ब्राजील की राजधानी क्या है? | What is the capital of brazil

आज हम आपको ब्राज़ील देश के बारे मै आपको जानकारी देंगे। आपने इस देश का नाम तो सुना ही होगा इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी देंगे जैसे की ब्राजील देश की राजधानी क्या है? ब्राजील देश की मुद्रा क्या है? (brazil ka rajdhani kahan hai) यह सब बताने से पहले मै आपको कुछ जानकारी दे देता हूँ। इस देश की कुल आबादी सन 2020 के अनुसार 21.26 करोड़ थी।

ब्राज़ील की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है यहाँ के अधिकांश लोग पुर्तगाली भाषा बोलते है। ब्राजील देश की राजधानी “ब्राजीलिया’ है (brazil ka capital kya hai)। ब्राजील की वर्तमान मुद्रा ब्राज़ीली रियाल है। ब्राज़ील देश मै बहुत सी घूमने लायक जगह है, समुद्र भी है, और भी बहुत सी ऐतिहासिक जगह है। ब्राज़ील बहुत सुन्दर देश है। ब्राज़ील के बारे मै अगर आपको और जानना है तोह आप निचे और पढ़ सकते है।

ब्राजील की राजधानी क्या है? | What is the capital of Brazil?

ब्राजील की राजधानी “ब्राजीलिया” है, जो की इससे पहले ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो थी। जिसे 21 अप्रैल 1960 को बदलकर ब्राजीलिया कर दिया गया है। ब्राज़ील देश की राजधानी ब्राजीलिया तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर माना जाता है। ब्राजीलिया शहर को अक्टूबर 2017 में यूनेस्को द्वारा “डिजाइन का शहर” नाम दिया गया था और तब से यह क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क का हिस्सा है।

ब्राजील की मुद्रा क्या है? | What is the currency of Brazil?

ब्राजील की मुद्रा ब्राज़ीली रियाल है। ब्राज़ील की मुद्रा को इतिहास मैं कई बार बदला जा चुका है। ब्राज़ील की मुद्रा का चिह्न “R$” है। आईएसओ कोड BRL है। ब्राज़ीली रियाल को सन 1994 मै लाया गया था जो की अभी तक चल रही है। जब की पिछली मुद्रा क्रुज़ेरो रियाल को हटा दिया गया है।

Quick Information

ब्राजील की वर्तमान राजधानी ब्राजीलिया
ब्राजील की  मुद्रा मुद्रा चिह्न R$
ब्राज़ील देश कोड +55

ब्राजील में शिक्षा

ब्राजील की राजधानी क्या है? | What is the capital of Brazil?
ब्राजील की राजधानी कहां है | capital of brazil country in hindi

संघीय संविधान और राष्ट्रीय शिक्षा दिशानिर्देश और कानून की नींव यह निर्धारित करती है कि संघ, राज्यों, संघीय जिले और नगर पालिकाओं को अपनी संबंधित शिक्षा प्रणालियों का प्रबंधन और व्यवस्थित करना चाहिए। इनमें से प्रत्येक सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली अपने स्वयं के रखरखाव, वित्त पोषण के प्रबंधन के साथ-साथ तंत्र और वित्त पोषण स्रोतों के लिए जिम्मेदार है। संविधान राज्य के बजट का 25% और शिक्षा के लिए संघीय करों और नगरपालिका करों का 18% सुरक्षित रखता है।

IBGE के अनुसार, 2019 में, जनसंख्या की साक्षरता दर 93.4% थी, जिसका अर्थ है कि देश में 11.3 मिलियन लोग (जनसंख्या का 6.6%) अभी भी निरक्षर हैं, कुछ राज्यों जैसे कि रियो डी जनेरियो और सांता कैटरीना लगभग तक पहुँच चुके हैं। 97% हुह। साक्षरता दर; कार्यात्मक निरक्षरता जनसंख्या के 21.6% तक पहुंच गई है। पूर्वोत्तर में निरक्षरता अधिक है, जहां 13.87% आबादी निरक्षर है, जबकि दक्षिण में इसकी 3.3% आबादी निरक्षर है।

ब्राजील के निजी संस्थान अधिक विशिष्ट हैं और बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं, इसलिए कई उच्च आय वाले परिवार अपने बच्चों को वहां भेजते हैं। परिणाम एक अलग शिक्षा प्रणाली है जो अत्यधिक आय असमानताओं को दर्शाती है और सामाजिक असमानता को पुष्ट करती है। हालांकि, इसे बदलने के प्रयासों का असर हो रहा है।

हाल ही में 2019 क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ सो पाउलो लैटिन अमेरिका का दूसरा सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है। शीर्ष 20 लैटिन अमेरिकी विश्वविद्यालयों में से आठ ब्राजीलियाई हैं। उनमें से ज्यादातर सार्वजनिक हैं। उच्च शिक्षा संस्थान में भाग लेने के लिए दिशा-निर्देश कानून और शिक्षा के आधार की आवश्यकता होती है। किंडरगार्टन, प्रारंभिक और मध्य शिक्षा सभी छात्रों के लिए आवश्यक है।

ब्राजील का पुराना नाम क्या है?

कुछ शुरुआती नाविकों ने इसे “तोतों की भूमि” भी कहा। गुआरानी भाषा में, पराग्वे, ब्राजील की आधिकारिक भाषा को “पिंडोरामा” कहा जाता है। यह नाम वहां की स्थानीय आबादी का नाम था, जिसका अर्थ है “ताड़ के पेड़ों की भूमि”।

ब्राजील किसका गुलाम था?

ब्राजील कभी पुर्तगाल का गुलाम था। जिसके बाद 7 सितंबर 1822 को इस देश को आजादी मिली और 1825 में इस देश का पहला संविधान बना।

Also read: 

ब्राजील के बारे में रोचक बातें

  • ब्राजील में 4 समय क्षेत्र होने का कारण यह है कि यह इतना बड़ा है कि जब पूरे देश में सूरज डूबता है तो बहुत बड़ा अंतर होता है।
  • ब्राजील सात प्राकृतिक और 14 सांस्कृतिक यूनेस्को विश्व धरोहर-नामित स्थलों का घर है।
  • ब्राजीलियाई आम तौर पर तीन जातीय समूहों से आते हैं: अमेरिंडियन, अफ्रीकी और यूरोपीय।
  • ब्राजील की सीमा चिली और इक्वाडोर को छोड़कर दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के सभी देशों को छूती है।
  • क्षेत्रफल की दृष्टि से ब्राज़ील विश्व का पाँचवाँ सबसे बड़ा देश और जनसंख्या की दृष्टि से छठा सबसे बड़ा देश है।
  • रियो डी जनेरियो में रियो कार्निवल अविश्वसनीय कार्निवल संगठनों में नृत्य, संगीत और परेड का आनंद लेने के लिए 2 मिलियन लोग सड़कों पर उतरते हैं।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (ब्राजील की राजधानी क्या है? | brazil ki rajdhani kya hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

ब्राजील का कुल क्षेत्रफल कितना है?

8.516 million km²

ब्राजील में कुल कितने मानक समय माने जाते हैं?

Indian weather at 5 o’clock from Standard World Standard Time to 3 hours from World Standard Time. 8 minutes from Standard Time to Indian 300 hrs for Standard Time. Standard Time of 8 minutes to 300 hrs from Indian Standard Time.

ब्राजील में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Portuguese

ब्राजील में कुल कितने राज्य हैं?

ब्राजील में 26 राज्य और एक गणतंत्रीय जिला है। 26 में से केवल 9 राज्य ही ऐसे हैं जो समुद्र को नहीं छूते। भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

ब्राजील का सबसे अमीर राज्य कौन सा है?

साओ पाउलो ब्राज़ील के दक्षिण-पूर्व में स्थित एक राज्य है। यह ब्राजील का सबसे अमीर राज्य है।