शेयर मार्केट क्या है एक बिगनर के लिए बाइबल (2023)

दोस्तों, यदि आप शेयर मार्केट में कदम रखना चाहते हैं अर्थात शेयर मार्केट सीखना चाहता है तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि शेयर मार्केट क्या है, और शेयर मार्केट एक बिगनर के लिए बाइबल के समान महत्वपूर्ण है। 

यदि आप एक बिगनर है और यह जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट क्या है तो इस लेख में दी गई जानकारी को आखिर तक जरूर पढ़ें। यह लेख एक बिगनर के लिए बाइबल भी साबित हो सकता है। तो चलिए लेख को शुरू करें-

शेयर मार्केट क्या है (share market kya hai in hindi)

बाजार का मतलब तो हम सभी जानते हैं – जहां पर किसी भी चीज की बिक्री या खरीदारी होती है वह बाजार कहलाता है। ठीक उसी प्रकार से जिस बाजार में share की खरीदारी या बिक्री हो वह शेयर बाजार कहलाता है। यहां पर बहुत सारी कंपनियां listed होती है और उन्हीं कंपनी के शेयर बाजार में खरीदे व बेचे जाते हैं।

अधिकतर लोग स्टॉक मार्केट में सिर्फ इसलिए निवेश करते हैं ताकि उन्हें भविष्य में अधिक से अधिक रिटर्न मिल सके और बहुत जल्दी अमीर बन सके। लेकिन शेयर मार्केट को समझना इतना भी आसान नहीं है। आपको शेयर मार्केट को समझने के लिए शेयर मार्केट में प्रयोग होने वाली basic terms को समझना होगा।

शेयर मार्केट कैसे चलता है?

शेयर बाजार के मुख्यतः दो भाग होते हैं :- पहले प्राथमिक बाजार और दूसरा द्वितीय बाजार।

प्राइमरी बाजार में नई कंपनियां अपने शेयर पब्लिक को offer करती है जिसे आईपीओ कहते हैं। जब investor इन कंपनी के द्वारा जारी किये shares को खरीदना है तो कंपनी को पैसे मिलते हैं।

द्वितीय बाजार में पहले से खरीदे गए shares का लेनदेन होता है जिसमें investor या trader एक दूसरे से शेयर खरीदते हैं और बेचते हैं।

भारत में शेयर बाजार कौन चलाता है?

भारत में शेयर बाजार का संचालन sebi के द्वारा किया जाता है। यह एक regulatory authority है इसकी स्थापना sebi act 1992 के अंतर्गत की गई है। यह भारत में स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख regulator है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे?

यदि आप एक अच्छे निवेशक बनना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट को अच्छे से सीख कर ही इसमें कदम रखें। जिस प्रकार से आप कोई कोर्स करते हैं तो उसके सभी अलग-अलग सब्जेक्ट को पढ़ते हैं ठीक उसी प्रकार से शेयर मार्केट की भी आपको अलग-अलग चीज सीखनी होगी। यहां पर हम आपको शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट कोर्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप शेयर मार्केट को आसानी से सीख पाएंगे :-

शेयर मार्केट में बहुत सारे लोग हैं जो एक सफल ट्रेड है। वह सभी लोग यूट्यूब के जरिए आपको सारी जानकारी प्रदान करते रहते हैं। आप ऐसे ही किसी सफल निवेशक के साथ जुड़कर शेयर मार्केट सीख सकते हैं।

शेयर मार्केट सीखने के लिए मार्केट में बहुत सारी बुक्स भी अवेलेबल है जिनकी मदद से बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में सफलता पाने में सफल हुए हैं। तो आप बुक का भी चुनाव कर सकते हैं। जैसे :-

  • द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर
  • साइकोलॉजी का ट्रेडिंग
  • इंट्राडे ट्रेडिंग
  • कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न इत्यादि।
  1. अपना research खुद करें।
  2. लंबे समय के लिए goal set करें।
  3. अपने risk tolerance को समझे।
  4. रिसर्च और प्लानिंग करें।
  5. अपने emotions को control करें।
  6. सबसे पहले अपने basic terms को क्लियर करें।
  7. अपने इन्वेस्टमेंट को diversify करें।
  8. निवेश करने के लिए बढ़िया कंपनी को चुने।

इसके अलावा कुछ एकेडमी है जिनसे आप शेयर मार्केट का कोर्स कर सकते हैं :-

  • NCE अकादमी
  • BSE अकादमी
  • Nifty training अकादमी
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फाइनेंशियल मैनेजमेंट ( NIFM)
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सिक्योरिटी मार्केट( NISM)

Sensex क्या होता है?

सेंसेक्स भारतीय स्टॉक मार्केट का benchmark index होता है। सेंसेक्स की शुरुआत 1986 में की गई थी। सेंसेक्स bse में listed share के भाव में होने वाली तेजी और मंदी को दर्शाता है। सेंसेक्स के माध्यम से एक्सचेंज पर लिस्टेड 30 सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन की जानकारी मिलती है।

Nifty क्या है?

Nifty दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, नेशनल और fifty. इसे निफ्टी 50 भी कहा जाता है। निफ़्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आफ इंडिया का एक महत्वपूर्ण benchmark है। NSE मे listed 50 कंपनियाँ का प्रमुख शेयर का इंडेक्स होता है।

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट से आप निम्न तरीको से पैसे कमा सकते हैं :-

  1. कम कीमत पर share को खरीद कर कीमत बढ़ाने के बाद share को बेचने पर लोग सबसे अधिक पैसा कमाते है और यह तरीका सबसे पॉपुलर भी है। इनमें लोग इंट्राडे ट्रेडिंग, swing trading, short term trading या लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग करते हैं।
  1. डिविडेंड के द्वारा भी पैसा कमाया जाता है। जब भी किसी कंपनी को प्रॉफिट होता है तो वह अपने लाभांश का कुछ हिस्सा अपने shareholder को भी देते हैं।
  1. Intraday शेयर मार्केट में आप short selling करके भी पैसा कमा सकते हैं।
  1. शेयर बाजार में आप फ्यूचर मार्केट में ट्रेड करके और ऑप्शन मार्केट ट्रेडिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाए?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के निम्न तरीके हैं :-

पहला तरीका 

आप एक ब्रोकर के माधयम से online डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं और उसमें पैसे ऐड करके शेयर खरीद सकते हैं। जब काम आपके द्वारा खरीदी गयी कंपनी का मुनाफा होगा तब share का भाव भी बढ़ेगा। आप जब चाहे एग्जिट कर सकते हैं। इसे आप खुद घर बैठे भी ऑपरेट कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

आप किसी बैंक में जाकर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं और उसमें शेयर खरीद सकते हैं, परंतु ब्रोकर के पास ही अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना सही रहेगा क्योंकि इसमें आपको broker का भी अच्छा समर्थन भी मिल जाता है।

Share क्या होता है?

Share का हिंदी में मतलब होता है किसी भी कंपनी में आपकी हिस्सेदारी। जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीद लेते हैं तो उस कंपनी में आपकी कुछ हिस्सेदारी हो जाती है। मतलब आपका पैसा भी उस कंपनी में लगा हुआ है। तो यदि कंपनी प्रॉफिट कमाती है तो आपको भी प्रॉफिट होता है और यदि कंपनी का नुकसान होता है तो आपका भी loss हो जाता है।

शेयर कैसे खरीदते हैं?

किसी भी कंपनी के share खरीदने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है :-

  1.  Saving या bank ac

आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी होता है तभी आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में फंड जमा कर सकते हैं और शेयर खरीद सकते हैं।

  1. Demat account

जब भी आप किसी कंपनी के share को खरीदते हैं तो आपकी उस कंपनी में हिस्सेदारी बन जाती है, परंतु उसके लिए आपके पास कोई proof भी तो होना चाहिए ताकि अगर future में कोई भी गड़बड़ी होती है तो आप बता सकोगे कि मेरा इस company में पैसा लगा हुआ है।

इसी proof के लिए आपके द्वारा खरीदा हुआ share आपके डिमैट अकाउंट में डिपॉजिट हो जाता है और जब आप उस share को बेच देते है तो वहीं से आपका share वापस कंपनी के पास चला जाता है। लगभग सभी broker जो ट्रेडिंग अकाउंट खोलते हैं वहां आपका free में demat account भी खोल देते हैं।

  1. Trading account

भारत के स्टॉक एक्सचेंज bse और nse में डायरेक्ट किसी भी कंपनी के शेयर नहीं खरीदे या बेचे जा सकते हैं। इसके लिए कुछ discount ब्रोकर कंपनियां बनी है जैसे जीरोधा, एंजल ब्रोकिंग इत्यादि। इन्ही के द्वारा ही हम किसी भी share को ट्रेड करते है। इन्हीं ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर हमारा जो अकाउंट खुलता है उसे trading account या ब्रोकर अकाउंट कहा जाता है।

Share कब खरीदे?

  1. किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर ले।
  2. जिस कंपनी में आप निवेश करना चाहते हैं उसके पिछले कुछ सालों का प्रॉफिट और लॉस की history भी जरूर check कर ले।
  3. कंपनी के liabilities और asset अच्छे से जांच करें।
  4. कंपनी के cash flow statement के बारे में पता करें।
  5. कंपनी के द्वारा जारी की गई बैलेंस शीट को अच्छे से पढ़ ले।
  6. ऊपर दी गयी जानकारी पर अच्छे से जांच पड़ताल करने के बाद ही आप share को खरीदें। तभी आप अपने निवेश से एक अच्छा प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं।

FAQ’s

Q. 1 शेयर मार्केट क्या है हिंदी में?

Ans. शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार होता है जहां पर अलग-अलग कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

Q. 2 शेयर बाजार के नियम क्या होते हैं?

Long term के लिए निवेश करे।
जोखिमों का पता लगाकर ही निवेश करें।
सही समय पर ही share में पैसा लगाए।

Q. 3 क्या मुझे शेयर बाजार में पैसा रखना चाहिए?

Ans. यदि आप एक लंबे समय के लिए निवेश का सोच रहे हैं तो आप शेयर बाजार में कैसा रख सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज हमने इस लेख के माध्यम से जाना की शेयर मार्केट क्या है और ये किस प्रकार एक बिगनर के लिए बाइबल है, इसके बारे में जाना है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

हमने इस लेख के माध्यम से बहुत ही सरल व आसान भाषा में शेयर मार्केट समझाने की कोशिश की है। आप इस लेख को दूसरे लोगों तक भी जरूर पहुंचाएं ताकि लोग शेयर मार्केट को आसानी से समझ सके।

ऊपर दिए गए लेख से संबंधित यदि कोई भी प्रश्न आपके मन में है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a comment