jio ka number kaise nikale | जिओ नंबर चेक कोड 2022

jio ka number kaise nikale | जिओ नंबर चेक कोड 2022

दोस्तों, आज के समय लोग Jio Mobile Sim को अधिक इस्तेमाल करते हैं, और जब Jio की Sim को लोग नए रूप में प्राप्त करते हैं तो आमतौर पर उन्हें पता नहीं होता कि Jio का Number क्या है, या उनकी Sim का Number क्या है। इसीलिए वे सभी लोग जानने  का प्रयास करते हैं कि Jio ka number kaise nikale?

यदि आप अभी यह जानना चाहते हैं कि Jio ka number kaise nikale? तो आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Jio का Number कैसे निकाला जाता है, और Jio का Number निकालने के सभी तरीके हम आपको विस्तार में बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं:-

Jio के मालिक कौन है? | jio ka malik kaun hai

Jio कंपनी के संस्थापक का नाम मुकेश अंबानी जो कि Reliance Corporate के मालिक भी है।

इसी के साथ यहां पर संदीप दास जी ओ के Managing Director हैं।

Reliance Jio infocom Limited भारत में Jio के नाम पर व्यवसाय कर रही है। यह एक दूरसंचार कंपनी है, जो Jio प्लेटफार्म की सहायक कंपनी भी है। इसका मुख्यालय मूल रूप से नवी मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है, और पूरे भारत में 22 दूरसंचार सर्किल है।

यह आज के समय अपने उपयोगकर्ता को 3G 4G और 5G की सेवाएं भी उपलब्ध करवा रही है, और भविष्य में शिक्षक जी की सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास कर रही है।

Jio कंपनी 27 दिसंबर 2015 को लांच की गई थी, और 5 सितंबर 2016 को यह सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो गई। इन्होंने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होते ही एक स्कीम निकाली थी, जिसमें यह वादा किया गया था कि जो भी व्यक्ति Jio की Sim को इस्तेमाल करेगा उसे 1 वर्ष तक तक Unlimited Call, Unlimited message, और Unlimited 4G इंटरनेट का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। जिसका ₹1 भी कस्टमर से नहीं लिया जाएगा।

आज के समय Jio कंपनी के 1 वर्ष की कमाई तकरीबन 1.6 बिलीयन डॉलर से अधिक है, जिसे 12,537 करोड़ समझ सकते हैं। इसके अलावा इसकी कुल इनकम या कुल वैल्यू 3,05,965 करोड रुपए है जिसे 38 बिलीयन डॉलर के रूप में समझा जा सकता है।

Jio की शुरुआत कब हुई? | jio ke suruvat kaise hui thi

दोस्तों, Jio की शुरुआत आम जनता के बीच में 5 सितंबर 2016 को हुई थी। लेकिन यह 27 दिसंबर 2015 को ही लोग कर दी गई थी। सन 2019 में 28 सितंबर 2019 में Jio ने अपने Fiber to Home Service का launch किया था यह एक घरेलू broadband है जिसका इस्तेमाल टेलीफोन सर्विस, इंटरनेट सर्विस किया जाता है, और ऐसे Jio फाइबर के नाम से जाना जाता है। Jio फाइबर नेट Jio कंपनी अर्थात Reliance इंडस्ट्रीज की कुल संपत्ति में 21 बिलियन डॉलर का इजाफा कर दिया।

Jio का number कैसे निकाले | Jio ka number kaise nikale?

Jio ka number kaise nikale?

यदि आप अपने Jio Sim का Number प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप 1299 पर Call कर सकते हैं। यदि आप इस Number पर Call करते हैं तो आपके Mobile पर एक मैसेज आता है, जिसमें आपके Jio का Mobile Number आपके Mobile का Balance, Balance की expiry date के साथ आपको आपके Jio Mobile Number के बारे में और भी कई प्रकार की जानकारी दी जाती है।

यह आपको एक text message के साथ ही उपलब्ध हो जाती है। यदि आप 1299 पर Call नहीं करना चाहते हैं, तो आप *1# पर dial कर सकते हैं। इस पर dial करते ही आप के Mobile Number Balance talktime, current offer सब के बारे में सारी जानकारी आपको एक पॉपअप मैसेज के साथ ही अवेलेबल हो जाएगी। यह सारी जानकारी आप *580# Number Dial करके भी पता कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने My Jio Application का फायदा उठाते हुए अपने Mobile Number का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी Profile पर जाना होगा, जिसके नीचे आपको अपना Mobile Number लिखा हुआ दिख जाएगा।

Jio के Best Offers का पता कैसे करें

यदि आप Jio के Best ऑफिस का पता करना चाहते हैं तो इसके 5 तरीके आपके पास में अवेलेबल है-

1. पहला तरीका है कि आप My Jio Application अपने फोन में इंस्टॉल करके अपने Number के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आपको आपके Jio Mobile Number के Best Offers के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

2. दूसरे तरीका यह है कि आप Customer Care को Call करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके Jio Number पर फिलहाल के समय कौन सा Best Offers अवेलेबल है।

3. तीसरा तरीका यह है कि आप गूगल के द्वारा Jio Best Offers सर्च करके पता कर सकते हैं कि इस समय Jio कौन-कौन से Best Offers उपलब्ध करवा रहा है। ऐसा करके आप आसानी से अपने best Jio offers का पता लगा सकते हैं।

हालांकि यह सबसे आसान तरीका है जिसके लिए ना तो आपको अपने Mobile फोन में कोई Application Download करने की आवश्यकता है, और ना ही आपको अपने Mobile फोन के द्वारा कोई Number Dial करने की जरूरत है। इसके लिए आप सीधा अपने वेब ब्राउजर पर जाकर Jio Best Offers सर्च कर सकते हैं।

4. चौथा तरीका यह है कि आप Online Transaction Application, Google Pay का सहारा लेकर Jio के Best offers का पता लगा सकते हैं। क्योंकि जो अपने best offers के बारे में Online Transaction Application सभी जानकारी उपलब्ध करा देता है। हालांकि Online Transaction Application की मदद से आप Jio, vodafone-idea इन सभी Application के Best Offers भी पता कर सकते हैं।

5. पांचवा तरीका यह आप किसी भी समय Paytm Jio Recharge के माध्यम से Paytm Online Transaction Application पर Jio के Best Offers का पता लगा सकते हैं।

इन 5 तरीकों के माध्यम से आप आसानी से अपने Best Offers का पता लगा सकते हैं।

Also read:

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको बताया कि Jio ka number kaise nikale? तथा Jio से संबंधित अन्य जानकारी भी हमने आपको इस लेख में प्रदान की है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात Jio ka number kaise nikale? यह जानने के लिए आपको किसी भी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होग। यदि आपके मन में कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।