HR क्या होता है? और HR का फुल फॉर्म क्या होता है?

नमस्कार दोस्तो, जब भी आप किसी कंपनी के अंतर्गत नौकरी करते हैं, या फिर कॉर्पोरेट सेक्टर के बारे में जब भी आप सुनते हैं, तो उसमें HR का नाम काफी बार लिया जाता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि HR क्या होता है, इसका क्या कार्य होता है। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि HR क्या होता है, HR का फुल फॉर्म क्या होता है, तथा HR आर का क्या कार्य होता है, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

HR क्या होता है? (hr kya hota hai)

अगर कोई भी कंपनी होती है, तो उस कंपनी को चलाने की बहुत लंबी प्रक्रिया होती है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि एक कंपनी के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार के एंप्लोई काम करते हैं, तथा सभी एंप्लोई का एक अलग अलग डिपार्टमेंट होता है, इसके अलावा कंपनी के अंतर्गत समय-समय पर अलग-अलग प्रकार की एमोलॉय को हायर किया जाता है, उनके इंटरव्यू लिए जाते हैं, इसके अलावा उनके काम की रिपोर्ट ली जाती है, कि एंप्लॉय के द्वारा किस तरह से काम किया जा रहा है। तो ऐसे में यह सभी कार्य उस कंपनी के HR डिपार्टमेंट के द्वारा किए जाते हैं।

इसे अगर आसान भाषा में समझा जाए, तो किसी भी कंपनी की मैनेजमेंट का पूरा कार्य उसके HR के द्वारा किया जाता है। HR उस कंपनी के अंतर्गत सभी एंप्लोई को मैनेज करता है, किन एंप्लोई को नौकरी से निकालना है, किन एंप्लोई को हायर करना है, उन्हें किस तरह से हायर करना है, यह सारी चीजें ऐसा ही देखता है।

HR का फुल फॉर्म क्या होता है? (hr ka full form kya hota hai)

hr ka matlab kya hota hai
एचआर का फुल फॉर्म (what is the full form of hr)

अगर दोस्तों बात की जाए कि HR का फुल फॉर्म क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एहसान का फुल फॉर्म “Human resources” हुमन रिसोर्सेज होता है।

HR के क्या कार्य होते हैं?

HR डिपार्टमेंट के द्वारा एक कंपनी के अंतर्गत बहुत सारे कार्य किए जाते हैं, जो निम्न प्रकार से हैं।

  1. कंपनी के अंतर्गत यदि अलग-अलग लोगों को हायर करना है तो उसके लिए एड्स पोस्ट करना या फिर उनकी जानकारी मार्केट में देना।
  2. किन लोगों को किस तरीके से हायर करना है उसकी पूरी प्रक्रिया को देखना।
  3. अलग-अलग कैंडीडेट्स के इंटरव्यू लेना तथा उन को मैनेज करना।
  4. यदि कोई भी व्यक्ति इंटरव्यू में पास हो जाता है, तो उसको पूरी तरह कैसे वर्क के बारे में जानकारी देना, तथा उसे यह समझाना कि किस तरह से कार्य करना है।
  5. कंपनी के अंतर्गत पूरे शेड्यूल को निर्धारित करना तथा अलग-अलग कर्मचारियों के सभी सवालों का जवाब देना, या फिर उनकी समस्याओं का हल करना
  6. कर्मचारियों की सैलरी, ईपीएफ जैसी समस्याओं का समाधान करना।
  7. कंपनी के अंतर्गत आने वाले मेल तथा कांटेक्ट का जवाब देना।
  8. कंपनी के अंतर्गत सभी एंप्लोई तथा उनके कार्यों को मैनेज करना तथा उनका एक शेड्यूल बना कर रखना।
  9. कंपनी के एंप्लॉय की सैलरी के बारे में जानकारी रखना अपडेट देना उसे रिव्यू करना तथा सैलरी से रिलेटेड सभी कार्य करना।
  10. एक इंकलाबी के कार्य को मेंटेन रिजल्ट करना तथा उसके रिकॉर्ड को लगातार देखते रहना।
  11. अलग-अलग कर्मचारी किस तरह से छुट्टी पर जा रहे हैं, तथा कंपनी के अंतर्गत छुट्टी लेने की प्रक्रिया किस तरह से हो रही है इसका ध्यान रखना।
  12. इसके अलावा कर्मचारियों एक साथ मिलाकर कंपनी तथा ऑर्गेनाइजेशन को आगे बढ़ाने का प्रयास करना।

अंत में हम यह कह सकते हैं, कि किसी भी कंपनी के एक HR डिपार्टमेंट का कार्य उस कंपनी के सभी एम्पलॉय को सही तरीके से चलाना, तथा उस कंपनी की कार्य व्यवस्था को सही तरीके से बनाए रखना होता है उसके अंतर्गत तूने हर अलग-अलग प्रकार के कार्य करने पड़ते हैं जिनके बारे में हमने आपको ऊपर बताया भी है।

Also read:

जीव विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? राष्ट्रपति को इंग्लिश में क्या कहते हैं?
हिंदी साहित्य को इंग्लिश में क्या कहते हैं?  बिल्ली को संस्कृत में क्या कहते हैं?
मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है? रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि HR क्या होता है, HR की फुल फॉर्म क्या होती है, तथा HR की क्या-क्या कार्य होते हैं (hr ka matlab kya hota hai)। इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear