तुअर की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

नमस्कार दोस्तो, जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं, कि दाल हमारे भोजन का यह काफी महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, तथा इससे हमें कई अलग-अलग प्रकार के पोस्टिक आहार प्राप्त होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं, हमें अलग-अलग प्रकार की दाल अपने चारों तरफ देखने को मिलती है। इन्हीं की सूची के अंतर्गत तुअर की दाल का नाम भी आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि तुअर की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं। (tor ki daal ko english mein kya kahate hain), यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि तुअर दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं,(tor ki daal ko english mein kya kahate hain), तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

तुअर की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (tor ki daal ko english mein kya kahate hain)

दोस्तो अक्सर कई अलग-अलग प्रकार की कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत तथा अलग-अलग परीक्षाओं के अंतर्गत यह प्रश्न पूछा जाता है, कि तुअर की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं, तो ऐसे में बहुत से लोगों को इस सवाल का कोई जवाब पता नहीं होता है, या फिर उनको इस विषय के बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी इस विषय के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि तुअर की दाल को इंग्लिश में Pigeon pea कहा जाता है।

तुअर की दाल खाने के फायदे

यदि आप तुअर की दाल खाते हैं, तो इससे आपको निम्न अलग-अलग प्रकार के फायदे होते हैं :-

1. यदि आप तुवर की दाल का लगातार सेवन करते हैं, या फिर अपने भोजन के साथ तुवर की दाल को लगातार खाते रहते हैं, तो यह दान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी मजबूत बनाए रखने के अंतर्गत सक्षम होती है। तो ऐसे में आपको अलग-अलग रोगों से लड़ने के लिए काफी मजबूती मिलती है, तथा आपका सभी अलग-अलग प्रकार के रोगों से लड़ने के लिए काफी मजबूत हो जाता है, और आप की प्रतिरक्षा प्रणाली काफी मजबूत हो जाती है।

2. यदि आप तुवर की दाल का लगातार मात्रा में सेवन करते हैं, तो ऐसे में इस डाल से आपको कई अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं, जो अलग-अलग कार्यों के अंतर्गत अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, तुवर की दाल में मुख्य रूप से कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पदार्थ मिलते हैं।

3. तुवर की दाल के अंतर्गत हमें कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा के अंतर्गत देखने को मिलता है।

तो दोस्तों यदि आप लगातार तुअर की दाल का सेवन करते हैं, या फिर अपने भोजन के साथ तुअर की दाल खाते हैं, तो आपको यह अलग-अलग प्रकार के फायदे तुअर की दाल से देखने को मिल जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि तुअर दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं। (tor ki daal ko english mein kya kahate hain), हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस विषय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।