इंटरनेट का आविष्कार किसने किया हैं?

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया हैं?

नमस्कार दोस्तो, इंटरनेट आज के समय एक आम व्यक्ति के जीवन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आज की समय बिना इंटरनेट के 1 दिन की कल्पना करना भी बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आप एक बार इसके बारे में सोच कर देखिए कि यदि 1 दिन दुनिया में इंटरनेट ना चले तो क्या होगा। यदि ऐसा होता है, तो पूरी दुनिया का सिस्टम ही खराब हो जाएगा। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो तो आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था, इसके अलावा इंटरनेट का आविष्कार से जुड़ी हर जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करने वाले है।

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया

दोस्तों इंटरनेट के आविष्कार का श्रेय अमेरिका की डिफेंस डिपार्टमेंट को बोल दिया जाता है, अनेक जगह पर यह कहा गया है कि इंटरनेट की शुरुआत अमेरिका के डिफेंस डिपार्टमेंट के द्वारा ही की गई थी।  इसके अलावा इंटरनेट की खोज या शुरुआत के पीछे जिन लोगों का हाथ था उनकी सूची में वैज्ञानिक Vinton cerf & Bob Kahn का नाम शामिल है।

Vinton cerf & Bob Kahn के द्वारा ही दुनिया के अंतर्गत सबसे पहली बार इंटरनेट का आविष्कार किया गया था, और इसीलिए इन्हें इंटरनेट का खोजकर्ता भी कहा जाता है। Vinton cerf & Bob Kahn के द्वारा किया गया इसका इस दुनिया के लिए काफी बड़ा आविष्कार था, क्योंकि आज के समय आप इंटरनेट के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, इंटरनेट आज के समय प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक काफी अहम हिस्सा बन गया है। यदि आपको कोई कोई भी शॉपिंग करनी है, कोई भी सामान ऑर्डर करना है, कोई भी फ्लाइट बुक करनी है या फिर आप कुछ भी करना चाहते हैं, तो वह आप इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के अंतर्गत किसी भी कोने से कर सकते हैं।

तो अंत में मैं यही कहना चाहता हूं कि Vinton cerf & Bob Kahn के द्वारा किए गए इस इंटरनेट के आविष्कार ने पूरी दुनिया के नक्शे को ही बदल कर रख दिया है। अगर इंटरनेट के बिना की दुनिया तथा इंटरनेट के साथ की दुनिया की कल्पना की जाए तो इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर होता है।

इंटरनेट से जुड़ी कुछ खास बातें

1. अगर आज के समय दुनिया के अंतर्गत मौजूदा इंटरनेट यूज़र की बात की जाए, तो एक रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय दुनिया में 4 अरब से भी अधिक इंटरनेट यूजर मौजूद है।

2. अगर भारत के अंतर्गत इंटरनेट यूजर की बात की जाए तो आज के समय भारत में भी 56 करोड लोगों के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है, यानी कि भारत में भी 56 करोड इंटरनेट यूजर है।

तो इन आंकड़ों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में भी इंटरनेट को आज कितनी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, तथा कितने लोगों द्वारा हमेशा यूज किया जाता है।

Also read: कुतुब मीनार की लंबाई कितनी कितनी है?

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना की इंटरनेट का आविष्कार किसने किया, इंटरनेट के आविष्कार से जुड़े सभी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई, तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें। इसके अलावा इस विषय के बारे में आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a comment