उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

दोस्तों, उत्तर प्रदेश भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का चौथा बड़ा राज्य है, जहां पर आज के समय ढेरों जिले यह राज्य कई उप भागों में और जिलों में विभाजित किया गया है, और जब भी कोई प्रतियोगी परीक्षाएं होती है तो उनमें उत्तर प्रदेश के बारे में निश्चित रूप से कई बातें पूछी जाती है।

इसीलिए आज हम आपको उत्तर प्रदेश के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आमतौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाती है, जैसे कि उत्तर प्रदेश का निर्माण कब हुआ, उत्तर प्रदेश को कितने भागों में बांटा गया है, उत्तर प्रदेश के कितने जिले हैं, Uttar Pradesh Ka Sabse Bada Jila कौन सा है, उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है, उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है, उत्तर प्रदेश की जनसंख्या क्या है, इन सब के बारे में हम आपको जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के बारे में आपको और भी कई विशेषताएं बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

उत्तर प्रदेश का निर्माण कब हुआ? | uttar pradesh ka nirman kab hua tha

उत्तर प्रदेश का निर्माण या जन्म आधुनिक भारत में 26 जनवरी 1950 को हुआ था। इससे पहले इसे पूर्वांचल के नाम से पूरे भारत में जाना जाता था। उस समय उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश एक ही क्षेत्र के तौर पर माने जाते थे। पुराने समय में भी यहां की राजधानी लखनऊ थी।

उत्तर प्रदेश की खोज किसने की? | uttar pradesh ki khoj kisne ki

uttar pradesh ki khoj kisne ki
यूपी में सबसे बड़ा जिला कौन सा है? | uttar pradesh ke sabse bade jile ka naam

उत्तर प्रदेश की खोज के बारे में कोई विशेष जानकारी सामने नहीं आती है। लेकिन जब उत्तर प्रदेश का नाम गवर्नर जनरल ऑफ इंडिया के द्वारा 24 जनवरी 1950 को रखा गया था। उससे पहले इसे यूनाइटेड प्रोविंसेस आफ आगरा एंड अवध के नाम से जाना जाता था। इसके पश्चात इसे यूनाइटेड प्रोविंसेस ऑफ उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाने लगा।

ऐसा माना जाता है कि मुगल काल की समाप्ति के दौरान ही उत्तर प्रदेश अपनी आधुनिक अस्तित्व में आ गया था। लेकिन प्राचीन उत्तर भारत जिसे कम से कम 8 जनपदों द्वारा मिलकर बनाया गया है, उसका इतिहास 72000 साल पुराना है।

उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं? | uttar pradesh me kitne jile hai

आज के समय पूरे उत्तर प्रदेश में 75 जिले स्थित है। यानी कि पूरे उत्तर प्रदेश को 75 भागों में बांटा गया है, उनके नाम कुछ इस प्रकार है-

  1. आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, आजमगढ़,
  2. बरेली, बस्ती, गोंडा, अयोध्या, गोरखपुर,
  3. झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मिर्जापुर,
  4. मुरादाबाद, सहारनपुर, वाराणसी। अंबेडकर नगर,
  5. अमरोहा, ओरिया, बदौ, बागपत,
  6. बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बारांबाकी,
  7. बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट,
  8. देवरिया, ईटा, इटावा, फैजाबाद,
  9. फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर,
  10. गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, हापुर/हापुड़,
  11. हरदोई, हाथरस, बोंडा, जौनपुर,
  12. झांसी, कन्नौज, कानपुर नगर, कासगंज,
  13. कुशीनगर, लखीमपुर, ललितपुर, महाराजगंज,
  14. महोबा, मणिपुरी, मथुरा, माऊ,
  15. मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली,
  16. रामपुर, संत रविदास नगर, संभल, शामली,
  17. श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सोनभद्र,
  18. सुल्तानपुर, उन्नाव, यह सारे के सारे उत्तर प्रदेश के जिले हैं।

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? | Uttar Pradesh Ka Sabse Bada Jila kaunsa hai?

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला “लखीमपुर खीरी” है। लखीमपुर खीरी की सीमा नेपाल से भी लगती है। इसका कुल क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर का है।

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है? | uttar pradesh ka sabse chota jila

best district in up
best district in up

उत्तर प्रदेश के सबसे छोटे जिले का नाम हापुड़ जिला है। हापुड़ जिला 75 जिलों में सबसे छोटा है, और इसका कुल क्षेत्रफल मात्र 660 वर्ग किलोमीटर का है।

उत्तर प्रदेश में कितने लोकसभा सीट है? | uttar pradesh mein kitne loksabha seat hai

लोकसभा का चुनाव भारत में सबसे महत्वपूर्ण चुनाव होता है, जो हमें हमारा प्रधानमंत्री चुनने का मौका देता है। इसके लिए भारत में लगभग सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जाता है। लोकसभा सीटों में से सबसे अधिक लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश में है, जिनकी संख्या 80 है, तथा यह कुल लोकसभा सीटों का तकरीबन 15% है।

उत्तर प्रदेश में कितने राज्य सभा सीट है? | uttar pradesh mein kitne rajya sabha seat hai

राज्यसभा और लोकसभा की तरह ही द्वितीय सदन के रूप में भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने का काम करता है, और उत्तर प्रदेश से 31 राज्यसभा के सांसद चुने जाते हैं। जी हां, उत्तर प्रदेश में 31 राज्यसभा की सीटें हैं।

उत्तर प्रदेश में कितनी विधानसभा सीटें हैं? | uttar pradesh mein kitne vidhansabha seat hai

uttar pradesh mein kitne vidhansabha seat hai
उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला | up ka sabse bada jila kaun sa hai

उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले ही विधानसभा का चुनाव पूरा हुआ है। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं, और जो भी व्यक्ति विधानसभा का चुनाव जीतना चाहता है उसे 202 विधानसभा सीटें जीतना जरूरी होता है।

उत्तर प्रदेश की चौहद्दी क्या है? | uttar pradesh ke choriya kitne hain

मित्रों उत्तर प्रदेश की चौहद्दी जाने की चारों ओर से पड़ोसी राज्य तथा देश कुछ इस प्रकार है-

  • उत्तरप्रदेश के उत्तर में उत्तराखंड और नेपाल है।
  • पूर्व में बिहार हैं,
  • दक्षिण पूर्व में झारखंड और छत्तीसगढ़ है।
  • मध्य प्रदेश दक्षिण की ओर स्थित है, तथा पश्चिम की ओर राजस्थान हरियाणा और दिल्ली है।

यह उत्तर प्रदेश की चौहद्दी है

उत्तर प्रदेश की लोकेशन क्या है? | uttar pradesh ka location kya hai

दोस्तों उत्तर प्रदेश के कोऑर्डिनेट का लोकेशन कुछ इस प्रकार है-

26.8467° उत्तर की ओर, 80.9462° पूर्व की ओर।

उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन कौन सा है? | uttar pradesh ka prasidh bhojan kya hai

उत्तर प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध भोजन आगरे का पेठा है। इसके पश्चात मुगलई मिठाई और आदि क्षेत्रों में नवाबी खानपान उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध भजनों में शामिल है। जिसमें कोरमा नाहर कुलचे, शीर्मल, जर्दा, रुमाली रोटी, वक्री पराठा, रोटियां, काकोरी कबाब, गलावती कबाब, शामी कबाब, बोटी कबाब, इत्यादि शामिल है। इसके अलावा एवं सांस्कृतिक भोजन के बारे में बात करें तो आलू पूरी, कढ़ी चावल, मलाई कोफ्ता, समोसा और चिकन बिरयानी उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक भोजन है।

उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल क्या है? | uttar pradesh ka chetrafal kitna hai

उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल आज के समय 246286 स्क्वायर किलोमीटर है।

उत्तर प्रदेश की जीडीपी क्या है? | uttar pradesh ka GDP kitne hai

जीडीपी के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। इसका भारत की कुल जीडीपी में 17.1% का योगदान है। इसकी कोई GDP 240 बिलीयन डॉलर यानी कि 19,20,000 करोड रुपए हैं, जहां पर लोगों के प्रति व्यक्ति आय ₹81,500 है।

उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के मुख्य व्यापार के अंतर्गत कृषि, इंजीनियरिंग उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक्स विद्युत उपकरण, केबल, स्टील, चमड़ा, कपड़ा, आभूषण, ऑटोमोबाइल, रेलवे के सभी से संबंधित बिजनेस मुख्य भूमिकाएं निभाते हैं। इसके अलावा सीमेंट विनिर्माण सेवा, लघु तथा मध्यम उद्योग उत्तर प्रदेश के मुख्य व्यापार में शामिल है।

Also read:

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको बताया uttar pradesh mein sabse bada jila kaun sa hai जिला कौन सा है। इसके अलावा हमने आपको उत्तर प्रदेश के अन्य विषयों के बारे में सारी जानकारी देते हुए उन सभी सवालों के जवाब देने के प्रयास किए हैं, जो आपको निश्चित रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आपको uttar pradesh ka sabse bada jila kaun sa hai कौन सा है, यह जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

FAQ

उत्तर प्रदेश सबसे अच्छा क्यों है?

उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है। यह क्रमशः भगवान राम, भगवान कृष्ण और भगवान परशुराम के जन्मस्थान अयोध्या और मथुरा का घर है।

उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है?

1902 ई. में इसका नाम बदलकर संयुक्त प्रान्त कर दिया गया। सन 1902में नार्थ वेस्ट प्रॉविन्स का नाम बदल कर यूनाइटेड प्रोविन्स ऑफ आगरा एण्ड अवध कर दिया गया। साधारण बोलचाल की भाषा में इसे यूपी कहा गया।