obesity meaning in hindi - obesity को हिंदी मतलब

obesity meaning in hindi – obesity को हिंदी मतलब

तो, आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि मोटापा का हिंदी में क्या मतलब होता है। आज के परिवेश में बहुत से लोग अपने शरीर की देखभाल नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए स्वस्थ और संतुलित जीवन जीना मुश्किल है। मोटापा एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें वजन बढ़ने के साथ-साथ आपके शरीर में विभिन्न विकारों के विकास के परिणामस्वरूप आपकी शारीरिक बनावट बदल जाती है। इस विकार के कारण आपके शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी जमा होने लगती है। शीघ्र निदान और उपचार से ही मोटापे का मुकाबला किया जा सकता है। मोटापे को हिंदी में “मोटापा” कहा जाता है।

obesity meaning in hindi (obesity का मतलब हिंदी में)

obesity को हिंदी मे मोटापा कहते है, मोटापा एक वाक्यांश है जिसका उपयोग किसी भी व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो पहले से ही अपने शरीर की अत्यधिक वसा सामग्री के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण मात्रा में वजन प्राप्त कर चुका है। किसी व्यक्ति का वजन आम तौर पर विभिन्न तरीकों से निर्धारित किया जा सकता है। बॉडी मास इंडेक्स मोटापा (बीएमआई) निर्धारित करने का अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। बॉडी मास इंडेक्स को अन्यथा “बीएमआई” कहा जाता है, जिसे किलोग्राम में भार को मीटर वर्ग में लंबाई से अलग करके निर्धारित किया जाता है। मोटापा शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण भी हो सकता है। अधिकांश लोगों की नौकरियों के लिए उन्हें पूरे डेस्क के पीछे बैठना पड़ता है। इसके अलावा, वे पैदल चलने या साइकिल से घर जाने के बजाय ड्राइव करते हैं।

मोटापा प्रबंधन

मोटापा उपचार का लक्ष्य तीन प्रमुख लक्ष्यों को प्राप्त करना है:-

  • अधिक वजन बढ़ने से खुद को रोकें
  • कम कैलोरी वाले आहार और लगातार व्यायाम से धीरे-धीरे वजन कम किया जा सकता है।
  • मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।

Obesily meaning in other language

obesily meaning in englishobesily obesily
obesity meaning in hindi मोटापा
obesily meaning in punjabi ਮੋਟਾਪਾ
obesily meaning in telugu ఊబకాయం
obesily meaning in tamil உடல் பருமன்
obesity meaning in nepali मोटोपना
obesily meaning in malayalam അമിതവണ്ണം
obesity meaning in urdu موٹاپا

Also read:

मोटापे के कई कारण होते हैं।

मोटापा तब होता है जब कोई व्यक्ति जितना खाना चाहिए उससे अधिक कैलोरी खाता है जिससे वह खर्च करता है। वसा कैलोरी से बनता है जो शरीर द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा, खराब जीवनशैली समस्या को बढ़ा सकती है:

  • उच्च ऊर्जा वाला आहार लेना या आसानी से उपलब्ध जंक फूड खाना
  • जिनकी जीवनशैली कम सक्रिय है और ऐसे काम हैं जिन्हें शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि लंबे समय तक बैठे रहना, टेलीविजन देखना, कंप्यूटर गेम खेलना या इंटरनेट पर सर्फिंग करना; जो लोग अपने स्वयं के ऑटोमोबाइल या सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से यात्रा करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम चलना पड़ता है।
  • मोटापा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है।

निष्कर्ष

मोटापा और अधिक वजन तेजी से सामाजिक मुद्दों के रूप में पहचाने जाते हैं जो केवल व्यक्तियों के बजाय पूरी आबादी को प्रभावित करते हैं। इस मान्यता का जवाब देने के लिए, कैलोरी सेवन और खर्च को नियंत्रित करने वाले सामाजिक-पर्यावरणीय चर में बहुआयामी, जनसंख्या-आधारित समायोजन की आवश्यकता होगी। मोटापे को हिंदी में समझना अपने जीवन में किसी और को वजन कम करने का तरीका सिखाने के लिए या उन्हें यह बताना कि वे मोटे हैं, अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण शब्द जानने के समान है। किसी को यह बताने के लिए कि उनका वजन अधिक है, हिंदी में “मातापा” कहें। और हमने इस निबंध में मोटापे के हर प्रमुख घटक को शामिल किया है, जिसमें इसका हिंदी अर्थ भी शामिल है।

Leave a comment