MP का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?(mp ka sabse bada jila)

MP का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?(mp ka sabse bada jila)

मध्य प्रदेश भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है और इसकी राजधानी भोपाल है। मध्य प्रदेश को दूसरे सबसे बड़े राज्य के रूप में मान्यता प्राप्त है जब राज्य का भूमि क्षेत्र माना जाता है। मध्य प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से पाँचवाँ सबसे बड़ा राज्य प्रतीत होता है। इसके उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात और उत्तर में राजस्थान है। एमपी राज्य को अपनी प्राकृतिक भौगोलिक स्थिति के कारण भारत के केंद्र या दिल के रूप में भी जाना जाता है।

मध्य प्रदेश में 52 जिले हैं, जिनमें छिंदवाड़ा जिला सबसे बड़ा है। क्षेत्रफल की दृष्टि से, यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है, और समुदाय का कुल आकार 11,815 वर्ग किमी है। 2011 की जनगणना के अनुसार, जिले की कुल जनसंख्या 2,090,922 है। इंदौर क्षेत्र लोगों के मामले में मध्य प्रदेश में सबसे अधिक आबादी वाला है। 2011 की जनगणना के अनुसार, इस जिले की कुल जनसंख्या 3,276,799 लोग हैं, और समुदाय का कुल आकार 3,989 किमी 2 है।

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

आप इस प्रश्न की दो तरह से व्याख्या कर सकते हैं। पहला जनसंख्या पर आधारित है, जबकि दूसरा क्षेत्रफल पर आधारित है। छिंदवाड़ा साइट के मामले में मध्य प्रदेश के सबसे बड़े जिले का नाम है, और यह क्षेत्र कुल 12,815 वर्ग किलोमीटर के आकार को कवर करता है। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार इस क्षेत्र की कुल जनसंख्या 20,90,922 है। यह जिला सतपुड़ा के चौड़े पठार पर 671 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

मध्य प्रदेश की राजधानी कहा है?

भोपाल शहर भारत के मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी है। भोपाल जिला मुख्यालय भी यहीं स्थित है। कुछ स्रोतों के अनुसार, शहर का नाम भोपाल के राजा भूपाल शाह के नाम पर रखा गया था। परमार राजा भोज ने लगभग 1000-1055 ईस्वी में इस शहर का निर्माण किया और उनके राज्य की राजधानी धार थी, जो आज मध्य प्रदेश का जिला है। परिणामस्वरूप, भोपाल को ‘राजा भोज का शहर’ भी कहा जाता है। इस क्षेत्र को कई छोटी और बड़ी झीलों के कारण झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है।

इस महानगर की आबादी 1,795,648 लोगों की आंकी गई थी। भोपाल जिले की कुल जनसंख्या 2,368,145 है। पंजीकृत पुरुष और महिला आबादी क्रमशः 1239378 और 1128767 है। शहर की वास्तविक साक्षरता दर 82.26 प्रतिशत है, जिसमें 87.44 प्रतिशत पुरुष और 76.59 प्रतिशत महिलाएँ साक्षर हैं। यह शहर 285.9 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्रफल को कवर करता है, और समुद्र तल से 527 मीटर ऊपर, यह क्षेत्र का सबसे ऊंचा स्थान है। धार्मिक आधार पर, जनसंख्या का 56 प्रतिशत हिंदू है, और 40 प्रतिशत मुस्लिम है; फिर भी, एक मामूली प्रतिशत दूसरे धर्म का पालन करता है।

Also read:

Conclusion

मध्य प्रदेश को इसकी केंद्रीय स्थिति के कारण “भारत का दिल” कहा जाता है। यह अन्य धर्मों के बीच हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म का जन्मस्थान है। राज्य भर में कई स्मारक हैं, लेकिन सबसे बारीक नक्काशीदार मंदिर, स्तूप, किले और महल पाए जाते हैं। 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद इसने पूर्व मध्य भारत एजेंसी से मध्य भारत और विंध्य प्रदेश को शामिल करते हुए दो नए राज्यों की स्थापना की। 1950 में मध्य क्षेत्र और बरार का नाम बदलकर मध्य प्रदेश कर दिया गया।

FAQ

मध्य प्रदेश का सबसे सुंदर जिला कौन सा है?

मध्यप्रदेश के छत्तरपुर जिले में स्थित खजुराहो के मंदिर भारतीय स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना हैं।

मध्य प्रदेश में शहर कितने हैं?

वर्तमान समय में मध्य प्रदेश में 52 जिले है।

Leave a comment