सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है? | Sutlej nadi kiski sahayak nadi hai

सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है? | Sutlej nadi kiski sahayak nadi hai

नमस्कार दोस्तों, आप ने अपने जीवन के अंतर्गत सतलुज नदी के बारे में तो जरूर सुना होगा। इस नदी का नाम भारत की सबसे प्रमुख नदियों के अंतर्गत आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है?

दोस्त अक्सर कई अलग-अलग कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत यह सवाल पूछा जाता है, कि सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है, वह बहुत लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि सतलज नदी चिनाब नदी की सहायक नदी है। यह दोनों नदियां मिलकर पंच नद का निर्माण करती है, और अगर इसकी कुल लंबाई की बात की जाए तो 1500 किलोमीटर है। वहीं अगर इसकी भारत के अंतर्गत लंबाई की बात की जाए, तो भारत के अंतर्गत इसकी कुल लंबाई 1050 किलोमीटर है।

सतलुज नदी कहां स्थित है?

सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है | sutlej nadi kiski sahayak nadi hai

अगर दोस्तों बात की जाएगी सतलुज नदी कहां स्थित है तो, सतलुज नदी हिमालय की ढलान से शुरू होती हुई दक्षिण पश्चिम में तिब्बत से लगा झील में 15000 फीट ऊपर से निकलती है, उसके बाद भी है, तिब्बत से आती हुई भारत के अंतर्गत आती है। भारत के अंतर्गत इस सतलुज नदी की कुल लंबाई 1050 किलोमीटर है।

सतलुज नदी में कितने बांध है?

अगर सचिन नदी पर निर्मित बांध की बात की जाए तो इसके अंतर्गत जल विद्युत परियोजना के अंतर्गत 1000 छमता वाले करचम वांगतू जलविद्युत बांध का निर्माण किया गया है, इसके अलावा पंजाब के अंतर्गत 1000 मेगा वाट वाले भाखड़ा नांगल बांध का निर्माण किया गया है, और इसी के साथ में 1650 मेगावाट वाले नाथपा झाकरी जल विद्युत नामक जलविद्युत बांध का निर्माण किया गया है।

Also read:

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत सतलुज नदी से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी शेयर की है। जैसे कि सतलुज नदी के ऊपर कौन-कौन से बांधों का निर्माण किया गया है, यह सतलुज नदी कहां से शुरू होती है, तथा इस की सहायक नदी कौन कौन सी है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

सतलुज नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी कौन सी है?

किन्नौर में ही सतलुज नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी स्पीति नदी मिलती है।

सतलुज नदी को तिब्बत में क्या कहते हैं?

ऋग्वेद के नाडी सूक्त में इसे शुतुद्री कहा गया है। इसका उद्गम तिब्बत में होता है। सतलुज नदी मानसरोवर झील के पास रक्षाताल से निकलती है। सतलुज नदी चिनाब नदी से मिलती है।

सतलुज का दूसरा रूप क्या है?

सतलुज नदी को ‘सतद्री’ के नाम से भी जाना जाता है। यह सिंधु नदी की सबसे पूर्वी सहायक नदी है। सतलुज नदी उन पांच नदियों में सबसे लंबी है जो उत्तरी भारत और पाकिस्तान में पंजाब के ऐतिहासिक क्षेत्र से होकर बहती हैं। झेलम, चिनाब, रावी, ब्यास और सतलुज सिंधु की प्रमुख सहायक नदियाँ हैं।