दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीन कौन सी है? | sabse badi doorbeen

दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीन कौन सी है? | sabse badi doorbeen

आप सभी दूरबीन के बारे में तो जानते ही है। दूरबीन एक ऐसी चीज है जिससे देखने पर आसमान के छोटे-छोटे तारे भी साइज में बड़े और साफ दिखाई देते हैं। दूरबीन से दूर की चीजों को बहुत पास देखा जा सकता है। ज्यादातर लोग जब कहीं घूमने जाते हैं तो दूरबीन को अपने साथ ले जाना पसंद करते हैं ताकि वह सुंदर सुंदर दृश्य को देख सके और बच्चे भी इसका प्रयोग आसानी से कर सकते हैं।

आज हम इस लेख में दुनिया मे सबसे बड़ी दूरबीन कौन सी है इसके बारे में  बताने वाले है, तो आप सभी इस लेख में अंत जरूर बने रहे। चलिए शुरू करते हैं:-

दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीन कौन सी है?

दूरबीन का आविष्कार 17वीं सदी की शुरुआत में हॉलैंड के मिडिलबर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी के बेटे द्वार खेल-खेल में किया गया था। इस व्यापारी का नाम हैंस लिपरथी था।

दूरबीन को इंग्लिश में टेलीस्कोप कहते हैं। दूरबीन में लेंस होते हैं दूरबीन से एक ही समय में एक वस्तु को बराबर देखा जा सकता है। दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन चीन के पास है। चीन ने इस दूरबीन का नाम fast telescope रखा है। इसे sky eye के नाम से भी जाना जाता है।

Fast telescope क्या है?

FAST की full form five hundred meter aperture spherical radio telescope है। Fast telescope चीन के दक्षिण पश्चिम में स्तिथ गोइझोऊ प्रांत मे स्थापित किया गया है fast telescope को साल 2011 में बनाना शुरू किया गया और 2016 में fast telescope को दुनिया के सामने लाया गया।

Fast telescope दुनिया का सबसे बड़ा filled radio telescope हैं। fast telescope  में 4450 ट्राइउगलर पैनल लगे हैं जिनका दायरा करीब 500 मीटर ह fast telescope का size 30 football ground जितना है।

Fast telescope चर्चा में क्यों है?

Fast telescope दुनिया का सबसे बड़ा filld radio telescope है। fast telescope दुनिया का दूसरे नंबर का single aperture telescope है। इससे पहले रूस का telescope रतन-600 है।

चीन ने यह घोषणा की है fast telescope ने 500 meter aperture spherical telescope fast से ज्यादा पल्सर की खोज की है। fast telescope दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली रेडियो टेलीस्कोप है। fast telescope से primordial gravitational wave का पता लगाने की उम्मीद की गई है।

Fast telescope के interesting facts

आइए fast telescope से संबंधित interesting facts भी जान लेते हैं –

  • Fast टेलीस्कोप को चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत में स्थापित किया गया है।
  • Fast टेलीस्कोप की खास बात यह है कि इसने अब तक 240 नए पल्सर की खोज कर ली है। पल्सर तेजी से घूमने वाला एक तारा होता है।
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा फाइल्स रेडियो telescope है।
  • यह विश्व का दूसरे नंबर का single aperture टेलिस्कोप है।
  • टेलिस्कोप के निर्माण में 4450 triangular पैनल लगे हैं।
  • इस टेलीस्कोप मे लगे पैनल की मदद से यह अंतरिक्ष में करीब 1000 प्रकाश वर्ष दूर सितारों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • Fast टेलीस्कोप में लगे एक पैनल की लंबाई लगभग 36 फीट है।
  • इसकी गोलाकार डिश का आकार लगभग 30 फुटबॉल मैदानो के आकार के बराबर है।
  • Fast टेलीस्कोप को 180 मिलियन डॉलर की लागत से बनाया गया है।
  • Fast टेलीस्कोप स्पेस रिसर्च के लिए बनाई गई है।
  • टेलिस्कोप बनाने में पूरे 7 साल का समय लगा है। इसका निर्माण कार्य 2011 से शुरू हुआ था और 2016 में पूरा हुआ है।
  • इस telescope की खासियत यह भी बताई जाती है कि यह aliens को खोज निकालने की क्षमता भी रखता है।
  • इसे alien खोजी telescope इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि यह Fast टेलीस्कोप विभिन्न आकाशगंगा और ग्रहों में जीवन खोजने में भी सक्षम है।

Fast टेलिस्कोप का महत्व

  • यह दूरबीन अधिक घनत्व वाले तारों और आकाशगंगा के बारे में अध्ययन करने में मददगार साबित होगी।
  • Fast टेलीस्कोप की मदद से ब्रह्मांड के आकार प्रकार और इसके इतिहास को जानने और समझने मे आसानी हो जाएगी।

इसलिए हम कह सकते हैं कि Fast टेलीस्कोप हमारे ब्रह्मांड के अध्ययन में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीन कौन सा है। हमने इस लेख के माध्यम से आपको Fast टेलिस्कोप से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी से अवगत करवाने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं।

FAQ

दुनिया को देखने का दूरबीन क्या है?

इस टेलीस्कोप का आधिकारिक नाम पांच सौ मीटर एपर्चर गोलाकार रेडियो टेलीस्कोप (FAST) है, और अब इसने काम करना शुरू कर दिया है।

टेलिस्कोप से कितनी दूरी तक देख सकते हैं?

शब्द “फ़ील्ड ऑफ़ व्यू (FOV)” आपके टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर किए गए व्यू के क्षेत्र को संदर्भित करता है। यह सीधे तौर पर सहसंबद्ध है कि आपका डिवाइस कितना कैप्चर कर सकता है क्योंकि यह उस आकार या क्षेत्र को परिभाषित करता है जिसे वह कवर कर सकता है। देखने का क्षेत्र आमतौर पर 1,000 गज की दूरी पर मापा जाता है।

दूरबीन कैसे करते हैं?

टेलीस्कोप की जांच एनेस्थीसिया की स्थिति में यानी एनेस्थीसिया के तहत की जाती है। रोगी के पेट के हिस्से में 3 छोटे छेद किए जाते हैं और उनके माध्यम से पेट के अंदर टेलीस्कोप कैमरा और अन्य उपकरण डाले जाते हैं। इसके बाद डॉक्टर बड़ी स्क्रीन को देखकर मरीज के आंतरिक अंगों की सटीक जांच कर पाता है।

2 thoughts on “दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीन कौन सी है? | sabse badi doorbeen”

  1. Good day! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some
    targeted keywords but I’m not seeing very good gains. If you know of any please share.
    Appreciate it!

    Reply
  2. Actually when someone doesn’t understand after that its up to
    other users that they will assist, so here it takes place.

    Reply

Leave a comment