बजट रेखा किसे कहते हैं? और बजट रेखा का समीकरण लिखिए

नमस्कार दोस्तो, यदि आप गणित विषय के अंतर्गत अपनी रूचि रखते हैं या फिर गणित विषय को पढ़ते हैं, तो आपने बजट रेखा के बारे में तो जरूर सुना होगा, जो कि गणित विषय काय काफी महत्वपूर्ण टॉपिक है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि बजट रेखा किसे कहते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि बजट रेखा किसे कहते हैं, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

बजट रेखा किसे कहते हैं? (बजट रेखा की परिभाषा)

अगर बजट रेखा की परिभाषा की बात की जाए तो बजट रेखा वह रेखा होती है जो 2 वस्तुओं के बीच एक प्रकार के सहयोग को को प्रदर्शित करती है, जिन्हे उपभोक्ता दी गई आए तथा वस्तुओं की कीमतों के साथ खरीद सकता है, इसे बजट रेखा कहा जाता है।

दोस्तों बजट रेखा को कीमत रेखा के नाम से भी जाना जाता है।

इसके अलावा बजट रखा हुआ है, बजट रेखा के समीकरण के माध्यम से आसानी से पता कर सकते हैं, जिससे आप दैनिक जीवन के अंतर्गत भी इस्तेमाल कर सकते हैं, बजट रेखा के समीकरण को हमने नीचे पूरी तरह से विस्तार से समझाया है :-

बजट रेखा का समीकरण

Px.X + Py.Y = M

जहाँ M = उपभोक्ता की कुल आय

px = x वस्तु की प्रति इकाई कीमत

X = X वस्तु की मात्रा

Py = Y वस्तु की प्रति इकाई कीमत

Y = Y वस्तु की मात्रा

Also read:

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि बजट रेखा किसे कहते हैं, और बजट रेखा समीकरण क्या होता है (budget rekha kise kahate hain)। इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear