एयर इंडिया का मालिक कौन है? (air india owner)

एयर इंडिया का मालिक कौन है? (air india owner)

हेलो दोस्तों आज के समय में सभी लोग फ्लाइट का यूज करते हैं अपने अपने ट्रिप को आसान करने के लिए या डेस्टिनेशन तक जल्दी पहुंचने के लिए फ्लाइट में सफर किया होगा आपने एयर इंडिया का नाम जरूर सुना होगा जो इंडिया में ही है आज एयर इंडिया 60 से भी अधिक जगह पर अपनी सर्विस देता है लेकिन क्या आपको पता है एयर इंडिया का मालिक कौन है अगर आपको यह नहीं पता तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

एयर इंडिया का मालिक कौन है?

एयर इंडिया का मालिक एयर इंडिया लिमिटेड (Air India Limited) कंपनी है, एयर इंडिया शुरुवात 15 October 1932 को Tata Airlines द्ववरा किया गया था, March 2019 के अनुसार एयर इंडिया मे 9,990 Employees काम करते है एयर इंडिया द्वारा चार महाद्वीपों में 60 से अधिक जगह पर सर्विस दिया जाता है।

air india owner name

एयर इंडिया कहाँ की कम्पनी है?

एयर इंडिया भारत की कम्पनी है, 1946 में भारत सरकार ने नए नियम लागु होने से आर डी टाटा जी से भारत सरकार ने टाटा एयरलाइन का कण्ट्रोल अपने हाथ में ले लिया, एयर इंडिया भारत सरकार के पास आने से पहले प्रॉफिट मे थी लेकिन एयर इंडिया भारत सरकार के पास जाने के बहुत कर्ज मे आगई इसलिए भारत सरकार को एयर इंडिया को बेचना परा आज एयर इंडिया रतन टाटा जी के पास है।

उद्देश्य

सिविल एयरलाइनर द्वारा निकाले गए अधिकांश लोगों के लिए एयरलाइन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया। 13 अगस्त से 11 अक्टूबर 1990 तक 59 दिनों तक चलने वाली 488 उड़ानें संचालित करके 111,000 से अधिक लोगों को 4,117 किलोमीटर (2,558 मील) की दूरी से अम्मान से मुंबई लाया गया था। कुवैत से भारतीय प्रवासियों को निकालने के लिए फारस की खाड़ी युद्ध के दौरान ऑपरेशन किया गया था। और इराक। इस घटना को बाद में फिल्म एयरलिफ्ट में दिखाया गया था।

Also read: Tesla कंपनी का मालिक कौन है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (air india flight ka malik kaun hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

एयर इंडिया का मुख्यालय कहाँ है?

एयर इंडिया का मुख्यालय मुख्यालय नई दिल्ली में है।

Air India का Owner कौन है?

Air India के Owner J. R. D. Tata  है.

Air India customer care number

0124 264 1407