जीव विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Jeev Vigyan meaning in English

जीव विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Jeev Vigyan meaning in English

दोस्तों, जीव विज्ञान विज्ञान का एक ऐसा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत जीवो के बारे में और जीवो की जैविक प्रक्रियाओं के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। उनके शरीर से लेकर, उनके शरीर के काम करने के तरीके, और उनके काम ना करने के संभावित तरीके, इन सब के बारे में जानकारी हमें जीव विज्ञान से मिलती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीव विज्ञान क्या होता है? या जीव विज्ञान कैसे पढ़ना चाहिए? यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं।

क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि जीव विज्ञान क्या है। Jeev Vigyan Ko English Mein Kya Kahate Hain, विज्ञान का महत्व क्या है, जीव विज्ञान का उपयोग क्या है, इन सब के बारे में जानकारी देते हुए हम आपको जीवन विज्ञान के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

जीव विज्ञान क्या है? | Jeev Vigyan kya hai

Jeev Vigyan kya hai

जीवन के वैज्ञानिक विज्ञान कहा जाता है। इसे आमतौर पर प्राकृतिक विज्ञान की एक शाखा के तौर पर देखा जाता है। यह व्यापक दायरे वाला वैज्ञानिक प्राकृतिक विज्ञान कहा जाता है। लेकिन इसके कई बड़ी-बड़ी शाखाएं हैं जो इसे सुसंगत क्षेत्र से जोड़ता है।

हम इस प्रकार समझ सकते हैं कि जैसे सभी जीव कोशिकाओं से बने होते हैं, जो एनकोडेड जानकारी को जीन में संभाल कर रखते हैं, व इसे भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्रेषित भी किया जा सकता है।

यही एक विषय निकासी की पीढ़ी होती है जो जीवन की एकता और विविधता की व्याख्या आसानी से कर सकती है। जीवो को चलाएं मान रखने के लिए जीवन आवश्यक होता है। यह जीवों को आगे बढ़ने काम करने प्रजनन करने की अनुमति देता है। अंत में यह हमें हमारे वातावरण का अभिन्न हिस्सा बनाता है।

जीव विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Jeev Vigyan Ko English Mein Kya Kahate Hain?

जीव विज्ञान को अंग्रेजी में बायोलॉजी (Biology) के नाम से जाना जाता है। बायोलॉजी का मतलब यहां पर जीवो के बारे में वैज्ञानिक अध्ययन को माना जा सकता है। इसीलिए हम इसे जीव विज्ञान का अंग्रेजी Translation कह सकते हैं।

जीव विज्ञान क्यों जरूरी है? | jeev vigyan kyu jaruri hai 

जीव विज्ञान के द्वारा जीवन का अध्ययन किया जा सकता है। न केवल सामान्य अध्ययन बल्कि एक वैज्ञानिक अध्ययन भी किया जा सकता है। यहां पर जीवो का मतलब केवल मानव पशुओं से नहीं है बल्कि पेड़ पौधों से भी है और जल जीवन से भी है। प्रकृति में सभी तत्व को जीव और निर्जीव संबोधित किया जा सकता है, उन दोनों की वैज्ञानिक स्तर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए जीव विज्ञान महत्वपूर्ण होता है।

एक व्यक्ति जीव विज्ञानी बनने के लिए वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करते हुए शिक्षा प्राप्त करता है, अवलोकन करता है, प्रश्न करता है, परिकल्पना करता है, और प्रायोगिक तरीके से प्रयोग करता है। और आसपास के दुनिया के बारे में अपना स्वयं का एक निष्कर्ष भी निकलता है।

आज के समय पृथ्वी जो कि तकरीबन 3।7 अरब साल पहले जीवो के रहने लायक बनी थी और इतने वर्षों से यह पृथ्वी अनेकों तरह के बैक्टीरिया यूकेरियोटिक जीव प्रोटिस्ट कवक पौधे जानवर इंसान आर्किया इत्यादि के बारे में हमें वर्गीकृत रूप से जानकारी देती है। यह हमारे पारिस्थितिक तंत्र की जैव विविधता में अपना योगदान देती है। इसी के कारण पोषक तत्व और ऊर्जा के द्वारा जीव अपना विकास इस भौतिक वातावरण में कर सकते हैं।

जीव विज्ञान की पढ़ाई कैसे करें? | jeev vigyan ke padhai kaise kare

यदि आप जीव विज्ञान की पढ़ाई भारतीय शिक्षण व्यवस्था के संदर्भ में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले कक्षा 10 तक सामान्य शिक्षा प्राप्त करनी है। जिसके पश्चात कक्षा 11 में आते ही आपको साइंस स्क्रीन के साथ बायलॉजी सब्जेक्ट का चयन करना होगा।

इसके पश्चात आप कक्षा 11 और 12 में बायोलॉजी सब्जेक्ट के बारे में सही से पढ़ाई कर सकेंगे।

इसके पश्चात आपके पास अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट बायोलॉजी कोर्स है जिसे आप भारत में कर सकते हैं।

भारतीय शिक्षण व्यवस्था के संदर्भ में Biology, Biology Science, Dual Degree in Biological Science, Wildlife Biology And Conversion, Environmental Biology, Environmental Microbiology, Conservation Biology, Masters In Science Of Biology, Applied Biology, Computational Biology, Biochemistry, Molecular Biology, MBBS, Dental Biology इन सब के बारे में आप भारतीय शिक्षा व्यवस्था के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

जीव विज्ञान का क्या स्कोप है? | jeev vigyan ka kya scope hai

जीव विज्ञान का भारतीय परिपेक्ष में बहुत ज्यादा स्कोप है। आप जीव विज्ञान का अध्ययन सही ढंग से करके आमतौर पर एक डॉक्टर बन सकते हैं। इसके अलावा

  • Ecologist, Botanist, Biological Technician,
  • Biology Content Developer, Horticulturist,
  • Plant Biochemist, Plant Explorer, Farming Consultant,
  • Health Educator, Park Ranger, Biological Technician Or Research Assistant,
  • Agriculture Or Food Science Technician, High School Science Teacher,
  • Content Writer, Physician, Environmental Scientist Or Specialist Forensic Scientist,
  • Medical Sales Representative, Food Scientist Ecologist And Wetland Scientist,
  • Genetic Counselor, Geography, Physical Therapist,
  • Occupational Health And Safety Specialist, Dentist, Doctor, Physician,

यह सभी जॉब अपॉर्चुनिटी आपको भारतीय परिपेक्ष में बायोलॉजी के द्वारा प्राप्त होती है।

जीव विज्ञान का महत्व क्या है? | jeev vigyan ka mahatva kya hai

पृथ्वी पर रहने वाले जीवो या जैविक तत्व के फिजिकोकेमिकल एस्पेक्ट्स की जानकारी प्राप्त करने के लिए जीव विज्ञान अत्यधिक महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में जीवो के बारे में वैज्ञानिक ज्ञान को प्राप्त करने के लिए जीवों पर वैज्ञानिक अध्ययन को सही ढंग से प्रक्षेपित करने के लिए जीव विज्ञान सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।

जीव विज्ञान की मदद से आज के समय चिकित्सा का क्षेत्र इतना ज्यादा उन्नत हो चुका है, जिसके कारण किसी भी प्रकार के महा विनाशकारी तत्व या बीमारी से रक्षा की उम्मीद केवल और केवल बायोलॉजी से की जा सकती है।

Biology एक ऐसी प्रक्रिया है जो हर समय चलती रहती है, और अनवरत चलती रहती है। क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का गेप देखा नहीं जा सकता है। जीव विज्ञान हर सेकंड में होता रहता है।

जब लोग सांस लेते हैं, छोड़ते हैं, कोशिकाओं का विभाजन, कौशिक का ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करना, कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ना, दिल का काम करना इन सभी कार्यों में बायोलॉजी हर समय कार्यरत रहती है।

जीवो के शरीर को समझने के लिए तथा पर्यावरण के लिए इसका अनुकूल समाधान पता करने के लिए बायोलॉजी सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।

Also read:

अंतिम विचार

आज के लेख में हमने आपको बताया कि जीव विज्ञान क्या है इसका महत्व क्या है, तथा Jeev Vigyan Ko English Mein Kya Kahate Hain.

इसी के साथ जीव विज्ञान के बारे में हमने आपको लगभग सारी जानकारी उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आप समझ पाएंगे कि Jeev Vigyan Ko English Mein Kya Kahate Hain. अगर आपके मन में इस लेख से सबंधित कोई प्रश्न है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

जीव विज्ञान का क्या अर्थ है?

जीव विज्ञान प्राकृतिक विज्ञान की तीन प्रमुख शाखाओं में से एक है। यह विज्ञान जीवन, जीवन और जीवन की प्रक्रियाओं के अध्ययन से संबंधित है। इस विज्ञान में हम जीवों की संरचना, कार्य, विकास, उत्पत्ति, पहचान, वितरण और वर्गीकरण के बारे में पढ़ते हैं।

जीवों को कितने भागों में बांटा गया है?

भाग तक जल तथा अन्य पदार्थों के संवहन के लिए संवहन ऊतक भी पाए जाते हैं।

जीव विज्ञान के उद्देश्य क्या है?

छात्र पौधों और जानवरों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। तो यह भी शोध का विषय है। समस्याओं को समझने और हल करने के लिए जीव विज्ञान का अध्ययन आवश्यक है। जीव विज्ञान के अध्ययन से वैज्ञानिक समझ उत्पन्न होती है, जिससे वैज्ञानिक अनुसंधान होता है और मानव की सोच दिशाओं का विस्तार होने लगता है।

जीवो के प्रमुख समूह क्या है?

दही में कई सूक्ष्मजीव पाए जाते हैं, जिनमें लैक्टोबैसिलस नामक जीवाणु प्रमुख है, जो दूध को दही में बदल देता है। वे दूध में प्रजनन करते हैं और इसे दही में बदल देते हैं। पनीर, अचार और कई अन्य खाद्य पदार्थों के उत्पादन में बैक्टीरिया सहायक होते हैं। दही रवा (सूजी), इडली और भटूरे का एक महत्वपूर्ण घटक है।