Airtel सिम का नंबर कैसे पता करें? | Airtel sim ka number kaise nikale?

Airtel सिम का नंबर कैसे पता करें? | Airtel sim ka number kaise nikale?

मित्रों, कई कारणों से कई बार में हमारे Airtel Sim के Mobile Number की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन जबकि हम कोई नई Sim लेते हैं तो हमें आमतौर पर उसका Mobile Number पता नहीं होता, या हम Number भूल जाते हैं।

ऐसी परिस्थिति में हम इस सोच में पड़ जाते हैं कि Airtel sim ka number kaise nikale? यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Airtel sim ka number kaise nikale तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि Airtel sim ka number kaise nikale और Airtel Sim का Number निकालने के कितने और कौन कौन से तरीके हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

Airtel का मालिक कौन है? | Airtel ka malik kon hai

दोस्तों, Airtel कंपनी को Bharti Airtel limited के नाम से जाना जाता है। यह नई दिल्ली में स्थित एक बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी है, जो कि दक्षिण एशिया, अफ्रीका और अन्य 18 देशों में संचालित की जाती है। आज के समय यह 4G और 4G+ की सेवा उपलब्ध करवाती है। साथ ही है कंपनी 5G की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए भी बुनियादी ढांचे को तैयार कर रही है। आज के समय Airtel कंपनी के मालिक का नाम सुनील भारती मित्तल है।

यह आज के समय Telephone, Mobile phone,  Broadband, satellite Television, भुगतान बैंक, Digital Television,  Internet Television, और IPTV की सेवाएं उपलब्ध करवाती है।

मित्रों Airtel भारत की सबसे विश्वसनीय कंपनी थी, जब तक Jio लांच नहीं की गई थी। हालांकि Jio से पहले जब Reliance कंपनी, Reliance के नाम से अपनी Sim को बेच रही थी। तब लोग Reliance पर अधिक ध्यान नहीं दे रहे थे। Vodafone Airtel और Idea दूरसंचार के क्षेत्र में बड़े शेर के रूप में नजर आ रहे थे।

जब से Jio Launch हुआ तब से Airtel, Vodafone, Idea यह सारी Companies घुटने के बल गिर पड़ी। क्योंकि जिस कीमत पर यह सभी Companies महंगे इंटरनेट सर्विस और कॉलिंग सर्विस उपलब्ध करवा रही थी, वही सर्विस Jio फ्री में उपलब्ध करवा रहा था।

20 वर्षों के competition को Jio ने मात्र एक दिन में ही Jio ने launch पूरी तरह से नष्ट कर दिया। आज के समय Airtel Vodafone Idea इत्यादि Companies वापस से थोड़ी बहुत उभर कर आने लगी है।

Airtel की शुरुआत कब हुई

यह 7 जुलाई 1995 को स्थापित की गई थी, यानी कि आज से तकरीबन 27 वर्ष पूर्व airtel का स्थापन किया गया था। इसका मुख्यालय गुड़गांव में स्थित है। यह दुनिया के कई क्षेत्रों में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती है।

इस कंपनी की वर्ष 2022 तक आय अब तक 15 बिलियन डॉलर ही है, और यह कंपनी अपनी शुद्ध आय के रूप में वर्ष 2022 तक 5882 करोड रुपए की शुद्ध आय प्राप्त कर चुकी है। इस कंपनी की कुल संपत्ति अब तक $52 बिलियन से अधिक है, जिसे हम आम भाषा में 4,16,413 करोड रुपए समझ सकते हैं।

Airtel सिम का नंबर कैसे पता करें? | Airtel sim ka number kaise nikale?

Airtel Sim का नंबर निकलने के  कई आसान तरीके हैं। इसके कई तरीके हम आपको बताते हैं, इसके यह सभी तरीके आप Airtel का Mobile Number निकालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

airtel ki sim ka number kaise nikale

1. Customer Care Airtel Sim का Number पता करके

यदि आप Airtel Sim के Customer Care Number पर Call करके अपना Number पता करना चाहते हैं, तो आप 121 या 198 Number पर Call कर सकते हैं। यह Airtel के Customer Care के Number है। जिसके पश्चात आप Customer Care अधिकारी से बात करके किसी भी समय अपने Mobile Number की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, या अपने Mobile Number का पता कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ वेरीफिकेशन प्रोसेस से होकर गुजरना होगा। जिसके पश्चात आपका Mobile Number आप को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

2. USSD Code Number पर Call करके

कई ऐसे USSD Code है, जिनके माध्यम से आप Airtel के Mobile Number का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको *282# पर Call करना है। इसके पश्चात आपको थोड़ा इंतजार करना है जिसके तुरंत बाद आपके पास आपके Airtel का Mobile Number आ जाएगा। हालांकि कई प्रकार के USSD Code आप निम्नलिखित कारणों से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि-

  • Airtel का Number चेक करने के लिए *282# Code Dial करें Airtel का Balance चेक करने के लिए *123# Code Dial करें।
  • Airtel के पैक ऑफर चेक करने के लिए *121*1# Code Dial करें।
  • Airtel के Best Offers चेक करने के लिए *121# Code Dial करें।
  • Airtel का डाटा Balance चेक करने के लिए *121*2# Code Dial करें।
  • Airtel की वैलिडिटी चेक करने के लिए *121# Code Dial करें।
  • Airtel के टॉकटाइम की जानकारी प्राप्त करने के लिए *141# या *141*10# Code Dial करें।
  • Airtel पुक Code जानने के लिए *121*5# Code Dial करें।
  • Airtel की Code डिटेल प्राप्त करने के लिए *678# Code Dial करें।

3. Whatsapp पर Airtel Number का पता करके 

यदि आपके पास Whatsapp Installed है तो आप तुरंत ही अपने Profile में जाकर अपना Number पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी Profile ही आपने फोटो पर क्लिक करने की आवश्यकता है। जिसके पश्चात सेटिंग में जाकर आप आसानी से अपने Mobile Number का पता कर सकते हैं।

4. किसी दूसरे Number पर Airtel Number से Call करके

यदि आपके पास में Balance है और आप किसी भी अन्य व्यक्ति के Number पर Call कर सकते हैं तो आप अपने Airtel Number से किसी व्यक्ति व्यक्ति के Number पर Call करके अपने Airtel का Number पता कर सकते हैं।

5. Airtel Application को अपने Mobile फोन में install करके

Mobile Application को आप अपने फोन में install करके भी अपने Airtel का Number पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर से Airtel Application Download करनी है। जिसके पश्चात अपनी Profile पर जाकर आपको अपने Number का पता कर लेना है।

6. अपने Airtel Sim से किसी दूसरे व्यक्ति के फोन पर टेक्स्ट मैसेज भेज कर

जिस प्रकार आप Airtel Sim से किसी दूसरे व्यक्ति के Number पर Call कर रहे हैं उसी प्रकार आप text message भी भेज सकते हैं। ऐसा करने पर आपके Mobile Number का पता उस व्यक्ति के text message में चला जाएगा, जहां से आप आसानी से देख सकते हैं कि आप Airtel का Number क्या है।

Airtel पर Best Offers कैसे पता करें?

Airtel पर Best Offers का पता करना काफी आसान है। इसके लिए कई तरीके मौजूद है।

आप *121# Code Dial करके अपने Airtel Best Offers का पता कर सकते हैं।

इसके अलावा किसी भी Online Transaction Platform पर Online Recharge के Section में जाकर आप अपने Number को डालकर उस Number पर उपलब्ध लगभग सभी Best Offers का पता लगा सकते हैं।

इसके अलावा आप Airtel Application Download करके उस के माध्यम से भी अपने Airtel के Best Offers का पता कर सकते हैं।

Also read:

Vodafone Ka Number Kaise Nikale 2022
jio ka number kaise nikale
BSNL का नंबर कैसे पता करे
Idea Balance Check करने के लिए सभी प्रकार के USD Code

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लेख में हमने आपको बताया कि Airtel sim ka number kaise nikale. इसी के साथ हमने Airtel से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में आपको विशेष जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात Airtel sim ka number kaise nikale यह जानने के लिए आपको किसी भी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपके मन में कोई कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।