उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला (UP ka sabse chota jila)

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला (UP ka sabse chota jila) कौन सा है, अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और आप यह जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी मिलने वाली है इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है तथा आपको उस जिले से जोड़ी काफी अन्य जानकारियां भी देने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है तथा उत्तर प्रदेश एक कभी पश्चिम राज्य है, उत्तर प्रदेश की संस्कृति के बारे में पूरी दुनिया भर में चर्चा होती है, उत्तर प्रदेश एक विकासशील राज्य है, फिलहाल उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ है।

भारत की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिले हैं, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला (UP ka sabse chota jila) कौन सा है।

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला UP ka sabse chota jila

क्षेत्रफल की दृष्टि से

उत्तर प्रदेश के सबसे छोटे जिले (UP ka sabse chota jila) की सूची में सबसे ऊपर हापुड़ जिले का नाम आता है, क्षेत्रफल के हिसाब से उत्तर प्रदेश में मौजूद सभी 75 जिलों में से हापुड़ जिला सबसे छोटा है। उत्तर प्रदेश का यह हापुर जिला कुल 660 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। सन 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार इस राज्य में कुल 1,338,221 लोग रहते हैं। 

हापुड़ जिले को सन 2011 में गाजियाबाद जिले से विभाजित करके बनाया गया था। हापुड़ जिले का प्राचीन तथा सबसे पहला नाम पंचशील था बाद में 2012 में इस जिले का नाम पंचशील से हटाकर हापुड़ कर दिया गया था।

जनसंख्या की दृष्टि से

जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला (UP ka sabse chota jila) महोबा जिला है, उत्तर प्रदेश में स्थित कुल 75 जिलों में जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा जिला मोहबा जिला है। भारत सरकार की जनगणना 2011 के आंकड़ों के अनुसार महोबा जिले की कुल जनसंख्या 8,75,968 है। 

यह जनसंख्या उत्तर प्रदेश के किसी एक जिले की जनसंख्या में सबसे कम है। इस जिले में कुल पुरुषों की संख्या 4,66,358 है जबकि कुल महिलाओं की संख्या 4,09,610 है।

यह आंकड़े आपको 2011 की जनगणना के अनुसार बताए गए हैं, 2011 के बाद अब 2021 में कुल 10 साल हो चुके हैं, ऐसे में आंकड़े बदल भी सकते हैं, तो इस बात को मानना की जनसंख्या की दृष्टि से मोहबा सबसे छोटा जिला है यह पूरी तरीके से सही नहीं है।

Also Read: Uttar Pradesh ka sabse bada jila

हमने क्या सीखा

हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला (UP ka sabse chota jila)कौन सा है, जिसमें हमने आपको जनसंख्या की दृष्टि से तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से दोनों तरीकों से बताया कि उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है तथा उन जिलों की विशेषताओं, क्षेत्रफल और जनसंख्या के बारे में भी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें।

2 thoughts on “उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला (UP ka sabse chota jila)”

  1. I am in faсt glad to read tһis webpage posts which carries lotѕ of սseful data, thаnks
    fοr providing tһesе kinds of data.

    Reply

Leave a Comment