जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है? | Japan ka rashtriya pashu kya hai

नमस्कार दोस्तों, जापान आज के समय दुनिया के टॉप देशों की सूची के अंतर्गत आता है, जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ गया है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दोस्तों क्या आप जानते हैं कि जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है? (japan ka rashtriya pashu kya hai)

दोस्तो अक्सर कई अलग-अलग कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत यह सवाल पूछा जाता है, कि जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है, और बहुत लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि जापान का राष्ट्रीय पशु “हिम बंदर” है। इसके अलावा दोस्तों इसको आईसबीन या रकुन कुत्ता के नाम से भी जाना जाता है। दोस्तों यह मुख्य रूप से बर्फीले क्षेत्रों के अंतर्गत पाया जाता है, और इसका अंदाजा आप इस के नाम से ही लगा सकते हैं, कि यह पशु बर्फी लेता ठंडे क्षेत्रों के अंतर्गत पाया जाता है।

जापान से जुड़ी कुछ खास बातें:-

दोस्तों हमने यहां पर आपके लिए जापान देश से जुड़ी कुछ खास बातें शेयर की है:-

जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है? (japan ka rashtriya pashu kya hai)

  1. दोस्तों जापान देश लगभग 6852 दीपों के ऊपर बसा हुआ है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह सभी दीप काफी छोटे छोटे हैं। अगर आईना आंकड़ों की बात की जाए तो मात्र 340 दिन का क्षेत्रफल ही 1 वर्ग किलोमीटर से अधिक है, बाकी सभी दीपों का कुल क्षेत्रफल 1 वर्ग किलोमीटर से भी कम है।

 

  1. इसके अलावा जापान का लगभग 97% भाग 4 दीपों के अंतर्गत ही स्थित है, और बाकी बचे हुए 6849 दीपों के अंतर्गत जापान का मात्रक 3% हिस्सा है।

 

  1. दोस्तों जापान के अंतर्गत काफी ज्यादा भूकंप देखने को मिलते हैं, तथा आंकड़ों के मुताबिक जापान के अंतर्गत प्रत्येक साल लगभग 1500 से भी अधिक भूकंप मारते हैं।

 

  1. जापान के अंतर्गत काफी ज्यादा क्षेत्र में पर्वत देखने को मिलते हैं, अगर आंकड़ों की बात की जाए तो जापान के लगभग 70% हिस्से पर पर्वत मौजूद है, जिसके कारण यहां पर काफी ज्वालामुखी आते रहते हैं, जापान के अंतर्गत लगभग 200 से भी अधिक ज्वालामुखी मौजूद है।

 

  1. दोस्तों इस दुनिया के अंतर्गत जापान के लोगों की आयु सबसे अधिक होती है, जापान सरकार के आंकड़ों के मुताबिक जापान के अंतर्गत 50000 से भी अधिक लोगों की उम्र 100 वर्ष से अधिक है।

Also read:

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि जापान का राष्ट्रीय पशु कौन है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत जापान देश से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जिनके बारे में आपका जानना काफी आवश्यक था।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

दुबई का राष्ट्रीय पशु क्या है?

यूएई का राष्ट्रीय पशु अरेबियन ऑरेक्स है।

सऊदी अरब का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है?

फाल्कन सऊदी अरब का राष्ट्रीय पक्षी है।

इंग्लैंड का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है?

इंग्लैंड का राष्ट्रीय पक्षी अनौपचारिक रूप से रॉबिन है। रॉबिन को दो बार ब्रिटेन का राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया है, पहला 1960 में और दूसरा 2015 में।

HomepageClick Hear