KTM का मालिक कौन है और यह किस देश का है?

KTM एक ऑस्ट्रियाई मोटरसाइकिल, साइकिल और स्पोर्ट्स कार निर्माता है जिसका स्वामित्व Pierer Mobility AG और भारतीय निर्माता Bajaj Auto International Holdings BV के पास है। इसका गठन 1992 में हुआ था लेकिन इसकी नींव 1934 से है। आज, केटीएम एजी केटीएम समूह की मूल कंपनी है, जिसमें कई मोटरसाइकिल ब्रांड शामिल हैं।

2012 से, केटीएम लगातार चार वर्षों तक यूरोप में सबसे बड़ा मोटरसाइकिल निर्माता था। विश्व स्तर पर, कंपनी अग्रणी ऑफ-रोड मोटरसाइकिल निर्माताओं में से एक है। 2016 में, केटीएम ने दुनिया भर में 203,423 मोटर वाहन बेचे।

KTM का मालिक कौन है? (KTM kis desh ki company hai)

KTM कंपनी के CEO है स्टीफन पियरे ‘Pierer Mobility AG’ वर्तमान मे मालिक भी है क्युकि Pierer Mobility के पास KTM के 51.7 प्रतिशत शेयर्स है और KTM के 48 प्रतिशत शेयर्स Bajaj Auto Limited के पास है, वर्तमान मे Chairman-Executive Board & CEO Stefan Pierer है।

KTM के संस्थापक है हंस ट्रंकेनपोल्ज़ो (Hans Trunkenpolz) इसका मुख्यालय Mattighofen, Upper Austria, Austria स्थिति है, अभी के समय मे कंपनी मे 2900 से भी ज्यादा कर्मचारियों काम करते है, आज यह पूरी दुनिया मे सर्विस देते है

KTM kis desh ki company hai
केटीएम बाइक किस कंपनी की है? | ktm bike kaun sa company ka hai

KTM का फुल फॉर्म क्या है?

KTM का फुल फॉर्म है “Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen” और इसका अंग्रेजी से मतलब होता है “motor Vehicle” KTM एक ऑस्ट्रियाई साइकिल, मोटरसाइकिल और स्पोर्ट्स वाहन निर्माता है जो संयुक्त रूप से पियरर मोबिलिटी एजी और भारतीय कंपनी बजाज ऑटो के स्वामित्व में है। इस कंपनी की शुरुवात 1992 में किया गया था, हालांकि इसकी जड़ें 1934 में देखी जा सकती हैं।

K – Kraftfahrzeuge

T – Trunkenpolz

M – Mattighofen

KTM के इतिहास (History of KTM)

ktm bike kis company ka hai
ktm bike kis company ka hai | ktm company kaha ki hai

प्रत्येक कंपनी की उत्पत्ति का इतिहास होता है। केटीएम का भी अपनी सफलता के पीछे एक गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। इसकी स्थापना 1934 में ऑस्ट्रिया के मैटिघोफेन में जोहान हंस ट्रंकेनपोल्ज़ ने की थी। हालांकि यह एक फिटर और कार की मरम्मत की दुकान के रूप में शुरू हुआ, बाद में 1954 में, व्यवसायी अर्नस्ट क्रोनरिफ ने कंपनी में निवेश किया, और कंपनी को क्रोनिफ ट्रंकेनपोल्ज़ मैटीघोफेन के नाम से जाना जाने लगा।

इन वर्षों में कंपनी ने बहुत प्रशंसा प्राप्त की, साथ ही साथ 1954 ऑस्ट्रियन 125cc राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में अपना पहला रेसिंग खिताब अर्जित किया। 1957 में, कंपनी ने पहली स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल, अद्भुत ट्राफी 125cc का उत्पादन किया।

वर्षों में बढ़ते और विस्तार करते हुए, 1991 में, कंपनी चार संस्थाओं में विभाजित हो गई:

  • KTM Kühler GmbH  as a radiators division.
  • KTM Fahrrad GmbH for bicycles.
  • KTM Sportmotorcycle GmbH as a division for motorcycles.
  • KTM Werkzeugbau GmbH as a tooling division.

KTM की उत्पत्ति

केटीएम एजी (पहले केटीएम स्पोर्टमोटरसाइकिल एजी) एक ऑस्ट्रियाई साइकिल, मोटरसाइकिल और स्पोर्ट्स वाहन निर्माता है जो संयुक्त रूप से पियरर मोबिलिटी एजी और भारतीय कंपनी बजाज ऑटो के स्वामित्व में है। यह 1992 में स्थापित किया गया था, हालांकि इसकी जड़ें 1934 में देखी जा सकती हैं। केटीएम एजी अब केटीएम समूह की मूल कंपनी है, जिसमें कई मोटरसाइकिल ब्रांड शामिल हैं।

ऑफ-रोड मोटरसाइकिल वे हैं जिनके लिए केटीएम (एंडुरो, मोटोक्रॉस और सुपरमोटो) प्रसिद्ध हैं। 1990 के दशक के उत्तरार्ध से, यह एक्स-बो जैसी स्ट्रीट मोटरबाइक और स्पोर्ट्स कार बना रहा है। 2015 में, केटीएम ने लगभग कई शहर मोटरसाइकिलों को ऑफ-रोड बाइक के रूप में बेचा। 2012 से, केटीएम लगातार चार वर्षों तक यूरोप की सबसे बड़ी मोटरबाइक निर्माता रही है। कंपनी दुनिया की सबसे प्रसिद्ध ऑफ-रोड मोटरसाइकिल निर्माताओं में से एक है। केटीएम ने 2016 में वैश्विक स्तर पर 203,423 मोटरसाइकिलें बेचीं।

KTM Bike Price कितना होता है?

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग हैं जो KTM Bike लेने के शौकीन होते हैं, लेकिन इस बाइक की कीमत इतनी ज्यादा है कि हर कोई इसे अफोर्ड नहीं कर सकता। अगर फिर भी आपने केटीएम बाइक खरीदने का मन बना लिया है तो 1.5 लाख अपनी जेब में रख लें। केटीएम बाइक जो 125 ड्यूक है की शुरुआती कीमत 1.50 लाख है और ये शुरुआती वर्जन की है।

इसके अलावा केटीएम बाइक्स की रेंज में सबसे महंगी बाइक 390 एडवेंचर है, जिसकी कीमत करीब 3 लाख 20 हजार है। लेकिन एक कारण है कि केटीएम बाइक की कीमत इतनी महंगी क्यों है। मूल रूप से केटीएम बाइक एक रेसर बाइक है। यानी इस बाइक को रेस के लिए बनाया गया है, जिसकी वजह से इसकी मोटरें काफी मजबूत होती हैं और यह स्पोर्ट्स बाइक सड़क पर चलने पर काफी आरामदायक रहती है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ऊंची कीमत काफी वाजिब है।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (KTM किस देश की कंपनी है? – KTM kis desh ki company hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

KTM किस देश की कंपनी है?

KTM ऑस्ट्रिया (Austria) देश की कंपनी है।

KTM का मालिक कौन है?

KTM के मालिक Pierer Mobility AG है।

KTM कंपनी फ़ोन नंबर क्या है?

KTM कंपनी फ़ोन नंबर +43.7742.6000.0 है।

KTM का full form क्या है?

KTM का full form Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen है।

HomepageClick Hear