रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

नमस्कार दोस्तो, रासायनिक विज्ञान, विज्ञान विषय का एक काफी महत्वपूर्ण टॉपिक होता है। दोस्तों क्या आप जानते है, कि खगोलीय पिंड किसे कहते हैं, रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं। (rasayan shastra ko english mein kya kahate hain), यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं,(rasayanik vigyan ko english mein kya kahate hain), हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (rasayanik vigyan ko english mein kya kahate hain)

यदि दोस्तों आपके मन में भी यह सवाल है, कि रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहा जाता है, या फिर रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में किस नाम से जाना जाता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश के अंतर्गत “केमिस्ट्री” (chemistry) कहा जाता है। या फिर रासायनिक विज्ञान का इंग्लिश के अंतर्गत मतलब केमिस्ट्री होता है।

रासायनिक विज्ञान किसे कहते हैं? | rasayanik vigyan kise kahate hain

rasayan vigyan in hindi
रसायन विज्ञान की कुछ मूल अवधारणाएं | rasayan vigyan kise kahate hain

विज्ञान के क्षेत्र की भवसागर जिसके अंतर्गत पदार्थों के संगठन, पदार्थों के गुण, पदार्थों की संरचना तथा पदार्थों के अंतर्गत आने वाले परिवर्तनों तथा उनकी क्रियाविधि का अध्ययन किया जाता है, रासायनिक विज्ञान कहलाती है।

रसायन विज्ञान के अंतर्गत मुख्य रूप से अलग-अलग पदार्थों के बारे में अध्ययन किया जाता है, जिसके अंतर्गत उसमें बताया जाता है, कि किसी भी पदार्थ की संरचना क्या होती है, किस तरह से यह कार्य करता है, किस तरह से किसी पदार्थ का निर्माण होता है, उसके अंतर्गत कौन कौन से गुण मिले हुए होते हैं, कोई भी अभिक्रिया के अंतर्गत उस पदार्थ में क्या बदलाव होते हैं।

इसके अलावा रसायन विज्ञान का हमारे दैनिक जीवन के अंतर्गत भी काफी बड़ा महत्व है, हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली अनेक चीजों के अंतर्गत रासायनिक विज्ञान का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

Also read:

Namaste को इंग्लिश में क्या कहते हैं? हिंदी साहित्य को इंग्लिश में क्या कहते हैं? 
शिक्षा शास्त्र को इंग्लिश में क्या कहते हैं? मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है?
SST को हिंदी में क्या कहते है? राष्ट्रपति को इंग्लिश में क्या कहते हैं?
जीव विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? बिल्ली को संस्कृत में क्या कहते हैं?

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि रसायन विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं, (rasayan vigyan ko english mein kya kahate hain), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत रसायन विज्ञान से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि रसायन विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं, इसके अलावा रासायनिक विज्ञान किसे कहते हैं और रसायन विज्ञान की परिभाषा क्या होती है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

रासायनिक विज्ञान का जनक कौन है?

एंटोनी लॉरेंट डी लावाची (1743-1794) को आधुनिक रसायन विज्ञान का जनक माना जाता है।

रासायनिक विज्ञान के जनक कौन है?

राबर्ट बॉयल को रसायन विज्ञान का जनक माना जाता है। Antoine Lavoisier को आधुनिक रसायन विज्ञान का जनक माना जाता है।

रसायन विज्ञान में क्या क्या आता है?

रसायन विज्ञान विज्ञान की वह शाखा है जिसके अन्तर्गत पदार्थों के संघटन, संरचना, गुणों तथा रासायनिक अभिक्रियाओं के दौरान उनमें होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है। इसका शाब्दिक विन्यास रस + अयन है जिसका शाब्दिक अर्थ है रसों का अध्ययन।

HomepageClick Hear