BSNL का नंबर कैसे पता करे | Bsnl sim ka number kaise nikale

BSNL का नंबर कैसे पता करे | Bsnl sim ka number kaise nikale

आज के इस लेख में  हम आपको बताएंगे कि BSNL sim ka number kaise nikale. दोस्तों यदि आप एक BSNL SIM के धारक है तो निश्चित रूप से ही आपको कभी ना कभी अपने Number जानने की जरूरत पड़ी होगी। आमतौर पर सभी लोगों को अपना Number जानने की जरूरत पड़ती है।

लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी परिस्थितियां हो जाती है कि Number निकालने के लिए ना तो हम किसी अन्य Number पर कॉल कर सकते हैं, और ना ही हमारे पास Mobile App पर हमारा Number रजिस्टर्ड होता है, जिसके वजह से हमारा SIM का Mobile Number पता करना काफी मुश्किल हो जाता है।

यदि आप भी BSNL SIM का Number पता करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि BSNL sim ka number kaise nikale तो आज हम आपको इस लेख में विस्तार से जानकारी देते हुए BSNL sim ka number kaise nikale, इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

BSNL Number क्या होता है?

दोस्तों BSNL Number या BSNL का Mobile Number 10 अंकों की एक ऐसी सीरीज होती है जिसका इस्तेमाल एक Contact Number की तरह किया जाता है। यह Contact Number ही होता है। लेकिन आमतौर पर यह Contact Number SIM पर लिखा हुआ नहीं होता।

किसी भी SIM पर उस SIM का Number लिखा हुआ नहीं होता है। उसके Number को निकालने की कुछ तरीके होते हैं और वह तरीके हमने आपको नीचे विस्तार से बताएं है।

हालांकि हमने पहले आपको यह बताएं कि वह तरीके कौन-कौन से हो सकते हैं, उसके पश्चात हमने आपको बताया है कि उन तरीकों के माध्यम से आप किस प्रकार अपने BSNL Mobile Number का पता कर सकते हैं। BSNL SIM का Number कैसे निकाल सकते हैं।

BSNL SIM का Number निकालने के तरीके

यदि आपको किसी कारणवश BSNL Number को निकालने की आवश्यकता है और आपको नहीं पता कि आप अपना BSNL SIM का Number कैसे निकाले? तो नीचे दिए गए तरीकों से आप BSNL SIM का Number निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपको हमने नीचे पांच तरीके बताए हैं:-

  1. USSD Code से BSNL SIM का का Number निकाले।
  2. BSNL का Mobile App Download कर के Number निकाले।
  3. दूसरे Number पर Call करके BSNL SIM का Number निकाले।
  4. Custome Care Officer से बात करके भेजना SIM का Number निकाले।
  5. किसी को मैसेज भेज कर या रिचार्ज समाप्ति का मैसेज देख कर BSNL SIM का Number निकाले।

यह सभी तरीके बड़े ही आसान तरीके हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने BSNL SIM का Number निकाल सकते हैं। हमने आपको नीचे विस्तार में होता है कि किस प्रकार आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से BSNL SIM का Number निकालने में सक्षम हो सकते हैं।

Bsnl sim ka number kaise nikale

bsnl ka number kaise nikale

#01. USSD Code से BSNL SIM का का Number निकाले

कई ऐसे USSD Code है जिन्हें डायल करके आप अपने BSNL SIM का Number पता कर सकते हैं। इसके लिए आप इन सभी USSD Code का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • *1#
  • *222#
  • *888#
  • *555#
  • *785#

अपने Mobile पर Dial Pad पर इन सभी Number को अपने BSNL की SIM से Dial करके आप अपने Mobile Number का पता कर सकते हैं, या अपने BSNL SIM का पता कर सकते हैं।

#02. BSNL का Mobile App Download कर के Number निकाले

यदि आपके Mobile Phone में BSNL का Mobile App Download किया हुआ है, और उसके इस्तेमाल से आप रिचार्ज, डाटा यूज़, बेस्ट ऑफर, कॉलर ट्यून, और ऐसे ही विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने प्रोफाइल में जाकर अपने Mobile Number को आसानी से देख सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने BSNL का Mobile App Download करना है इसके पश्चात आप रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपका BSNL Number ऑटोमेटिक ही आपको दिखाई दे जाएगा।

जिसके पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा और आप ऑटोमेटिकली डैशबोर्ड पर लॉगिन हो जाएंगे। लॉगइन होते ही आप अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करके अपने BSNL SIM का Number पता कर सकते हैं।

#03. दूसरे Number पर call करके BSNL SIM का Number निकाले

यदि आप अपने SIM से कॉल कर सकते हैं तो किसी भी मित्र को कॉल करके यहां अन्य अपने दूसरे Number पर कॉल करके आप अपने पर्सनल SIM का Number निकाल सकते हैं। यह SIM का Number निकालने का सबसे आसान तरीका है इससे आसान तरीका और दूसरा नहीं है।

#04. Customer care अधिकारी से बात करके भेजना SIM का Number निकाले

यदि आप Customer care अधिकारी से बात करके अपना BSNL Number का पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आप 1503 या फिर 1800-180-1503 Number पर कॉल करके Customer care अधिकारी से बात करना चुनकर उनसे बात करके अपने Mobile Number का पता कर सकते हैं, या अपने BSNL SIM का Number पता कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ वेरिफिकेशन करवाने होंगे। जिसके पश्चात आप अपने Mobile Number का पता कर सकते हैं।

#05. किसी को मैसेज भेज कर या रिचार्ज समाप्ति का मैसेज देख कर BSNL SIM का Number निकाले

यदि आपके BSNL SIM का Number जल्दी ही अपना रिचार्ज पूरा करने वाला है, या रिचार्ज का समय पूरा होने वाला है तो आपको बहुत सारे ऐसे मैसेज आते होंगे, कि आप को जल्दी ही रिचार्ज करवाना होगा। तो आपको केवल अपने मैसेज बॉक्स में जाकर उस मैसेज को खोलना है, जिसमें आपको यह बताया गया है कि आपको अपने Number पर रिचार्ज करवाना होगा।

वहां पर आपको आपका Mobile Number पूर्ण रूप से दिखाया जाता है। इसके अलावा आप अपने BSNL SIM के Number से किसी भी व्यक्ति को टेक्स्ट मैसेज सेंड कर सकते हैं। जिसके पश्चात उस व्यक्ति के Mobile फोन पर आपका मैसेज आ जाएगा और साथ में आपका Number भी दिखाई देगा।

Also read:

निष्कर्ष

आज हमने आपको बताया कि Bsnl sim ka number kaise nikale, और यह Number निकालने के कौन-कौन से तरीके आप इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में हमने आपको जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आप को Bsnl sim ka number kaise nikale इसके बारे में जानने के लिए अन्य किसी लेख को पढने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।