इराक की राजधानी क्या है? | Iraq ki Rajdhani Kya hai?

इराक की राजधानी क्या है? | Iraq ki Rajdhani Kya hai?

इराक एक इस्लामिक देश हैं और अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में इराक की राजधानी पूछे जाती है। लेकिन कई विद्यार्थियों को इराक की राजधानी के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वह परीक्षाओं में इस प्रश्न में अटक जाते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको iraq ki rajdhani के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इराक की राजधानी के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए।

इराक की राजधानी क्या है? (Iraq ki Rajdhani Kya hai?)

इराक की राजधानी बगदाद है जो टाइग्रिस नदी के पास स्थित है। यहां पर कभी दुनिया के कुछ सबसे महान साम्राज्यों का घर हुआ करता था, जिनमें असीरिया, बाबिलोनिया और सुमेरिया शामिल थे। आजकल, बगदाद आधुनिक इराक के दिल के रूप में कार्य करता है जहां कई व्यवसाय संचालित होते हैं। यदि आप इराक जाना चाहते हैं तो यह शहर रहने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

इराकी शहर बगदाद में लगभग 9.3 मिलियन लोगों का घर है। बगदाद 32°15’59N 44°48’04E पर स्थित है और इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 34 मीटर है। इराक में ही सरकार, राष्ट्रीय बैंक और सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र की सीट है।

इराक की राजधानी का इतिहास (History of Iraq Capital)

इराक की राजधानी क्या है? (Iraq ki Rajdhani Kya hai?)

बगदाद इराक की राजधानी है और इसकी स्थापना 860 ई. में हुई थी जब अब्बासिद राजवंश ने अपनी राजधानी समारा से स्थानांतरित कर केंद्रीय बगदाद में स्थानांतरित कर दिया था। 1258 में, बगदाद इस्लामी स्वर्ण युग (1258-1517) और मामलुक काल (1250-1516) दोनों की राजधानी बन गया। 1401 तक, बगदाद दुनिया का सबसे बड़ा शहर बन गया था और आज भी जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा शहर बना हुआ है।

इराक की राजधानी बगदाद, दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है। बगदाद कम से कम 6500 ईसा पूर्व से बसा हुआ है और माना जाता है कि इसकी स्थापना लगभग 3000 ईसा पूर्व हुई थी।

बगदाद को पहली बार लगभग 6500 ईसा पूर्व में मुश्नक नामक सुमेरियन शहर के रूप में बसाया गया था।

1500 ईसा पूर्व तक, बेबीलोनियों ने वर्तमान बगदाद के पास अपनी बस्ती बना ली। 750 ईस्वी और 1258 ईस्वी के बीच शासन करने वाले अब्बासिद खलीफाओं के अधीन शहर 10 लाख से अधिक लोगों की आबादी तक पहुंच गया। बगदाद की भौगोलिक स्थिति इसे बाढ़ के प्रति संवेदनशील बनाती है।

इराक की राजधानी पर हुए आक्रमण (Attack on Iraq’s capital)

  • 2003 में, अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने इराक पर आक्रमण किया। तब से, कई स्कूल और सार्वजनिक भवन क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं।
  • 11 जुलाई 2004 को बगदाद में दो हमले हुए, जिसमें लगभग 200 लोग मारे गए।
  • 21 अगस्त 2005 को, अमेरिकी सेना ने ऑपरेशन फैंटम थंडर शुरू किया।
  • अक्टूबर 2007 में इराकी सुरक्षा बलों ने बगदाद के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया।
  • 15 दिसंबर, 2010 को एक चुनाव के बाद, प्रधान मंत्री नूरी अल-मलिकी ने 31 जनवरी, 2011 को संसद भंग कर दी।
  • 2011 के अंत में अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद पूरे देश में हिंसा भड़क उठी। कई इराकी हिंसा से देश छोड़कर भाग गए।

इराक की राजधानी की जलवायु (Climate Of Iraq Capital)

इराक 31° उत्तर और 32° दक्षिण अक्षांश और 46° पूर्व और 48° पश्चिम देशांतर के बीच स्थित है। भौगोलिक प्रभावों के कारण इसकी जलवायु एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बहुत भिन्न होती है। पूर्वी सीमा की विशेषता गर्म शुष्क ग्रीष्मकाल और हल्की सर्दियाँ हैं, जबकि पश्चिमी सीमा में ठंडी गीली सर्दियाँ और गर्म शुष्क ग्रीष्मकाल हैं।

नतीजतन, बगदाद में तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव होता है। जनवरी में तापमान कम से कम -10 डिग्री सेल्सियस और अगस्त में 40 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होता है। औसत वार्षिक वर्षा 110 मिमी से 150 मिमी तक होती है।

इराक की राजधानी की अर्थव्यवस्था (Economy of the capital of Iraq)

हाल के वर्षों में, सद्दाम हुसैन के पतन के साथ बगदाद की अर्थव्यवस्था फिर से शुरू हो गई है। कई लोगों ने सद्दाम हुसैन के पतन और उसके बाद इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाले हस्तक्षेप को आर्थिक सुधार के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

इसके बावजूद, गरीबी व्यापक बनी हुई है और बेरोजगारी बहुत अधिक है। 2006 तक, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 1,200 अमेरिकी डॉलर था, जिसने इराक को अरब दुनिया के सबसे गरीब देशों में रखा।

इराक की राजधानी की जनसंख्या (Population of Iraq Capital)

2016 तक, बगदाद की कुल जनसंख्या लगभग 6 मिलियन निवासी होने का अनुमान है। इनमें से लगभग 4.8 मिलियन बगदाद में रहते हैं। बाकी आसपास के उपनगरों और कस्बों में रहते हैं जिन्हें 1980 के दशक के दौरान शहर से जोड़ा गया था, विशेष रूप से शियाओं द्वारा बसाए गए।

लगभग 80% इराकी मुस्लिम हैं, 10% ईसाई हैं, और 5% अन्य धर्मों का पालन करते हैं। जातीय अल्पसंख्यकों में कुर्द, तुर्कमेन, सर्कसियन, ज़ाज़िस, अर्मेनियाई, यहूदी और असीरियन शामिल हैं।

Also read:

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको iraq ki rajdhani के बारे में बताया है। अगर आपको हमारे लेख में दी गई जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आपको कुछ भी पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQ

बगदाद की राजधानी कहाँ है?

बगदाद (अरबी: داد) दुनिया का एक प्रमुख शहर और इराक की राजधानी है। इसका नाम 600 ईसा पूर्व में बेबीलोन के राजा बगदाद के नाम पर रखा गया है। 4,000 साल पहले समुद्री मार्ग के आविष्कार से पहले यह शहर पश्चिमी यूरोप और सुदूर पूर्व के बीच कारवां मार्गों का एक प्रसिद्ध केंद्र था, और नदी के किनारे इसका स्थान व्यावसायिक महत्व का था।

बगदाद कौन से देश में है?

मेसोपोटामिया के उपजाऊ हिस्से में स्थित बगदाद, अरब जगत का एक प्रमुख शहर और इराक की राजधानी है।

इराक की राजधानी बगदाद से कौन सी नदी बहती है?

बगदाद इराक की राजधानी है और टाइग्रिस नदी के तट पर स्थित है। टाइग्रिस नदी, जो दक्षिण-पूर्व और तुर्की के पहाड़ों से निकलती है, इराक से होकर बहती है।

ईरान में कुल कितने राज्य हैं?

ईरान को इकतीस प्रांतों में विभाजित किया गया है जिन्हें फारसी में ‘ओस्तान’ (استان, बहुवचन: ओस्तानहा, استانها) कहा जाता है।

Leave a comment