आसियान का मुख्यालय कहां स्थित है?

आसियान का मुख्यालय कहां स्थित है?

नमस्कार दोस्तों, आपने अक्सर आसियान के बारे में तो जरूर सुना होगा, आसियान के बारे में टीवी न्यूज़ चैनल से लेकर अखबारों तक काफी ज्यादा चर्चा होती है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आसियान क्या है, आसियान का मुख्यालय कहां पर स्थित है, यदि आपको इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि आसियान क्या है, तथा इसका मुख्यालय कहां पर स्थित है। इसके अलावा हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आसियान से जुड़ी लगभग सभी इंफॉर्मेशन देने की कोशिश करने वाले है।

आसियान क्या है?

दोस्तों आसियान (ASEAN) का पूरा नाम या फुल फॉर्म “Association of Southeast Asian Nations” हैं। आसियान दक्षिण एशियाई तथा पूर्वी एशियाई देशों का एक संगठन हैं। जो किन देशों के बीच आपस में शांति बनाए रखने के लिए किया गया है।

वैसे दोस्तों आप आसियान को UNO की तरह भी देख सकते हैं। यह भी बिल्कुल उसी तरीके से काम करता है। लेकिन आसियान दक्षिणी एशियाई देशों तथा पूर्वी एशियाई देशों के लिए ही बनाया गया है।

आसियान में सम्मिलित देशों की सूची

  • इंडोनेशिया
  • मलेशिया
  • फिलीपींस
  • सिंगापुर
  • थाईलैंड
  • ब्रुनेई
  • वियतनाम
  • लाओस
  • म्यांमार
  • कंबोडिया

आसियान का मुख्यालय कहां स्थित है?

आसियान का मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी “जकार्ता” में स्थित है, वही से इसको संचालित किया जाता है।

आसियान का उद्देश्य

  1. दक्षिणी एशियाई देशों उद्देश्य तथा पूर्वी एशियाई देशों के बीच शांति बनाए रखना आसियान का मुख्य उद्देश्य है।
  2. इन देशों के बीच राजनीतिक तथा व्यापारिक संबंध बनाए रखना भी आसियान का ही एक उद्देश्य है।
  3. आसियान में शामिल सभी देशों के बीच व्यापार की गतिविधियों को बढ़ाना भी, इसका एक काफी अहम उद्देश्य है।

दोस्तों आसियान दुनिया भर में शांति बनाए रखने के लिए एक काफी अच्छी सोच है, जिसमें कुल 10 से 12 देशों ने समझौता कर रखा है, कि आपस में किसी भी प्रकार का कोई युद्ध नहीं करने वाले हैं। दुनिया भर में शांति बनाए रखने के लिए एक काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। इस तरह के समझौते दुनिया के तमाम बड़े बड़े देशों तथा सभी देशों को करनी चाहिए। क्योंकि आज के समय दुनिया में शांति बनाए रखना काफी ज्यादा अहम है।

यदि यह पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से लड़ना चाहता है, तो उसको एक साथ होकर चलना जरूरी है। इसीलिए आज के समय दुनिया भर में शांति बनाए रखना सभी देशों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

Also Read: मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है?

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि आसियान क्या होता है इसका मुख्यालय कहां पर स्थित है इसके अलावा आसियान से जुड़ी सभी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है। हमें उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

अगर आपका घर द्वार दी गई यह जानकारी पसंद आई तो सोशल मीडिया के माध्यम से अपने तमाम दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें, तथा अपनी राय नीचे कमेंट में जरूर दें।

Faq

आसियान (ASEAN) की फुल फॉर्म क्या है?

आसियान (ASEAN) की फूल फॉर्म Association of Southeast Asian Nations है।

आसियान का मुख्यालय कहां स्थित है?

आसियान का मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में स्थित है।

ASEAN की स्थापना कब हुई थी?

आसियान (ASEAN) की स्थापना सन 1967 में हुई थी।

1 thought on “आसियान का मुख्यालय कहां स्थित है?”

  1. I’d come to buy into with you here. Which is not something I usually do! I really like reading a post that will make people think. Also, thanks for allowing me to comment!

    Reply

Leave a comment