इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम | Rainbow Colors Name in Hindi

इंद्रधनुष की सुंदरता अचूक होती है। यह आंखों में खुशी लाता है और कठिनाई के समय हमें आशा देता है। इंद्रधनुष दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय जलवायु से लेकर सबसे ठंडे सर्दियों के दिनों तक देखे जाते हैं। उन्हें तूफान के बाद या धूप के दिन बेतरतीब ढंग से देखा जा सकता है, जो हमेशा पर्यावरण में रंग और सुंदरता की बौछार करते हैं। प्रकृति के सबसे शानदार प्रदर्शनों में से एक के रूप में, इंद्रधनुष सदियों से दुनिया भर की संस्कृतियों द्वारा मनाया जाता रहा है।

इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम | Rainbow Colours Name in English and Hindi

इंद्रधनुष के अंतिम क्रम में कौन सा रंग होता है? | indradhanush mein kaun kaun se rang hote hain
इंद्रधनुष के अंतिम क्रम में कौन सा रंग होता है? | indradhanush mein kaun kaun se rang hote hain
Sl. No.HindiEnglishColors
1लालRedrainbow colours meaning in hindi
2नारंगीOrangerainbow me kitne colour hote hain
3पीलाYellowrainbow mein kitne colour hote hain
4हराGreenrainbow colours in hindi
5आसमानी (नीला)Sky Blueindradhanushya colour
6जामुनी रंगIndigo Colorindradhanush ka colour
7बैंगनीVioletindradhanush ke saat rang
इंद्र धनुष के रंग | rainbow colours in hindi

इंद्रधनुष कैसे बनता है?

दोस्तों आप जानते हैं कि रोशनी में कई रंग होते हैं। प्रकाश के ये रंग इन्द्रधनुष के रूप में दिखाई देते हैं। प्रकाश के रंगों को प्रिज्म की सहायता से देखा जा सकता है। इन्द्रधनुष के समय वर्षा की बूंदें प्रिज्म का कार्य करती हैं।

जब सूर्य की किरणें वर्षा के जल की बूंदों पर पड़ती हैं तो किरणों का विक्षेपण ही इन्द्रधनुष के 7 रंगों का कारण होता है।

बारिश के दौरान बादलों में मौजूद पानी की बूंदों पर प्रकाश की किरणें अपवर्तित हो जाती हैं। विवर्तन में प्रकाश की किरणों का परावर्तन और अपवर्तन शामिल होता है। विक्षेपण के दौरान प्रकाश के विभिन्न रंगों की किरणें मुड़ जाती हैं। प्रकाश की किरणें दो बार विक्षेपित होती हैं।

इंद्रधनुष कब बनता है?

यदि आप बारिश के दौरान अपने सिर की छाया को देखें और परिस्थितियाँ अनुकूल हों, तो आप एक इंद्रधनुष देख सकते हैं।

इंद्रधनुष एंटीसोलर पॉइंट के चारों ओर एक गोलाकार चाप बनाता है। एंटीसोलर पॉइंट वह बिंदु होता है जो सूर्य के ठीक विपरीत आपके सिर की छाया पर स्थित होता है। झरने से इंद्रधनुष देखने के लिए आप अपने सिर की छाया का पता लगा सकते हैं।

बारिश के दौरान या बाद में बनने वाला इंद्रधनुष (जब आकाश में कुछ बड़ी बूंदें रह जाती हैं) दोपहर में दिखाई नहीं देता है, क्योंकि सूर्य ठीक मध्य में होता है और अधिकांश अक्षांशों पर पूरा 42° का वृत्त क्षितिज के नीचे होता है। इसलिए अधिकांश इंद्रधनुष बारिश के बाद सुबह या शाम को तब दिखाई देते हैं जब सूर्य पूर्व या पश्चिम दिशा में होता है।

Aolso read:

भारत की पहली और दूसरी राजधानी कौन सी है?पूर्वज की फोटो किस दिशा में लगाना चाहिए?
जायसी के वियोग वर्णन की विशेषताएं क्या है?सरपंच कौन होता है? कार्य, चुनाव, सैलरी, और योग्यताएं
राजस्थान की सबसे मशहूर चीज क्या है?संस्कृत में 100 तक गिनती
राधा की मृत्यु किस पाप के कारण हुई थी?स्वच्छ भारत का इरादा गीत के लेखक है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (इंद्रधनुष में कितने रंग होते हैं? | indradhanush mein kitne rang hote hain unke naam bataen) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इंद्रधनुष में कौन सा रंग सबसे अंत में आता है?

लाल रंग इन्द्रधनुष के अंत में होता है। इन्द्रधनुष में सात रंग पाए जाते हैं, जो क्रमश: बैंगनी, बैंगनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी, लाल हैं।

इंद्रधनुष में सफेद होता है?

सफेद और गुलाबी जैसे रंग स्पेक्ट्रम में मौजूद नहीं होते हैं क्योंकि वे हमारी आंखों को दिखाई देने वाली प्रकाश की तरंग दैर्ध्य के मिश्रण का परिणाम होते हैं। सफेद वह है जो हम तब देखते हैं जब प्रकाश की सभी तरंग दैर्ध्य किसी वस्तु से परावर्तित होती हैं, जबकि गुलाबी रंग लाल और बैंगनी तरंग दैर्ध्य का मिश्रण होता है।

प्राथमिक इंद्रधनुष का निर्माण कैसे होता है?

यह तब बनता है जब वर्षा की बूंदों पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों के दो अपवर्तन और एक आंतरिक प्रतिबिंब होते हैं। इसमें बाहर की तरफ लाल रंग और अंदर की तरफ बैंगनी रंग होता है।

बारिश के बाद इंद्रधनुष क्यों दिखाई देता है?

बारिश के बाद इंद्रधनुष बनना एक सामान्य प्रक्रिया है जब सूरज की रोशनी पानी की बूंदों से अपवर्तित या परावर्तित होती है तो विक्षेपण के कारण सूरज की रोशनी सात रंगीन धनुषाकार पट्टियों में दिखाई देती है।

इंद्रधनुष में सबसे नीचे कौन सा रंग होता है?

इंद्रधनुष में लाल रंग का प्रकीर्णन सर्वाधिक तथा बैंगनी रंग का न्यूनतम होता है।

इन्द्रधनुष में पीला रंग क्या दर्शाता है?

Rainbow में पीला रंग भय, निराशा, ज्ञान, आत्मविश्वास और बुद्धिमता को दर्शाता है।

HomepageClick Hear