Neutron की खोज किसने की (neutron ki khoj kisne ki)

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आपने परमाणु के बारे में तो सुना ही होगा या फिर स्कूल में पढ़ा होगा, आपको पता होगा कि परमाणु इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से मिलकर बना होता है। इसमें प्रोटोन और न्यूट्रॉन परमाणु के नाभिक में स्थित होता है और इस नाभिक के चारों तरफ इलेक्ट्रॉन चक्कर लगाता रहता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिलने वाली है

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी

न्यूट्रॉन की खोज किसने की

न्यूट्रॉन की खोज “जेम्स चैडविक” नामक वैज्ञानिक द्वारा की गई थी। जेम्स चैडविक सन 1932 में न्यूट्रॉन की खोज की थी और उन्होंने बताया कि परमाणु में इलेक्ट्रॉन तथा प्रोटॉन के अलावा एक तीसरा कण में उपस्थित होता है जिसे न्यूट्रॉन का नाम दिया गया था। जेम्स चैडविक ने बताया कि न्यूट्रॉन एक आवेश रहित कर उस पर कोई आवेश नहीं होता है तथा इसको n से दर्शाया जाता है।

न्यूट्रॉन की खोज किसने की

जेम्स चैडविक ने अपने एक अल्फा कणों के प्रयोग में पाया कि परमाणु के अंदर कुछ ऐसे उदासीन कण भी पाए जाते हैं, जो उस परमाणु की नाभिक में स्थित होते हैं उन्हें आगे जाकर न्यूट्रॉन का नाम दिया गया था।

जेम्स चैडविक उस समय के काफी बड़े वैज्ञानिक थे तथा उन्होंने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में काफी काम किया था था काफी नए-नए प्रयोग की थे, जेम्स चैडविक अनेक मॉडल दिया जिनका रासायनिक विज्ञान में आज के दिन काफी इस्तेमाल होता है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना है कि न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी तथा किसी भी परमाणु में एक न्यूट्रॉन का क्या महत्व होता है और वह किस तरह से कार्य करता है तथा कहां पर स्थित होता है, इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम जेम्स चैडविक के बारे में भी जानकारी दी है।

उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो इस पोस्ट को अपने तमाम दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

Leave a Comment