उन देशों के नाम जिनका क्षेत्रफल भारत से बड़े हैं?

उन देशों के नाम जिनका क्षेत्रफल भारत से बड़े हैं?

क्या आप जानते हैं कि किन देशों का क्षेत्रफल भारत से अधिक है, किसी भी देश का क्षेत्रफल देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी देश का साधन उस क्षेत्र से ही मिल सकता है, हमारी धरती पर लगभग 71 भाग जल का शेष 29% लाभ पर भूमि जहां 195 देश स्थित हैं इस आर्टिकल मैं आपको बताऊंगा कि उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

उन देशों के नाम जिनका क्षेत्रफल भारत से बड़े हैं?

क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो भारत क्षेत्रफल के अनुसार सातवें नंबर पर आता है सबसे पहले नंबर पर रूस आता है जिसका क्षेत्रफल 17098242 वर्ग कि.मी है नीचे हमने उन देशों के नाम दिए हैं जो की क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत से बड़े हैं अगर यह आर्टिकल अब पूरा पढ़ते हैं तो हमें विश्वास है कि आप को संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

un deshon ke naam bataiye jo chetrafal mein bharat se bade hain

S.no. देश के नाम देश का क्षेत्रफल
1 रूस (Rusia) 17098242 वर्ग कि.मी
2 कनाडा (Canada) 9985000 वर्ग कि.मी
3 चीन (China) 9596961 वर्ग कि.मी
4 अमेरिका (America) 9826675 वर्ग कि.मी
5 ब्राज़ील (Brazil) 8514877 वर्ग कि.मी
6 ऑस्ट्रेलिया (Austrelia) 7741220 वर्ग कि.मी
7 भारत (India) 3287263 वर्ग कि.मी

आपने ऊपर लिस्ट देखा जिसमे आपको उन सातों देशों के बारे में पता चला जो क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत से बड़े हैं चलिए जानते इन देशों के बारे में कुछ और बातें:-

1. रूस

क्षेत्रफल के अनुसार रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है, रूस का क्षेत्रफल 17098242 वर्ग कि.मी है, रूस की आबादी 14.41 crores है, इसकी राजधानी मास्को (Moscow) है और रूस मे पुरुषों के मुकाबले स्त्रियां की संख्या ज्यादा हैं रूस क्षेत्रफल के मामले में प्लूटो से भी ज्यादा हैं। रूस में चाय पीने वालो की संख्या अमेरिकियों से छह गुना अधिक है। रूस दुनिया के कुल सोने का लगभग 40 प्रतिशत का स्रोत है।

2. कनाडा

क्षेत्रफल के अनुसार कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, कनाडा का क्षेत्रफल 9985000 वर्ग कि.मी है, कनाडा की आबादी 3.8 crores है, इसकी राजधानी ओटावा (Ottawa) है, दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा देश कनाडा है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मैकरोनी और पनीर कनाडा में खाया जाता है।

3. चीन

क्षेत्रफल के अनुसार चीन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है, चीन का क्षेत्रफल 9596961 वर्ग कि.मी है, चीन की आबादी 140.21 crores है, यहां की जनसंख्या के 47% आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती हैं, इसकी राजधानी बीजिंग (Beijing) है, चीन का ‘Yangtze River’ विश्व की चौथी सबसे लंबी नदी है।

4. अमेरिका

क्षेत्रफल के अनुसार अमेरिका दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है, अमेरिका का क्षेत्रफल 9826675 वर्ग कि.मी है, अमेरिका की आबादी 32.95 crores है, इसकी राजधानी वॉशिंगटन, डी॰ सी॰ (Washington, D.C.) है, यहां पर हर साल 8 करोड़ 50 लाख टन काग़ज का प्रयोग किया जाता है, अमेरिका की सबसे ऊँची पर्वत चोटी माउंट मैककिनल है। इसकी ऊँचाई 6,194 मीटर है।

5. ब्राज़ील

क्षेत्रफल के अनुसार ब्राज़ील दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है, ब्राज़ील का क्षेत्रफल 8514877 वर्ग कि.मी है, ब्राज़ील की आबादी 21.26 croress है, इसकी राजधानी ब्राज़ील (Brasília) है, ब्राज़ील में स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue of Liberty) स्थापित है, यहां का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल है ब्राजील में हर साल औसतन 6 मिलियन टूरिस्ट आते हैं।

6. ऑस्ट्रेलिया

क्षेत्रफल के अनुसार ऑस्ट्रेलिया दुनिया का छठवा सबसे बड़ा देश है, ऑस्ट्रेलिया का क्षेत्रफल 7741220 वर्ग कि.मी है, ऑस्ट्रेलिया की आबादी 2.57 crores है, इसकी राजधानी कैनबरा (Canberra) है, ऑस्ट्रेलिया की आबादी का निकटतम शहर अमेरिका में न्यूयॉर्क है, जहां 19.6 मिलियन लोग रहते हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया का क्षेत्रफल न्यूयॉर्क से 53 गुना अधिक है मानव विकास सूचकांक में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है, जिसकी गणना जीवन दर, आय और शिक्षा के आधार पर की जाती है।

7. भारत

क्षेत्रफल के अनुसार भारत दुनिया का सातवीं सबसे बड़ा देश है, भारत का क्षेत्रफल 3287263 वर्ग कि.मी है, भारत की आबादी 138 crores है, इसकी राजधानी नई दिल्ली (New Delhi) है, भारत में रेलवे 13 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार देती है, भारत का राज्य लखनऊ में सिटी मोंटेसरी स्कूल छात्रों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। यहां 45 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया un deshon ke naam bataiye jo chetrafal mein bharat se bade hain | उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

1 thought on “उन देशों के नाम जिनका क्षेत्रफल भारत से बड़े हैं?”

  1. I was recommended this web site by my cousin. I’m now not positive whether or not this publish is written via him as nobody else know such targeted approximately my trouble.
    You’re amazing! Thanks!

Comments are closed.