इंटरनेट का मालिक कौन है? | Internet ka Malik kaun hai

इंटरनेट का मालिक कौन है? | Internet ka Malik kaun hai

नमस्कार दोस्तों, आज के समय इंटरनेट हमारे जीवन का एक काफी अहम हिस्सा बन गया है। हर व्यक्ति को प्रतिदिन इंटरनेट की आवश्यकता होती है। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि इंटरनेट का मालिक कौन है, यदि आपके मन में भी यह सवाल है, तथा आप भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं, कि इंटरनेट का मालिक कौन है, इसके अलावा हम आपको इंटरनेट से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी इस पोस्ट के अंतर्गत देने वाले हैं।

इंटरनेट क्या होता है?(internet kya hai)

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो इंटरनेट एक इस प्रकार की तकनीकी होती है, या फिर टेक्नोलॉजी होती है, जो अलग-अलग डिवाइस को पूरी दुनिया के साथ आपस में कनेक्ट करती है। पूरी दुनिया को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए बड़े-बड़े तारों तथा वायरलेस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है, जिनके माध्यम से रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करके इस पूरी दुनिया को एक साथ कनेक्ट किया जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि इंटरनेट के माध्यम से आप पूरी दुनिया के अंतर्गत कुछ भी कर सकते हैं, तथा कुछ भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also read: विमल कंपनी का मालिक कौन है?

इंटरनेट का मालिक कौन है? (internet ka Malik kaun hai)

यदि आपके मन में भी यह सवाल है, कि इंटरनेट का मालिक कौन है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इंटरनेट का वैसे तो कोई भी मालिक नहीं होता है। इंटरनेट के कई सारे मालिक होते हैं, जैसे Facebook.com के मालिक मार्क जकरबर्ग है, amazon.com के मालिक जेफ बेजोस है। तो ऐसे में अलग-अलग वेबसाइट तथा अलग-अलग कंपनियों के मालिक अलग-अलग होते हैं और इन कंपनियों को इंटरनेट के माध्यम से पूरी दुनिया तक पहुंचाया जाता है।

लेकिन अनेक लोगों का यह मानना है कि इंटरनेट के मालिक टीम बर्नर्स ली है, क्योंकि सन 1969 के अंतर्गत इंटरनेट की शुरुआत सबसे पहले टीम बर्नर्स ली के द्वारा ही की गई थी, इसीलिए अनेक लोग उनको इंटरनेट का मालिक भी मानते हैं। यह बात कुछ हद तक सच हो सकती है तो कुछ हद तक गलत भी है, क्योंकि उनके द्वारा सिर्फ इंटरनेट की शुरुआत की गई थी, तो उन्हें इंटरनेट का खोजकर्ता कहा जा सकता है, लेकिन उन्हें इंटरनेट का मालिक कहना पूरी तरह से सत्य नहीं है।

Also read: Tesla कंपनी का मालिक कौन है?

जैसे कि आपको पता होगा कि इंटरनेट का इस्तेमाल अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा किया जाता है, यदि आप कुछ भी कार्य करते हैं, तो आपको किसी ना किसी वेबसाइट की मदद तो नहीं लिखी होती है, अब किसी भी वेबसाइट के बिना इंटरनेट पर कुछ भी कार्य नहीं कर सकते है। इन सभी वेबसाइट को अलग-अलग व्यक्तियों के द्वारा बनाया जाता है। कोई भी व्यक्ति अपनी वेबसाइट बना सकता है। जिसने जिस वेबसाइट को बनाया हुआ होता है उस वेबसाइट का मालिक वही व्यक्ति होता है। ऐसे में हम भी कह सकते हैं कि इंटरनेट का कोई विशेष मालिक में होकर सभी लोग इस के मालिक होते हैं। यदि आपने भी किसी वेबसाइट को बनाया है तो आप भी उसके मालिक हो सकते हैं। आज के समय प्रत्येक दिन करोड़ों की संख्या में नई वेबसाइट बनाई जाती है, तथा उन सभी वेबसाइट के मालिक अलग-अलग होते हैं।

तो दोस्तों हम ऐसा कह सकते हैं कि इंटरनेट का वैसे तो कोई भी मालिक नहीं है, और अगर इंटरनेट के मालिक की बात की जाए तो वह सभी लोग इंटरनेट के मालिक होते हैं, जिसने अपनी वेबसाइट को बनाया है। क्योंकि बिना किसी वेबसाइट के इंटरनेट का कोई भी मतलब नहीं होता है। यदि आपको फेसबुक इस्तेमाल करना होता है, तो आपको फेसबुक की वेबसाइट पर जाना होता है, यदि आपको गूगल इस्तेमाल करना  होता है, तो आपको google.com की वेबसाइट पर जाना होता है। इसके अलावा यदि आप इंटरनेट पर कोई चीज का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको उसकी वेबसाइट पर जाना पड़ता है।

Also read: बजाज कंपनी का मालिक कौन है?

आज आपने क्या सीखा

आज किस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना कि इंटरनेट का मालिक कौन है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत इंटरनेट के मालिक से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तार से दिया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा अपनी राय हमे कमेंट में जरूर दे।

FAQ

इंटरनेट के मालिक का क्या नाम है?

इंटरनेट के मालिक के बारे मे आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी दिया है।

इंटरनेट की शुरुआत भारत में कब हुई थी?

इंटरनेट सेवाओं के भारत में 15 अगस्त, 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए थे।

Leave a comment