उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है? | UP Ka Rashtriya Pakshi

उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है? | UP Ka Rashtriya Pakshi

दोस्तों, भारत में अनेकों राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश है, जिनकी अपनी भूमिकाएं योग्यता है, तथा महत्व है। सभी राज्यों के या केंद्र शासित प्रदेशों के अपने राज्य चिह्न भी है। उनमें से एक महत्वपूर्ण राज्य, उत्तर प्रदेश राज्य है जिसका राष्ट्रीय पक्षी है आज के समय चर्चा में है। क्योंकि उत्तरप्रदेश में राजकीय पक्षी के शिकार के मामले सामने आए है।

क्या आप जानते हैं कि Uttar Pradesh Ka Rashtriya Pakshi कौन सा है? यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं। क्योंकि आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Uttar Pradesh Ka Rashtriya Pakshi कौन सा है। उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय पशु कौन सा है, और उनके बारे में हम आपको विशेष जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है? | Uttar Pradesh Ka Rashtriya Pakshi kon sa hai

मित्रों, उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय पक्षी कोई भी नहीं है। क्योंकि जैसा कि हम जानते है कि उत्तरप्रदेश एक राज्य है जो कि भारतीय गणराज्य के अधीन है इसलिए उत्तर प्रदेश का राजकीय पक्षी हो सकता है। और उत्तर प्रदेश के राजकीय पक्षी का नाम सारस क्रेन है। सारस क्रेन को क्रेन के नाम से भी जाना जाता है।

यह लंबी गर्दन वाला पंछी होता है जो उड़ सकता है। यह आमतौर पर नदियों में, तालाब में, या कीचड़ के नजदीक पाया जाता है। यह उत्तर प्रदेश का राजकीय पक्षी है, और यह देखने में अत्यंत ही सुंदर होता है। इसकी ऊंचाई 6 फीट से 8 फीट तक हो सकती है। यह भारत नेपाल और पाकिस्तान में भी पाए जाते हैं।

सारस क्रेन की विशेषताएं | sarus crane ke visheshta kya hai in hindi

sarus crane ke visheshta kya hai in hindi

पूरे विश्व में सारस क्रेन की 8 प्रजातियां पाई जा सकती है, जिसमें चार तो भारत में ही पाई जाती है। पांचवी साइबेरियन क्रेन की प्रजाति वर्ष 2002 में ही विलुप्त हो गई थी। लेकिन आज के समय तकरीबन 8000 से 10000 तक  की संख्या में सारस भारत में पाए जा सकते हैं। इसी के साथ यह भारत के उत्तर पश्चिम में मैदानों में तथा नेपाल के तराई इलाकों में पाए जा सकते हैं।  गंगा के क्षेत्र के ओर  सारस को देखा जा सकता है।

जहां भी भारत में दलदली भूमि पाई जाती है या बाढ़ वाले स्थान नजर आते हैं वहां पर सारस पाए जा सकते हैं। सारस पक्षी छिछले पानी वाले इलाकों में पाए जाते है।

इनके शरीर का रंग  मटमैला रंग का होता है, गर्दन का रंग  संपूर्ण दूधिया सफेद रंग का होता है, तथा शीर्षक  सर के रंग लाल रंग में रंगे हुए होते हैं। उनकी चोंच काफी बड़ी होती है, पैर भी काफी लम्बे होते हैं।  इनका वजन आमतौर पर 8 किलो से अधिक हो सकता है, और 5-6 फीट लंबी उचाई हो सकती है। ऐसा कहा जाता है कि यह धरती पर उड़ने वाले सबसे बड़े पंछी होते हैं।

सारस क्रेन का वैज्ञानिक नाम क्या है?

सारस क्रेन का वैज्ञानिक नाम Gruce Antigone है।

Also read:

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि Uttar Pradesh Ka Rashtriya Pakshi कौन सा है, इसके अलावा हमने आपको राष्ट्रीय पक्षी की विशेषताएं और अन्य जानकारियां भी उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह जान पाएंगे कि Uttar Pradesh Ka Rashtriya Pakshi कौन सा है। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ

उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय फूल क्या है?

पलाश उत्तर प्रदेश के राजकीय पुष्प का नाम है।

यूपी में कितने शहर हैं?

2011 तक, अनुमानित जनसंख्या 199,581,477 के साथ। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। उत्तर प्रदेश में भारत के भूमि सतह क्षेत्र का 6.88 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन भारत की आबादी का 16.49 प्रतिशत है। 2011 तक, राज्य के 64 शहरों में 100,000 से अधिक लोगों की आबादी थी।