असम में कितने जिला है? (Assam mein kitne jile hai)

असम में कितने जिला है? (Assam mein kitne jile hai)

असम वास्तव में भारत के पूर्वोत्तर में एक राज्य है। यह उत्तर-पूर्वी भारत में सबसे अधिक आबादी वाला और सबसे बड़ा राज्य है। असम में कुल 34 जिले लगते हैं। कामरूप महानगर जिला कामरूप शहर में स्थित है। यह लगभग 2010 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर के बराबर है। असम में इसका जनसंख्या घनत्व सबसे अधिक है। दीमा हसाओ जिले में असम में सबसे कम जनसंख्या घनत्व है, जो प्रति वर्ग किलोमीटर 44 व्यक्ति है। असम में, शिवसागर जिले में साक्षरता दर सबसे अधिक है। इसकी साक्षरता दर 84.23 प्रतिशत है। दक्षिण सलमारा असम का सबसे कम साक्षर जिला है, जिसका साक्षरता स्तर 50.90 प्रतिशत है। असम में, बक्सा जिला सबसे बड़ा पुरुष-महिला लिंग अनुपात है। असम में, दीमा हसाओ जिले में पुरुष-महिला लिंगानुपात सबसे कम है।

असम में कितने जिला है?

असम, उत्तर पूर्व का सबसे बड़ा राज्य, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल सहित सात राज्यों के साथ-साथ दो देशों, बांग्लादेश और भूटान की सीमा में है। 78,438 वर्ग किलोमीटर के कुल भूमि द्रव्यमान के साथ, राज्य को विशाल उपजाऊ भूमि और पानी का आशीर्वाद प्राप्त है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों का कुल 98.4% हिस्सा है। असम देश के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 2.4 प्रतिशत कवर करता है और देश के 2.6 प्रतिशत लोगों का घर है। उक्त ब्रह्मपुत्र घाटी के 30 जिलों और ऐसी बराक घाटी के तीन जिलों में, राज्य की अधिकांश आबादी राज्य की दो प्रमुख नदी प्रणालियों के हरे भरे चरागाहों में निवास करती है। तीन पहाड़ी जिले, कार्बी-अलोंग, पश्चिम कार्बी-अलोंग, और दीमा हसाओ, कम आबादी वाले हैं और निचली पहाड़ियों में स्थित हैं जो दो घाटियों को अलग करते हैं। राज्य को प्रशासनिक और राजस्व उद्देश्यों के लिए 33 जिलों में विभाजित किया गया है, जिसमें चार जिले हैं। कोकराझार, चिरांग, बस्का, और उदलगुरी सहित बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद (बीटीसी) क्षेत्र में जिले और छह नव निर्मित जिले जैसे बिश्वनाथ, चराईदेव, होजई, दक्षिण सलमारा-मनकाचर, पश्चिम कार्बी-आंगलोंग और माजुली।

असम में कितने विधानसभा सीट है?

असम विधान निकाय वास्तव में असम की एकसदनीय विधायिका का भारतीय राज्य है। यह असम की राजधानी दिसपुर में स्थित है, जो वर्तमान पश्चिमी असम क्षेत्र में स्थित है। विधान सभा 126 सदस्यों से बनी है जो सीधे एकल-सीट वाले निर्वाचन क्षेत्रों से चुने जाते हैं। इसका पांच साल का कार्यकाल होता है जब तक कि इसे जल्द से जल्द भंग नहीं किया जाता है। सबसे हालिया उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, असम में 2,18,15,823 लोग मतदान के योग्य हैं, जिनमें 1,11,86,860 पुरुष, 1,06,28,460 महिलाएं और 503 तीसरे लिंग के मतदाता हैं।

असम की राजधानी कहा है?

वर्ष 1973 में मेघालय को असम से अलग राज्य के रूप में बनाया गया था। शिलांग को मेघालय शहर नामित किया गया था क्योंकि यह उस समय मेघालय के अधिकार क्षेत्र में था। दिसपुर तब असम की राजधानी बन गया जब शिलांग मेघालय की राज्य की राजधानी बन गया। नतीजतन, दिसपुर को 1973 में असम की राजधानी के रूप में नामित किया गया था।

Also read:

Conclusion

असम देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक भारतीय राज्य है। असम इस राज्य की स्थापना 26 जनवरी 1960 को हुई थी। असम यह राज्य पांच भारतीय राज्यों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। इसके अलावा, असम की सीमा बांग्लादेश और भूटान के साथ लगती है, जो पड़ोसी देश भी हैं। असम राज्य का क्षेत्रफल लगभग 78438 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार असम की जनसंख्या 31169272 है।

Leave a comment