वेब पेज का कंटेंट भी काफी ज्यादा मायने रखता है।

5. शायद आपको पता ना हो गूगल का सबसे प्रथम डॉडल एक जलता हुआ इंसान (the burning man) था। जिसे उन्होंने 1998 में चर्चित burning man festival से प्रभावित होकर बनाया था। इसमें दूसरे O के पीछे एक जलते हुए आदमी को दर्शाया था। हालांकि बाद में उन्होंने इसको बदल भी दिया था।
6. Google अपने वेब पेज के रैंकिंग फैक्टर मे हर वक्त कुछ ना कुछ अपडेट लाते रहते है। हर छोटी बड़ी update उनकी रोज़ ही देखने को मिल जाती है और आज के समय में 200 से भी ज्यादा रैंकिंग फैक्टर कौन से है ये तो किसी को भी नहीं पता है।

7. गूगल ने वर्ष 2001 से 2017 तक में करीब 200 से ज्यादा कंपनियों को खरीद लिया है।

8. Google ने 2001 में अपना खुद का image search लॉन्च किया था। जिसमे उन्होंने सबसे प्रथम दिन ही कुल 25 crore images को सर्च करने का मौका दिया था। जोकि पहले दिन के हिसाब से काफी बेहतर था।

Also read:

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि google ke janak kaun hai इसके अलावा हमने गूगल से संबंधित रोचक तथ्यो का भी जिक्र किया है। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये लेख पसंद आया होगा। यदि पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद!

FAQ

गूगल के जनक का क्या नाम है?

गूगल के जनक का Larry Page और Sergey Brin है।

गूगल कौन से देश का है?

गूगल मेन्लो पार्क, कैलिफ़ोर्निया देश से है।

Leave a comment