Republic Bharat चैनल का मालिक कौन है? | Republic bharat owner

Republic Bharat चैनल का मालिक कौन है? | Republic bharat owner

पूरे भारत में कई तरह के न्यूज़ चैनल सही खबरें देने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। आज तक न्यूज चैनल, इंडिया टीवी न्यूज चैनल, रिपब्लिक भारत न्यूज़ इत्यादि। आज के समय में रिपब्लिक भारत न्यूज़ सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और आप यह भी जाने का प्रयास भी कर रहे हैं, कि रिपब्लिक भारत न्यूज़ का मालिक कौन है? (republic bharat ka owner kaun hai) और रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल क्या है?

न्यूज़ देखना हर कोई पसंद करता है। न्यूज़ से ही हमें पूरे दुनिया भर की जानकारी मिलती है। पहले के समय में हमें केवल अखबारों द्वारा किसी भी न्यूज़ का पता चलता था। लेकिन अब अखबारों के साथ-साथ टीवी पर न्यूज़ चैनल के द्वारा भी हमें दुनिया भर के देशों की खबरें मिलती रहती हैं।
न्यूज़ चैनल के द्वारा हमें हर तरह की खबरें जैसे – खेलों से संबंधित खबरें, स्पेस से संबंधित खबरें, मिलिट्री से संबंधित खबरें तथा अन्य तरह की खबरें भी आसानी से मिल जाती हैं। साथ ही हमें न्यूज़ चैनलों के द्वारा यह पता लग जाता है कि कौन सी न्यूज़ गलत है, और कौन सी न्यूज़ सही है। क्योंकि कभी-कभी हमें मोबाइल के द्वारा कुछ गलत समाचार भी मिल जाते हैं। जिसके कारण हम गुमराह हो सकते हैं। लेकिन न्यूज़ चैनल हमें सही खबरों तक पहुंचाता है, और हमें गुमराह होने से भी बचाता है।

आज के इस लेख में हम आपको रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल के बारे में जानकारी देंगे कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

रिपब्लिक भारत न्यूज़ क्या है?

रिपब्लिक भारत न्यूज़ को “रिपब्लिक टीवी” के नाम से भी जाना जाता है रिपब्लिक भारत न्यूज़ फ्री टू एयर भारतीय न्यूज़ चैनल है। रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल की शुरुआत 2 फरवरी सन 2017 में हुई थी। रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल बहुत पुराना न्यूज़ चैनल नहीं है लेकिन फिर भी इसलिए पूरे न्यूज़ चैनल के बीच में अपनी जगह बनाई और यह भारत के कई बड़े न्यूज़ चैनलों में से एक माना जाता है।

रिपब्लिक भारत न्यूज़ क्या है? | Republic Bharat kya hai?
रिपब्लिक भारत का मालिक कौन है? | republic bharat ka malik kaun hai

रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल का अभी तक का नकारात्मक रिकॉर्ड रहा है। लोग ऐसा मानते हैं कि रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल नकारात्मकता को बढ़ावा देता है। इस न्यूज़ चैनल के ऊपर पक्षपात पूर्ण रिपोर्टिंग करने का आरोप भी लगाया गया है। यह न्यूज़ चैनल अधिकतर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में न्यूज़ चलाती है, जिसके कारण इसके ऊपर यह आरोप लगाया गया। और ऐसा भी कहा गया कि यह भाजपा का समर्थन करने के लिए कुछ गलत खबरों को भी टीवी पर दिखाती है। और ऐसा करना भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के नियमों के विरुद्ध है। इसके कारण मई 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विधायक शशि थरूर जी ने चैनल पर मानहानि का मुकदमा दर्ज किया था। इस घटना के बाद से रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल अपने न्यूज़ को दिखाने में बदलाव किया।

Also read: KTM का मालिक कौन है?

रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल का मालिक कौन है?

रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल के मालिक का नाम अर्णब गोस्वामी” (Arnab Goswami) है। अर्णब गोस्वामी के ऊपर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में बोलने के लिए आरोप भी लगाया गया जिसके कारण उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। गोस्वामी रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल के मालिक होने से पहले अन्य कई न्यूज़ चैनलों में भी काम कर चुके हैं। जिसमें उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।

 रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल का मालिक कौन है – Republic Bharat News Channel Ka Malik Kaun Hai
रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल का मालिक कौन है? | republic bharat ke malik kaun hai

रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल में आने से पहले इन्होंने द टेलीग्राफ समाचार पत्र, द टीवी न्यूज़ चैनल, एनडीटीवी न्यूज़ चैनल, तथा टाइम्स नाउ समाचार में भी काम किया है। यदि हम अर्णब गोस्वामी के पिछले काम की बात करें तो उनका प्रदर्शन इतना अच्छा था कि एनडीटीवी न्यूज़ चैनल ने अर्णब गोस्वामी को अपने चैनल का संपादक बनाया था। सन 1995 में इन्होंने द टीवी में काम किया। तथा सन 1998 में यह एनडीटीवी न्यूज़ चैनल में एंकर के रूप में जुड़ गए। NDTV टीवी चैनल में यह एक संपादक रूप के रूप में काम करते थे। जहां पर यह सभी लोगों का इंटरव्यू भी लिया करते थे। इसी तरह जब अर्नब गोस्वामी एनडीटीवी के साथ जुड़े हुए थे। तब इन्होंने राहुल गांधी का भी इंटरव्यू लिया, जो कि आज तक बहुत प्रचलन में है। अर्णब गोस्वामी ने इस इंटरव्यू में राहुल गांधी से इतने ऐसे सवाल पूछे कि, जिनका उत्तर राहुल गांधी नही दे पाए। एनडीटीवी के बाद अर्नब गोस्वामी ने कुछ समय तक टाइम्स नाउ में काम किया तथा उसके बाद 2017 में अपना खुद का चैनल रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल की शुरुआत की।

Republic Bharat चैनल का इतिहास

चैनल को 6 मई 2017 को अधिकांश डीटीएच सेवाओं और केबल टेलीविजन ऑपरेटरों के साथ-साथ JioTV और Hotstar जैसे मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक फ्री-टू-एयर चैनल के रूप में लॉन्च किया गया था।

अर्नब गोस्वामी ने संपादकीय मतभेदों, स्वतंत्रता की कमी और न्यूज़ रूम की राजनीति का हवाला देते हुए 1 नवंबर 2016 को टाइम्स नाउ के प्रधान संपादक के रूप में इस्तीफा दे दिया।

16 दिसंबर को, गोस्वामी ने अपने अगले उद्यम की घोषणा की – रिपब्लिक टीवी नामक एक समाचार चैनल लॉन्च किया गया। रिपब्लिक टीवी को भारत के पहले स्वतंत्र मीडिया आउटलेट के रूप में प्रचारित किया गया था, जो ‘लोकतांत्रिक’ समाचार होगा और भारत समर्थक होने के साथ-साथ वैश्विक मीडिया दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

Also read: हिमालय कंपनी का मालिक कौन है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (owner of republic bharat news channel) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

रिपब्लिक भारत किसका चैनल है?

अर्नब गोस्वामी रिपब्लिक इंडिया के मालिक हैं।

Republic Bharat News की शुरुआत कब हुई थी?

रिपब्लिक भारत को 2 फरवरी 2019 को लॉन्च किया गया था।