Whatsapp का मालिक कोन है, और किस देश की कंपनी है?

Whatsapp का मालिक कोन है, और किस देश की कंपनी है?

नमस्कार दोस्तों, यदि आज के समय कोई भी व्यक्ति एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है, तो उसके लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना एक आम बात होती है। किसी भी व्यक्ति के द्वारा एक दिन में इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन की सूची में व्हाट्सएप का नाम टॉप के अंतर्गत आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि व्हाट्सएप किस देश का है, या कीबोर्ड से कंपनी किस देश के अंतर्गत स्थित है।

यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानना चाहते है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारियां देने वाले है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि व्हाट्सएप किस देश का है, इसके अलावा हम आपको व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत देने वाले है।

Whatsapp क्या है?

दोस्तों व्हाट्सएप मुख्य रूप से एक मैसेंजर ऐप है, जिसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति कोई भी मैसेज सेंड कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप के अंतर्गत आपको फोटो तथा वीडियो शेयर करने का ऑप्शन भी देखने को मिलता है। इसके अलावा व्हाट्सएप के कुछ अन्य फीचर की बात की जाए तो आप व्हाट्सएप के माध्यम से ऑडियो कॉल तथा वीडियो कॉल कर सकते हैं। इन सभी चीजों के अलावा को व्हाट्सएप के अंतर्गत पेमेंट करने का ऑप्शन भी देखने को मिलता है, जिसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को पेमेंट सेंड कर सकते हैं, या फिर आप किसी भी व्यक्ति से पेमेंट रिसीव कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा व्हाट्सएप ने अपना एक नया एप्लीकेशन व्हाट्सएप बिजनेस भी लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से किसी भी बिजनेस को चलाने में काफी आसानी होती है, क्योंकि व्हाट्सएप बिजनेस का इस्तेमाल करके एक बिजनेस को काफी अच्छी तरीके से ऑनलाइन ऑपरेट किया जा सकता है।

Whatsapp का मालिक कोन है?

WhatsApp के मालिक ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जैन कॉम (jain com) हैं। उन्होंने साथ मिलकर व्हाट्सएप application बनाया था लेकिन इन दोस्तों ने साल 2014 में whatsApp को फेसबुक ने 19.3 बिलियन डॉलर में बेच दिया।

वर्तमान समय मे Whatsapp के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है, मार्क जुकरबर्ग वर्तमान समय में अमेरिका के कैलिफोर्निया के माउंटेन ड्यू में रहते हैं, इसी अनुसार हम कह सकते हैं। कि व्हाट्सएप का मालिक अमेरिका का नागरिक है।

मार्क जुकरबर्ग

Whatsapp किस देश का है?

दोस्तों व्हाट्सएप अमेरिका का है, तथा इसकी कंपनी भी अमेरिका के अंतर्गत ही स्थित है। आज की समय व्हाट्सएप कंपनी को Meta के द्वारा चलाया जाता है। Meta आज के समय एक बहुत बड़ी टेक कंपनी है, जिसके द्वारा फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसी बड़ी-बड़ी एप्लीकेशन को चलाया जाता है।

दोस्तों व्हाट्सएप की शुरुआत सन 2009 में की गई थी तथा इसकी स्थापना जैन कूर्म और ब्रायन एकतन के द्वारा की गई थी। उसके बाद सन 2014 के अंतर्गत फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग के द्वारा व्हाट्सएप कंपनी को खरीद लिया गया था और आज के समय भी इस कंपनी के मालिक मार्क जकरबर्ग ही है। मार्क जकरबर्ग के द्वारा दुनिया की काफी बड़ी टेक कंपनी Meta को भी ओन किया जाता है।

शुरुआती समय में व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे देने होते थे, जिसके अंतर्गत आपको प्रतिवर्ष  110 रुपए के करीब व्हाट्सएप को देने होते थे और आप सभी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर पाते थे। लेकिन सन 2014 में मार्क जकरबर्ग के द्वारा व्हाट्सएप को खरीदने के बाद इसे पूरी तरीके से फ्री कर दिया गया है। आज के समय में भी व्हाट्सएप पूरी तरीके से फ्री है, इसका इस्तेमाल करने के लिए कोई भी पैसे नहीं देने होते हैं, इसके अलावा व्हाट्सएप आपको कोई भी ऐड नहीं दिखाता है।

Also read: KTM का मालिक कौन है?

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना की व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है हमने आपको इस पोस्ट के बारे में इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत बताया कि व्हाट्सएप क्या है, व्हाट्सएप के अंतर्गत आपको क्या क्या फीचर देखने को मिलते हैं।

हमने आपको इस पोस्ट के अंदर आपको व्हाट्सएप से जुड़ी सभी जानकारियां देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा अपनी राय हमे कमेंट में जरूर दे।

Leave a comment