बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है | Burj khalifa ka malik

बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है | Burj khalifa ka malik

दोस्तों आपने बुर्ज खलीफा के बारे में तो सुना ही होगा, क्योंकि बुर्ज खलीफा आज की समय दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है। बुर्ज खलीफा को देखने के लिए विश्वभर से लाखो पर्यटक हर साल आते हैं। क्या आप जानते हैं कि बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है, आखिरकार किसने बुर्ज खलीफा को बनाया है, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है।

बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बुर्ज खलीफा का मालिक मोहमद अलाब्बर है। मोहमद अलाब्बर Emaar Properties के चेयरमैन है। Emaar Properties के दुबई में स्थित अन्य कई प्रसिद्ध प्रोप्टी भी है जैसे दुबई मॉल। तो आपको इसका तो जवाब मिल गया होगा कि बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है, तो आइए बुर्ज खलीफा से जुड़ी कुछ और बातें जानते हैं।

burj khalifa owner name and photo

बुर्ज खलीफा क्या है?

बुर्ज खलीफा के पास आज के समय की सबसे ऊंची बिल्डिंग होने का खिताब है, बुर्ज खलीफा की कुल ऊंचाई 2717 फिट (828 मीटर) है, बुर्ज खलीफा में कुल 163 फ्लोर हैं जिनमें आपको रेस्टोरेंट, swimming pool, मस्जिद, shopping malls ये सब कुछ देखने को मिलता है, इसके अलावा भी पूछ खलीफा पर आपको काफी सारी सुविधाएं देखने को मिल सकती है। बुर्ज खलीफा पर रात को होने वाला LED light Show, बुर्ज खलीफा की रौनक को कहीं ज्यादा बढ़ा देता है।

बुर्ज खलीफा को बनाने का काम 6 जनवरी 2004 को शुरू किया गया था, इस प्रोजेक्ट में सैमसंग जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया था, 1 अक्टूबर 2009 को बुर्ज खलीफा का काम कंप्लीट हो गया था और कुल 6 साल बाद यह बिल्डिंग तैयार हो गई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक बुर्ज खलीफा को बनाने में कुल 1.5 बिलीयन डॉलर का खर्चा आया था, जो कि भारतीय रुपए में लगभग 11,000 करोड़ के करीब होते हैं। इस बिल्डिंग को सबसे पहले जनवरी 2010 में खोला गया था उसके बाद लगातार बुर्ज खलीफा को देखने दुनियाभर से लाखो टूरिस्ट हर साल आते हैं।

बुर्ज खलीफा कहां स्थित है?

बुर्ज खलीफा यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के एक शहर दुबई में स्थित है। दुबई में बुर्ज खलीफा 1 शेख मोहम्मद बिन राशिद बुलेवार्ड – डाउनटाउन दुबई में स्थित है।

बुर्ज खलीफा से जुड़ी 10 खास बाते?

1. अगर आप बुर्ज खलीफा के सबसे टॉप फ्लोर पर रहते हैं तो आप को सूर्य उदय नीचे के लोगों से 15 मिनट पहले ही देखने को मिल जाता है तो ऐसे में रमजान के महीने में लोग जो टॉप्स और पर रहते हैं वह 15 मिनट पहले ही रोजा खोल लेते है।

2. बुर्ज खलीफा पर दुनिया की सबसे ऊंची मस्जिद स्थित है।

3. बुर्ज खलीफा पर दुनिया का सबसे दूसरा ऊंचा स्विमिंग पूल है, जोकि बुर्ज खलीफा की 76 वे फ्लोर पर मौजूद है।

4. बुर्ज खलीफा में दुनिया की सबसे लंबी चलने वाली लिफ्ट है जो कि कुल 140 किलो तक चलती है।

5. बुर्ज खलीफा में दुनिया की सबसे फास्ट चलने वाली लिफ्ट है जो कि लगभग 10 मीटर पर सेकंड की स्पीड से चलती है ऐसा एक रिपोर्ट का मानना है।

burj khalifa owner name and photo
बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है | Burj khalifa ka malik

6. बुर्ज खलीफा के पास सबसे ऊंची बिल्डिंग होने का खिताब ज्यादा समय तक नहीं रहने वाला है क्योंकि दुबई में 2023 तक जद्दा टावर का निर्माण हो जाएगा और उसके बाद बुर्ज खलीफा दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग रह जाएगी।

7. बुर्ज खलीफा में कुल 57 लिफ्ट मौजूद है।

8. बुर्ज खलीफा को आप 95 किलोमीटर दूर से देख सकते हैं।

9. बुर्ज खलीफा इमारत को बनाने के लिए 1 लाख हाथियों के बराबर कंकरीट और पांच हवाई जहाज के बराबर aluminium का इस्तेमाल किया गया था।

10. बुर्ज खलीफा का नाम शुरुआत में बुर्ज दुबई था जिसे बाद में हटा कर बुर्ज खलीफा कर दिया गया था।

Also Read:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है (Burj khalifa ka malik) , बुर्ज खलीफा कहां स्थित है तथा बुर्ज खलीफा से जुड़ी कुछ रोचक बातें। अगर आप दुबई घूमने जाते हैं या फिर किसी काम से जाते हैं तो बुर्ज खलीफा को जरूर विजिट करें, क्योंकि यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस हो सकता है।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट में अपनी राय जरूर बताएं।