X-Ray की खोज किसने की और कब की थी?

नमस्कार दोस्तों, आपने आपने जीवन में कभी ना कभी तो अपना एक्स-रे जरूर करवाया होगा, आप जब भी किसी डॉक्टर के पास जाते हैं यदि आपको कोई तकलीफ होती है तो डॉक्टर अक्सर आपको एक्स-रे करवाने के लिए बोलता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आप अक्सर जो अपने शरीर का एक्स-रे करवाते हैं, उसकी खोज किसने की थी? यदि आप भी है जानना चाहते हैं कि एक्स-रे की खोज किसने की थी तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी मिलने वाली है।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि एक्स-रे की खोज किसने की थी तथा आपको एक्स-रे से जुड़ी अन्य जानकारियां भी देने वाले हैं।

एक्स-रे की खोज किसने की? (x ray ka avishkar kisne kiya)

एक्स-रे की खोज “प्रोफेसर रॉन्टजन” ने की थी, प्रोफेसर रॉन्टजन किरणों की खोज की थी जिन्होंने अपने प्रयोग में इसे प्राप्त किया था। उसके बाद जब इन एक्सरे किरणों का इस्तेमाल अलग-अलग जगह पर होने लगा तो यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी गई, और इसके बदले प्रोफेसर रॉन्टजन को कई अलग-अलग प्रकार के समान भी मिले।

एक्स-रे का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा काफी ज्यादा किया जाता है, जो अपने पेसेंट के शरीर का एक्सरे करने के लिए इन एक्स-रे किरणों का इस्तेमाल करता है, इसके अलावा भी नक्शे के चरणों का इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर किया जाता है जिनके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है।

एक्स-रे की खोज किसने की?

एक्स-रे के उपयोग

1. एक्स-रे का इस्तेमाल हॉस्पिटल में सबसे ज्यादा किया जाता है जिसमें डॉक्टर पेशेंट की हड्डियों को चेक करने के लिए इस लक्ष्य कितनों का इस्तेमाल करता है, इस एक्सरे किरणों की मदद से हमारे शरीर के किसी भी बॉडी पार्ट का डॉक्टर को अच्छी तरह से पता चल जाता है कि उसमें कोई दिक्कत है या नहीं है। अगर उसके शरीर में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो उसको किस प्रकार की दवाई देने की जरूरत है, सब चीजों के बारे में डॉक्टर को एक्स-रे किरणों द्वारा किए गए एक्स-रे से पता चल जाता है।

2. एक्स-रे का इस्तेमाल अक्सर दाद, चर्म रोग और चमड़ी से संबंधित रोगों को खत्म करने के लिए किया जाता है, जिसमें डॉक्टर आपकी किसी भी प्रकार की चमड़ी रोग को एक्स-रे किरणों की माध्यम से खत्म कर देता है।

3. एक्स-रे का उपयोग पथरी, गांठ जैसी बीमारियों को खत्म करने के लिए भी किया जाता है, यदि आपके शरीर में कोई गांठ या पतरी मौजूद है, यदि वह प्रारंभिक अवस्था में है तो डॉक्टर अक्सर अक्सर उनको एक्स-रे किरण की मदद से उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देते हैं तथा वह फिर अपशिष्ट पदार्थ के साथ आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

4. एक्स-रे किरणों का इस्तेमाल हीरे के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है इनसे है पता चल जाता है कि कोई भी हीरा कृत्रिम हीरा है या फिर प्राकृतिक हीरा है।

5. एक्स-रे किरणों का इस्तेमाल लोहे की वस्तु, इसके अलावा गाड़ी के टायरों इन सभी चीजों की कमियों को पता लगाने के लिए किया जाता है, उसके बाद इन कमियों को दूर करके इन्हें फिर से इस्तेमाल करने लायक बनाया जाता है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया है कि एक्स-रे किरणों की खोज किसने की थी तथा इनका हमारे दैनिक जीवन में क्या उपयोग होता है पता किस तरह से ही है हमारी दैनिक दिनचर्या को आसान बनाती हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment