Designation को हिंदी में क्या कहते हैं?

Designation को हिंदी में क्या कहते हैं?

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आपने Designation शब्द के बारे में तो जरूर सुना होगा, इसका इस्तेमाल अनेक लोगों द्वारा किया जाता है, Designation का हिंदी में क्या मतलब होता है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं?(Designation meaning in Hindi)

यदि दोस्त आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि Designation शब्द को हिंदी में क्या कहा जाता है (Designation meaning in Hindi) ओर जब किसी भी वाक्य में Designation शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उसका अर्थ क्या होता है? 

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सारी जानकारी देने वाले हैं, हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि Designation शब्द का अर्थ हिंदी भाषा में क्या होता है(Designation meaning in Hindi) तथा इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है।

Designation को हिंदी में क्या कहते हैं? (Designation meaning in Hindi)

दोस्तों Designation शब्द का अर्थ अलग अलग होता है, जब किसी भी वाक्य में Designation शब्द का इस्तेमाल किया जाता है तो उस परिस्थिति के अनुसार उस वाक्य का अर्थ भी अलग अलग होता है।

Designation के हिंदी भाषा में क्या-क्या अर्थ होते हैं उनके बारे में आपको नीचे पूरी जानकारी दी गई है:-

1. पद का नाम

Designation शब्द का इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति के पद को बताने के लिए भी किया जाता है यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री के पद पर है या फिर मुख्यमंत्री के पद पर है या फिर अन्य किसी भी पद पर है, और इस तरह के वाक्यों का किसी भी वाक्य में इस्तेमाल किया गया है और साथ ही में उस वाक्य के अंतर्गत Designation शब्द का इस्तेमाल किया गया है तो वहां पर Designation शब्द का इस्तेमाल उस व्यक्ति के पद के लिए किया गया है।

2. नियुक्ति

Designation शब्द का अर्थ नियुक्ति भी होता है यदि किसी भी वाक्य में इस तरह का की बात की गई हो जिसमें किसी भी व्यक्ति को किसी चीज के लिए नियुक्त करने की बात हो तथा साथ ही में उस वाक्य में Designation शब्द का इस्तेमाल भी किया गया हो तो वहां पर Designation शब्द का मतलब नियुक्ति से होता है।

3. ओहदा

Designation का मतलब ओहदा भी होता है यदि कहीं पर भी किसी व्यक्ति ओहदे की बात की गई है तथा उसके साथ ही में Designation शब्द का भी इस्तेमाल किया गया है तो वहां पर उस परिस्थिति के अनुसार Designation शब्द का मतलब ओहदा होता है।

तो दोस्तों Designation का अर्थ मुख्य रूप से इन्हीं 3 वाक्य के रूप में होता है, इसके अलावा भी Designation शब्द का अलग-अलग अर्थ होता है लेकिन मुख्य रूप से इन्हीं तीन प्रकार के वाक्यों में Designation शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, जिनके के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी है तथा उदाहरण के माध्यम से आप को समझाने की पूरी कोशिश की है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना है Designation शब्द का हिंदी भाषा में क्या मतलब होता है(Designation meaning in Hindi)  और यदि किसी भी वाक्य में Designation शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस वाक्य का हिंदी में क्या मतलब होता है, इसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से समझाया है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट (Designation meaning in Hindi) के माध्यम से कुछ ना कुछ तो नया सीखने को मिला होगा।

यदि दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई तो उसे अपने तमाम दोस्तों को मिल सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें।

धन्यवाद