मेजी संविधान को कब लागू किया गया था?

मेजी संविधान को कब लागू किया गया था?

नमस्कार दोस्तों आपने अक्सर मेजी संविधान के बारे में तो जरूर सुना होगा। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मेजी संविधान को कब लागू किया गया था, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज किस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि मेजी संविधान को कब लागू किया गया, इसके अलावा हम आपको इससे जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले है। तो ऐसे में आपके लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

मेजी संविधान को कब लागू किया गया था?

दोस्तों अक्सर कई बार यह सवाल पूछा जाता है कि मेजी संविधान को कब लागू किया गया था, और अनेक लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि दोस्तों आपको भी इसके बारे में पता नहीं है, कि मेजी संविधान कब लागू किया गया था, और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि मेजी संविधान को 11 फरवरी सन 1889 के अंतर्गत लागू किया गया था।

मेजी संविधान क्या है? | maggi samvidhan kya hai

maggi samvidhan ko kab lagu kiya gaya tha

दोस्तों यह जापान के अंतर्गत आधुनिकरण के समय लागू किया गया था, और इसको मेजी सविधान का नाम दिया गया था इसकी घोषणा 11 फरवरी सन 1889 के अंतर्गत की गई थी।

इस संविधान के अनुसार जापान के अंतर्गत कुल 2 सदन कायम किए गए थे जिसके अंतर्गत उच्च सदन तथा निम्न सदन शामिल थे। उच्च सदन के अंतर्गत उन लोगों को मनोनीत किया गया था जिसके अंतर्गत अमीर उमराव तथा कुलीन वर्ग के लोग शामिल थे। इसके अलावा जो व्यक्ति सबसे ज्यादा टैक्स देता था उसे उच्च सदन के अंतर्गत शामिल किया गया था। इसके अलावा निम्न वर्ग के लोगों को निम्न सदन के अंतर्गत मनोनीत किया गया था।

तो यह जापान के अंतर्गत लागू किया गया एक प्रकार का संविधान था, जिसको 11 फरवरी 1889 को लागू किया गया था और इसे मेजी संविधान के नाम से जाना गया था।

Also read:

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की मेजी संविधान को कब लागू किया गया था हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से मेजी संविधान से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी शेयर की है, कि यह संविधान कहां का था, इसके अंतर्गत क्या क्या शामिल था, तथा इसको कब तथा कहां पर लागू किया गया था।

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस विषय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा आप इस विषय के बारे में अपनी राय हमें कमेंट में बता सकते हैं।

FAQ

मेइजी पुनर्स्थापन के समय जापान का सम्राट कौन था?

शोगुन प्रणाली के खिलाफ एक लहर छिड़ गई, और 9 नवंबर 1867 को, तत्कालीन शोगुन, तोकुगावा योशिनोबू ने औपचारिक रूप से अपने शासन को तत्कालीन सम्राट मीजी (明治天皇 ) में स्थानांतरित कर दिया।

मीजी बहाली से आप क्या समझते हैं?

मेजी बहाली, जिसे उस समय माननीय बहाली (御一新 , गोइशिन) के रूप में संदर्भित किया गया था, और मीजी नवीनीकरण, क्रांति, सुधार, या नवीनीकरण के रूप में भी जाना जाता था, एक राजनीतिक घटना थी जिसे 1868 में व्यावहारिक रूप से बहाल किया गया था। शाही शासन खत्म सम्राट मीजी के अधीन जापान।

मीजी संविधान किसने बनाया था?

इतो हिरोबुमी, अन्य सरकारी नेताओं के एक समूह, और कई पश्चिमी कानूनी विद्वानों द्वारा तैयार, दस्तावेज़ सम्राट मीजी द्वारा जापानी लोगों को दिया गया था और जापान को एक संसद (जिसे आहार कहा जाता है) के साथ एक संवैधानिक राजतंत्र के रूप में वर्णित किया गया था। स्थापित किया गया था। जिसे चुना गया था।

Leave a comment