जापान की राजधानी क्या है? | Japan Ki Rajdhani Kya Hai

जापान की राजधानी क्या है? | Japan Ki Rajdhani Kya Hai

नमस्कार दोस्तों, दुनिया के अंतर्गत जब भी आधुनिक टेक्नोलॉजी की बात आती है, तो उसमें जापान का नाम सबसे पहले आता है। जापान ने आज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी ज्यादा तरक्की कर ली है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि जापान की राजधानी क्या है। यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आज के आर्टिकल के अंतर्गत हम जाने वाले हैं, कि जापान की राजधानी क्या है।  इसके अलावा हम आपको जापान से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत देने वाले है।

जापान की राजधानी क्या है? | What is the capital of Japan?

दोस्तों यदि आप किसी भी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, या फिर कोई भी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें अक्सर जापान की राजधानी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। और आपको इस सवाल का जवाब पता होना जरूरी है, यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जापान की राजधानी टोक्यो है।

टोक्यो जापान के अंतर्गत स्थिति काफी फेमस शहर है, जिसको सन 1868 के अंतर्गत जापान की राजधानी बनाया गया था। टोक्यो के अंतर्गत लगभग 95 लाख के करीब लोग निवास करते हैं, यहां पर मुख्य रुप से जापान की संस्कृति का पालन करने वाले लोग रहते हैं। जापान की राजधानी टोक्यो के अंतर्गत दुनिया की सबसे बड़ी मछली की मंडी है।

जापान की राजधानी टोक्यो शहर का पहले का नाम ऐड था, फिर सन 1868 में जब इसको जापान की राजधानी बनाया गया था, तब इसका नाम बदलकर तो क्यों कर दिया गया था और उसके बाद अब तक इसको टोक्यो के नाम से ही जाना जाता है।

जापान देश का परिचय | Japan country introduction

जापान पूरी दुनिया में एक शक्तिशाली देश है, और इसे एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश माना जाता है। जापान में भी चार बड़े और कई छोटे द्वीप हैं। प्रशांत महासागर में स्थित जापान के पड़ोसी देश चीन, कोरिया और रूस दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश माने जाते हैं। इसके अलावा पूरी दुनिया में जापान ही एक ऐसा देश है जहां आधुनिक परंपरा को प्राचीन परंपराओं से जोड़कर देखा जाता है। जापान की जनसंख्या 11.55 मिलियन है। इसे दुनिया का 11वां सबसे अधिक आबादी वाला देश माना जाता है। जापान की मातृभाषा यानी जापान की राष्ट्रभाषा जापानी है। जापानी लोग बहुत मेहनती होते हैं।

टोक्यो शहर का नामकरण | naming the city of tokyo

जापान की राजधानी | Japan Ki Rajdhani Kya Hai

टोक्यो शहर को पहले के समय में मूल रूप से “ईदो” के नाम से जाना जाता था। जिसे जापानी भाषा में मुहाना कहते हैं। 1868 में इसे जापान की राजधानी घोषित किया गया था। और साथ ही इसका नाम ईदो से बदलकर टोक्यो कर दिया गया। प्रारंभ में, इसे मेनिजी के युग के दौरान टौकेयू के नाम से भी जाना जाता था। इसके अलावा कई अंग्रेजी दस्तावेजों में इसका नाम टोकई के नाम से लिखा गया था। लेकिन यह एक प्रचलित शब्द था, आज हम सभी के सामने इसे टोक्यो के नाम से जाना जाता है।

Also read: दिल्ली की राजधानी क्या है?

जापान की राजधानी टोक्यो शहर का पुराना नाम क्या है?

जापान की राजधानी टोक्यो को इसी नाम से जाना जाता है, उस शहर को पहले किसी और नाम से जाना जाता था। कुछ साल पहले इस टोक्यो शहर का नाम ईदो था। जापान की राजधानी टोक्यो शहर का इतिहास 400 साल पुराना है। 1603 में तोकुगावा शोगुनेट की स्थापना के बाद टोक्यो शहर का औपचारिक विकास शुरू हुआ।

टोक्यो से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  1. दोस्तों टोक्यो का नाम विश्व के सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि यह दुनिया के सबसे बड़े शहरों की सूची में से एक है।
  1. दोस्तों टोक्यो का प्राचीन नाम ऐड था, लेकिन सन 1868 के अंतर्गत इसका नाम बदलकर टोक्यो रख दिया गया था तथा 1868 के अंतर्गत ही इसे जापान की राजधानी बनाया गया था।
  1. Tokyo के अंतर्गत मुख्य रूप से जापान की संस्कृति का पालन करने वाले लोग रहते हैं।
  1. जापान की राजधानी टोक्यो शहर की कुल जनसंख्या लगभग 85 लाख के करीब है।
  1. दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से टोक्यो को विश्व का सबसे बड़ा नगरी क्षेत्र माना जाता है। यानी कि इसे हम कह सकते हैं कि टोक्यो दुनिया का सबसे बड़ा शहर है, या फिर दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है।

तो यहां पर हमने आपको जापान की राजधानी टोक्यो से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की है।

Also read: भारत में कुल कितने राज्य हैं, और उनकी राजधानी ,भाषाएं

आज आपने क्या सीखा

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा शेयर की गई यह सभी इंफॉर्मेशन पसंद आई है। आज किस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि जापान की राजधानी क्या है, इसके अलावा जापान की राजधानी से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर की है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा शेयर की गई यह सभी इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।  इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा अपनी राय इस विषय के बारे में आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ

जापान की राजधानी क्या है हिंदी में?

जापान की राजधानी के बारे में आर्टिकल में जानकारी दिया गया हैं।

जापान में कुल कितने राज्य हैं?

जापान को 47 प्रशासनिक प्रान्तों और आठ पारंपरिक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है।

जापान के घर कैसे होते हैं?

यह सुनने में छोटा लग सकता है लेकिन अधिकांश घरों में 2 मंजिलें होती हैं और एक विशेषता जो आमतौर पर पश्चिमी घरों में नहीं होती है। इनमें से कुछ सुविधाओं में हॉट टब (बाथटब), बाथरूम शावर, एयर कंडीशनिंग, स्लाइडिंग डोर, टैटामी फ्लोरिंग और अन्य शामिल हैं। अद्वितीय विशेषताएं। हालाँकि छोटे, जापानी घर शक्तिशाली हैं, मुझे यहाँ एक घर चाहिए था।

जापान इतना आगे क्यों है?

जापान एक विकसित राष्ट्र है। जापान ने विश्व में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काफी प्रगति की है, जापान की अर्थव्यवस्था अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के निरंतर उन्नयन के आधार पर ही विश्व में तीसरे स्थान पर है। जापान एक बौद्ध राष्ट्र है। भारत के जापान से पिछड़ने के कई कारण हैं।

जापान के लोग कितने घंटे काम करते हैं?

जापान में कई बार लोगों को दिन में 18-20 घंटे काम करना पड़ता है। रात के दो बजे घर पहुंच जाते हैं और फिर सुबह काम पर निकल जाते हैं। वहां काम का दबाव इतना अधिक है कि इसके कारण हर साल औसतन 100 लोगों की मौत हो जाती है।

जापान की मुद्रा क्या है?

येन (जापानी: 円, प्रतीक: ¥; कोड: JPY; JP¥ के रूप में भी संक्षिप्त) जापान की मुद्रा है। यह अमेरिकी डॉलर और यूरो के बाद विदेशी मुद्रा बाजार में तीसरी सबसे बड़ी कारोबारी मुद्रा है।

Leave a comment