Tesla कंपनी का मालिक कौन है? (tesla company ka malik)

Tesla कंपनी का मालिक कौन है? (tesla company ka malik)

हेलो दोस्तों आपने टेस्ला कंपनी के बारे में जरूर सुना होगा आज यह कंपनी सबसे अच्छे इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने के लिए दुनिया भर मे प्रसिद्ध है और यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के लिस्ट में अपना पोजीशन बना कर बैठी है लेकिन क्या आपको पता है टेस्ला कंपनी का मालिक कौन है टेस्ला क्या है, टेस्ला कंपनी की शुरुआत किसने की थी अगर आपको नहीं पता तो इस आर्टिकल में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

टेस्ला कंपनी का मालिक कौन है? | Tesla Company Ka Malik Kaun Hai

टेस्ला कंपनी (Tesla Company)के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) है, एलोन मस्क अमेरिका देश के रहने वाले बिजनेसमैन है एलन मस्क का पूरा नाम Elon Reeve Musk है Elon Musk Tesla कंपनी के मालिक और CEO है और एलन मस्क की नेट वर्थ $293 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है, Tesla Company का मुख्यालय America के California स्टेट के Palo Alto शहर मे है।

tesla company ke malik ka naam

टेस्ला क्या है? | What is Tesla in Hindi

एक बैटरी कंपनी के रूप में सबसे अच्छी तरह से वर्णित, टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है। कंपनी सौर पैनलों और लिथियम-आयन बैटरी ऊर्जा भंडारण में विशेषज्ञता के लिए भी जानी जाती है।

2008 में पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार, टेस्ला रोडस्टर के रिलीज़ होने के बाद कंपनी ने सबसे पहले ध्यान आकर्षित किया। रोडस्टर के बाद मॉडल एस, एक सेडान था, जो तब से दुनिया की सबसे अधिक बिकने वाली प्लग-इन इलेक्ट्रिक कारों में से एक बन गई है। वास्तव में, 2016 तक, मॉडल एस दुनिया की सबसे अधिक बिकने वाली प्लग-इन इलेक्ट्रिक कार के रूप में Nissan Leaf से पीछे है।

Also read: हिमालय कंपनी का मालिक कौन है?

टेस्ला कंपनी की शुरुआत किसने की थी?

टेस्ला मोटर्स, ऑटोमोबाइल उद्योग में सबसे बड़े नामों में से एक अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता है। कंपनी की स्थापना 2003 में मार्टिन एबरहार्ड (Martin Eberhard) और मार्क टारपेनिंग (Marc Tarpenning) ने की थी। कंपनी का नाम भौतिक विज्ञानी और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया है। 1888 में निकोला टेस्ला द्वारा एसी इंडक्शन मोटर तकनीक का पेटेंट कराया गया था।

कंपनी का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग का व्यावसायीकरण करना और लोगों को हरित पथ की ओर ले जाना था। यह लोटस एलिस के शरीर के खोल से बनाया गया था और 245 मील (390 किमी) से अधिक की सीमा के साथ आया था। टेस्ला रोडस्टर ने 288 हॉर्सपावर तक का उत्पादन किया और 0-100 स्प्रिंट को केवल 3.8 सेकंड में पूरा किया। लोटस ने टेस्ला को एलिस की केवल 2500 इकाइयाँ आवंटित की थीं और 3 वर्षों में, वे सभी बिक चुकी थीं।

तभी टेस्ला ने अपनी पहली पूरी तरह से इन-हाउस विकसित ऑल-इलेक्ट्रिक कार – मॉडल एस लॉन्च की। मॉडल एस को 2012 में काफी सस्ती कीमत पर लॉन्च किया गया था। यह एक पांच दरवाजों वाली लक्ज़री सेडान थी और कई रूपों में आती थी। इसका नवीनतम लॉन्ग-रेंज वेरिएंट 647 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान करता है। 2015 में, टेस्ला ने अपने मध्यम आकार के इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल मॉडल एक्स को लॉन्च किया। इस समय तक, टेस्ला ने अपना ऑटोपायलट ड्राइविंग सहायता प्रणाली भी लॉन्च कर दी थी। यह मॉडल एस के साथ-साथ मॉडल एक्स के साथ आया था।

Tesla Cars Price List in India

MODEL PRICE
Tesla Model 3 Rs. 60.00 Lakh*
Tesla Model Y Rs. 70.00 Lakh*
Tesla Model X Rs. 2.00 Cr*
Tesla Model S Rs. 1.50 Cr*
Tesla Cybertruck Rs. 50.70 Lakh*

Also read: बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (-) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

Tesla कौन से देश की कंपनी है?

Tesla America देश की कंपनी है।

टेस्ला की स्थापना कब हुई?

Tesla कंपनी की स्थापना 1 जुलाई 2003 को हुई थी।

टेस्ला कंपनी का मुख्यालय कहां है?

Tesla कंपनी का मुख्यालय अमेरिका की कैलिफोर्निया सिटी के शहर पालो आल्टो में है।