मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है?

मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है?

नमस्कार दोस्तों, किसी भी राज्य को चलाने में उसके मुख्यमंत्री की एक काफी अहम भूमिका होती है। मुख्यमंत्री ही उस राज्य के लिए अलग-अलग नीचे बनाता है, नए नए कानून बनाता है, तथा किस तरीके से पूरे राज्य को एक मुख्यमंत्री ही चलाता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है।

जब चुनाव होते हैं तो मुख्यमंत्री को वोट नहीं दिया जाता बल्कि किसी पार्टी को वोट दिया जाता है तथा उस पार्टी के अलग-अलग जगह के विधायकों को वोट दिया जाता है। तो फिर मुख्यमंत्री को किस तरह से बनाया जाता है, यह सारी जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से जाने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि mukhya mantri ki niyukti kaun karta hai, इसके साथ मुख्यमंत्री से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको देने वाले हैं।

मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है?

भारत के संविधान के अनुसार मुख्यमंत्री की नियुक्ति “राज्यपाल” करता है। लेकिन दोस्तों राज्यपाल एक नाम मात्र अधिकारी होता है, मुख्यमंत्री की नियुक्ति किसी भी पार्टी के जीते हुए विधायकों की बहुमति से होती है। जिस भी विधायक को अलग-अलग विधायकों से सबसे ज्यादा बहुमत मिलता है, या फिर सबसे ज्यादा विधायकों द्वारा उसे चुना जाता है, तो उसको किस राज्य का मुख्यमंत्री बना दिया जाता है।

दोस्तों यह जानकारी संविधान के अनुसार है, वैसे तो भारत में लगभग सभी जगह मुख्यमंत्री का पहले से ही पता होता है कि यदि यह पार्टी इस बार जीतने वाली है तो कौन मुख्यमंत्री बनने वाला है। किसी भी पार्टी के हेड ऑफिस चाहिए यह तय हो जाता है कि मुख्यमंत्री किसको बनाया जाने वाला है।

उम्मीद है, कि आपको यह जानकारी समझ आ गई होगी कि मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि मुख्यमंत्री के क्या क्या कार्य होते हैं:-

1. मुख्यमंत्री विधानसभा का एक नेता होता है, तो जब भी विधानसभा में कोई बैठक होती है तो मुख्यमंत्री उसकी अध्यक्षता करता है। भारत के किसी भी राज्य की विधान सभा की बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के द्वारा ही की जाती है।

2. किसी राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा ही उस राज्य के मंत्री परिषद को बनाया जाता है तथा उसको फिर संचालित भी किया जाता है।

3. मुख्यमंत्री के द्वारा ही राज्य में अलग-अलग योजनाओं को जारी किया जाता है।

4. मुख्यमंत्री जी किसी भी राज्य के लिए विकास की योजनाएं बनाता है, की किस किस क्षेत्र में क्या-क्या विकास होना है।

5. मुख्यमंत्री के द्वारा ही किसी राज्य के अंदर अधिकांस जाते हैं।

Also Read:

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना कि मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है (mukhymantri ki niyukti kaun karta hai), हमने आपको यह जानकर इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से दी है। इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी देने की कोशिश की है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जाने को मिला होगा।

Leave a comment