सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट फुटबॉल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे पॉपुलर खेल है, अनेक देशों की क्रिकेट टीम आज के समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलती है। इनमें लगभग सभी देशों की महिला टीम तथा पुरुष टीम दोनों टीमें बड़े बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लेती है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का क्या नाम था, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है।

आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं, कि सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का क्या नाम है, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट में शेयर करने वाले हैं, तो ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, तो इसको आज तक जरूर पढ़िए।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

अगर दोस्तों क्रिकेट इतिहास के अंतर्गत सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी की बात की जाए, तो इसकी सूची में सबसे ऊपर “मिताली राज” का नाम आता है। मिताली राज टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलते हैं तथा उनके नाम पूरी दुनिया के अंतर्गत महिला क्रिकेट के अंदर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड दर्ज है।

दोस्तों मिताली राज एक काफी होनहार क्रिकेटर है, जो राइट हैंड बेस्टमैन है। इन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर भारत को अनेक मैचों में जीत दिलाई है।

Mithali Raj Biography in Hindi | मिताली राज का जीवन परिचय

Mithali Raj Biography in Hindi | मिताली राज का जीवन परिचय

व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम मिताली दोराई राज
जन्म 3 दिसम्बर 1982 जोधपुर, राजस्थान, भारत
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ से
गेंदबाजी की शैली दाहिने हाथ से लेग ब्रेक
भूमिका ऑल-राउण्डर
टेस्ट में पदार्पण 14 जनवरी 2002 बनाम इंग्लैण्ड
अंतिम टेस्ट 16 नवम्बर 2014 बनाम दक्षिण अफ्रीका
वनडे पदार्पण 26 जून 1999 बनाम आयरलैंड महिला
अंतिम एक दिवसीय 24 फरवरी 2022 बनाम न्यूजीलैंड महिला
टी20ई पदार्पण 5 अगस्त 2006 बनाम इंग्लैण्ड महिला
अंतिम टी20ई 4 दिसम्बर 2016 बनाम पाकिस्तान महिला

मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। उन्होंने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य का भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है और कई मंचीय कार्यक्रम दिए हैं। वह क्रिकेट की वजह से अपनी भरतनाट्यम डांस क्लासेस से लंबे समय तक दूर रहती थीं। तब नृत्य शिक्षक ने उसे क्रिकेट और नृत्य के बीच चयन करने की सलाह दी। उनकी मां लीला राज एक अधिकारी थीं। उनके पिता धीरज राज दोराई राज बैंक में शामिल होने से पहले वायु सेना में थे। वह खुद भी क्रिकेटर रह चुके हैं, उन्होंने मिताली का हौसला बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश की।

अपने यात्रा खर्चों को पूरा करने के लिए अपने खर्चों में कटौती की। इसी तरह, उनकी मां लीला राज को अपनी बेटी की खातिर कई बलिदान देने पड़े। उन्होंने अपनी बेटी की मदद करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी ताकि वह खेल का अभ्यास करने के बाद थके हुए और थके हुए लौटने पर अपनी बेटी की देखभाल कर सकें। बचपन में जब उनके भाई को क्रिकेट की कोचिंग दी जाती थी तो उन्हें जब भी मौका मिलता वह गेंद को स्पिन कराती थीं। तभी क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने उन्हें नोटिस किया और कहा कि वह क्रिकेट की अच्छी खिलाड़ी बनेंगी। मिताली के माता-पिता ने उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और उसे इस मुकाम तक पहुंचने में जिस तरह का सहयोग दिया, उसे प्रदान किया।

मिताली राज से जुड़ी कुछ खास बातें

तो दोस्तों हमने आपको यहां पर मिताली राज से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताया है :-

  1. मिताली राज का नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में सबसे ऊपर आता है, इन्होंने अपने जीवन के अंतर्गत कुल 200 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 6000 से भी अधिक रन बनाए हैं।

 

  1. दोस्तों मिताली राज पहली ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरे किए हैं। यानी कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद मिताली राज लगातार 20 साल तक क्रिकेट खेल रही है, और ऐसा करने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर बन गई है। तो यह मिताली राज के दर्ज एक अनोखा रिकॉर्ड है।

 

  1. मिताली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के अंतर्गत तीन बार भारतीय टीम की कप्तानी की है।

 

  1. दोस्तों अंतरराष्ट्रीय महिला टेस्ट क्रिकेट के अंतर्गत मिताली राज के पास सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी है, मिताली राज ने अपने टेस्ट करियर के अंतर्गत तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 407 गेंदों का सामना करते हुए 214 रन की पारी खेली थी, जो आज तक महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की सबसे लंबी पारी है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप ने जाना कि सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का क्या नाम है, हमने आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है। इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत विस्तार से शेयर की है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने तथा नया सीखने को मिला है। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई, तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट में हमें अपनी राय जरूर दें।

FAQ

सबसे कम रन बनाने वाली टीम कौन सी है?

25 मार्च 2004 को श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए एकदिवसीय मैच में श्रीलंका की टीम ने जिम्बाब्वे को सिर्फ 35 रन पर ऑलआउट कर दिया, इस प्रकार जिम्बाब्वे वनडे में सबसे कम रन बनाने वाली टीम में है।

एक ओवर में अधिकतम कितने रन बने हैं?

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन की बात करें तो 6 छक्कों वाले ओवर ही याद रहते हैं, लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि एक क्रिकेट मैच के एक ओवर में 77 रन बने हैं. यह मैच 1990 में हुआ था।

भारत का वनडे में सबसे कम स्कोर कितना है?

वनडे में भारत का सबसे कम स्कोर क्या है? वनडे में भारत का सबसे कम स्कोर 54 रन है, श्रीलंका ने भारत को सर्वोच्च स्कोर पर आउट किया था।

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन सा है?

विराट कोहली- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। यह दिग्गज भारतीय बल्लेबाज आईपीएल में अब तक 215 मैच खेल चुका है। कोहली आईपीएल में अब तक 6402 रन बना चुके हैं।

Leave a comment