बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन के बारे मे संपूर्ण जानकारी

बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन के बारे मे संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आपने अपने चारों तरफ बिटकॉइन से संबंधित चर्चा को काफी बार सुना होगा। पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन दुकान भी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है, तथा अलग-अलग लोग इस बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर रहा है। यदि आपको बिटकॉइन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तथा आप जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे किया जाता है, तथा आप किस तरह से बिटकॉइन के अंतर्गत इंग्लिश कर सकते हैं, यह सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिटकॉइन से जुड़ी लगभग हर जानकारी देने वाले हैं। तो यदि आप बिटकॉइन के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट आर्टिकल होने वाला है, तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

बिटकॉइन क्या है?(What is bitcoin?)

दोस्तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कि बिटकॉइन क्या होता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी होती है, इसे क्रिप्टो करेंसी के नाम से भी जाना जाता है। बिटकॉइन पर किसी भी सरकारी या व्यक्ति का अधिकार नहीं होता है यह एक मुक्त करेंसी होती है, तथा इस पर किसी भी व्यक्ति का कंट्रोल नहीं होता है। इसका नाम बिटकॉइन पूरी तरह से वर्चुअल होती है, इसमें कोई भी सिक्को तथा नोटों की फॉर्म में करेंसी नहीं होती है। यह बिटकॉइन पूरी तरह से डिजिटल होते हैं, इसे आप करेंसी का ऑनलाइन वर्जन भी कह सकते हैं।

दोस्तों बिटकॉइन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर कार्य करता है, इस टेक्नोलॉजी को काफी सुरक्षित टेक्नोलॉजी माना जाता है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत सभी जानकारी इंटरनेट पर स्टोर रहती है, तथा इस पर किसी का भी कंट्रोल नहीं होता है, तथा किसी भी व्यक्ति के द्वारा इन जानकारियों को चेक किया जा सकता है, इसके अलावा ब्लॉकचेन के अंतर्गत किसी भी प्रकार का बदलाव की नहीं किया जा सकता है। यदि आपने कोई भी ट्रांजैक्शन किया है, तो उसकी सारी जानकारी इस ब्लॉकचेन पर स्टोर हो जाती है, तथा उसके अंतर्गत भविष्य में कभी भी बदलाव नहीं किया जा सकता है।

यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं, तो बिटकॉइन नहीं आपके लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है, इसमें आप दुनिया में कहीं पर भी किसी भी व्यक्ति को भुगतान कर सकते हैं, तथा इसे किसी भी सरकार या किसी भी व्यक्ति के द्वारा ट्रैक नहीं किया जा सकता है। इसी का इस्तेमाल लोग गलत कार्यों के लिए भी करते हैं, आपने अक्सर देखा होगा कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के ट्विटर अकाउंट हैक करके वहां पर बिटकॉइन में पेमेंट मांगा जाता है, वहां पर बिटकॉइन में पेमेंट मांगने का मुख्य कारण यही होता है, कि इसे ट्रैक नहीं किया जा सकता है। लेकिन किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी उतने ही होते हैं।

बिटकॉइन का मालिक कौन है?(Who owns bitcoin?)

बिटकॉइन का मालिक कौन है ?

अनेक लोगों के मन में यह सवाल रहता है, कि बिटकॉइन का मालिक कौन है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि बिटकॉइन का कोई भी मालिक नहीं है। यह एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है, तथा इस पर किसी भी प्रकार से कोई भी व्यक्ति का अधिकार नहीं है। बिटकॉइन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर कार्य करती है, तथा इससे सभी लोगों के द्वारा देखा जा सकता है।

बिटकॉइन का इतिहास(history of bitcoin)

दोस्तों बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी सन 2009 में की गई थी, यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक डिजिटल करेंसी थी, जो पूरी तरह से डिजिटल है, तथा इसके भुगतान करने की पूरी प्रक्रिया भी डिजिटल रोग से ही की जाती है। बिटकॉइन के अंतर्गत इसके फाउंडर के द्वारा एक फिक्स एल्गोरिदम सेट किया गया है, तथा उसके माध्यम से ही बिटकॉइन की माइनिंग की जाती है। आज के समय दुनिया में कुल 1 करोड से भी अधिक बिटकॉइन उपलब्ध है।

बिटकॉइन का भविष्य 2022

यदि दोस्तों बिटकॉइन के भविष्य की बात की जाए तो इसका भविष्य काफी अच्छा होने वाला है, तथा अनेक बड़े-बड़े लोगों का यह मानना है कि आगे आने वाले समय में बिटकॉइन का इस्तेमाल और भी अधिक बढ़ने वाला है। क्योंकि इस करेंसी पर किसी का भी अधिकार नहीं होता है, तो अनेक लोग इसके माध्यम से पेमेंट करना पसंद करते हैं। इसके अलावा यह पूरी तरह से डिजिटल करेंसी है तो इसका इस्तेमाल तथा इसके माध्यम से ट्रांजैक्शन कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से कर सकता है।

बिटकॉइन का भविष्य आगे आने वाले समय में काफी अच्छा होने वाला है, इस बात का सबसे अच्छा सबूत यह है, कि इस करेंसी पर किसी भी देश का अधिकार नहीं है, तो ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति इस करेंसी के माध्यम से ट्रांजैक्शन करना चाहता है।

बिटकॉइन कैसे खरीदें(how to buy bitcoin)

यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आज के समय ऐसे ने प्लेटफार्म हैं, जिनके माध्यम से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं, तथा बिटकॉइन के अंतर्गत अपनी इन्वेस्टमेंट भी शुरू कर सकते हैं। बिटकॉइन को खरीदने के लिए आपको ऐसे ही किसी प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना है, उस अकाउंट को आपको अपने डॉक्यूमेंट के साथ वेरीफाई कर लेना है, तथा उसके पश्चाताप बिटकॉइन के अंतर्गत आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं या फिर उस प्लेटफार्म के माध्यम से कितने भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

आज के समय बिटकॉइन की कीमत 30 लाख रुपए से लेकर 40 रुपए तक तक रहती है, लेकिन आपको इतनी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आप इन अलग-अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ₹100 से भी अपनी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप किसी भी बिटकॉइन का एक छोटा सा हिस्सा खरीद सकते हैं, आपको पूरा बिटकॉइन खरीदने की जरूरत नहीं होती है और यह सुविधा लगभग हर बिटकॉइन या क्रिप्टोकरंसी के प्लेटफार्म पर देखने को मिल जाती है।

अगर आज के कुछ पॉपुलर बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की बात की जाए, तो इनकी सूची में WazirX, Unocoin, CoinDCX, Zebpay, CoinSwitch Kuber, Bitbns का नाम आता है।

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए

आज के समय देने के लोग ऐसे भी हैं, जो फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करना चाहते है, तो आप यह कार्य फ्री में भी कर सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया को हमने आपको नीचे बताया है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए इस लिंक के माध्यम से अपने मोबाइल के अंतर्गत CoinDCX एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।

2. उसके बाद आपको इसके अंतर्गत अपने अकाउंट से टक्कर लेना है, जिसमें आप अपने मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी के माध्यम से अपने अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं नेता उसे आपके सभी डॉक्यूमेंट के द्वारा वेरीफाई भी कर लेना है।

3. यह करने के बाद आपको अपना पहला बिटकॉइन खरीद लेना है, इसके लिए आपको कम से कम ₹100 का बिटकॉइन खरीदना है।

4. जैसे ही आप इस प्लेटफार्म के ऊपर अपना पहला बिटकॉइन खरीद लेते हैं, तो उसके बाद लगभग 200 से 300 रुपए बिटकॉइन आपके अकाउंट में फ्री में ऐड कर दिए जाएंगे।

तो इस तरीके से आप फ्री में 200 से 300 रुपए की बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं।

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए जाते है ?

दोस्तों आपने बिटकॉइन से पैसे कमाने के बारे में तो जरूर सुना होगा, और अनेक लोग इस बिटकॉइन के अंतर्गत इन्वेस्ट करके पैसे कमाते भी है, लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यह लोग किस तरह से पैसे कमाते हैं। तो चलिए दोस्तों इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं :-

उदाहरण के लिए आज के दिन बिटकॉइन की कीमत 30 लाख है, तथा आपने आज ही के दिन ₹3000 के बिटकॉइन खरीद कर अपने पास रख लिए है। उसके बाद कुछ दिनों पश्चात ही बिटकॉइन की कीमत 40 लाख रुपए हो जाती है, अगर आप तब खरीदे हुए बिटकॉइन को बेचते हैं, तो उनकी कीमत ₹4000 होती है। इस तरीके से आप बिटकॉइन में पैसे कमा सकते हैं।

बिटकॉइन की कीमत कब कम होने वाली है तथा कब पड़ने वाली है, इसकी जानकारी प्राप्त करना काफी मुश्किल होता है। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं, कि बिटकॉइन की कीमत कब बढती है और कब घटती है। तो इसके लिए आपको काफी कुछ सीखना पड़ता है, तथा काफी रिसर्च करनी पड़ती है। यदि आप भी बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट सीखना चाहते हैं, या फिर क्रिप्टोकरंसी इन्वेस्टमेंट सीखना चाहते हैं, तो आज भी समय अनेक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जिनके माध्यम से आप यह सीख सकते हैं।

क्या बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना सही है ?

यदि आप यह जानना चाहते हैं, कि बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करना सेफ होता है या फिर सही होता है, तो इस विषय के बारे में अभी तक कोई भी प्रॉपर जानकारी उपलब्ध नहीं है। भारत सरकार ने अभी तक बिटकॉइन को मान्यता नहीं दी है, लेकिन आप सरकार के नियमों के अनुसार बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही सरकार का यह मानना है, कि बिटकॉइन को लेकर यदि भविष्य में कोई भी समस्या होती है, तो इसके जिम्मेदार सिर्फ आप ही होने वाले हैं। तो ऐसे में आप अपनी समझ के अनुसार बिटकॉइन के अंतर्गत इन्वेस्ट कर सकते थे।

हम आपको यही कहना चाहते हैं कि आप एक छोटा अमाउंट बिटकॉइन के अंदर इन्वेस्ट कर सकते हैं, उसमें रिस्क भी काम रहता है, इसके अलावा आप ज्यादा अमाउंट बिटकॉइन के अंतर्गत इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो उसमें आपको रिस्क काफी हो सकता है। हम आपको यही कहना चाहते हैं कि यदि आप एक बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको किसी भी अच्छी कंपनी के स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहिए यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, तथा आपके लिए एक काफी सेफ ऑप्शन भी होता है।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन किस तरह से कार्य करता है, आप फ्री में बिटकॉइन कैसे प्राप्त कर सकते हैं बिटकॉइन में कैसे इन्वेस्ट किया जा सकता है तथा बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट की सारी जानकारियों का हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से दिया है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बिटकॉइन से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तार से देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जाने को मिला है। इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

Leave a comment