शेयर मार्केट कैसे सीखे – शेयर मार्किट सीखने के 13 तरीके

शेयर मार्केट कैसे सीखे – शेयर बाजार एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसे लोग सीखना चाहते हैं और पैसे भी कमाना चाहते हैं। शेयर बाजार में निवेश करना बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके माध्यम से हमें High Return मिलने की संभावना होती है। लेकिन शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा भी होता है इसलिए इसे सिखाना बहुत ही जरूरी है। कई लोग यह जानना भी चाहते हैं कि शेयर मार्केट कैसे सीखे और इसके सबसे बेस्ट तरीका कौन-कौन से हैं?

तो लिए आज के इस लेख में हम विस्तार से समझते हैं कि शेयर मार्केट कैसे सीखे? साथ ही हम शेयर मार्केट सीखने से संबंधित कुछ ऐसे बेस्ट तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, जिससे कि आप शेयर मार्केट में निवेश करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं। तो लिए बिना देरी के लेखक को शुरू करें।

शेयर मार्केट कैसे सीखे

शेयर बाजार में कंपनियां पूंजी जुटाना के लिए अपनी कंपनी की कुछ शेयर ग्राहकों में आवंटित करती है। और इन Shares को खरीद कर निवेशक कंपनियों में स्वामित्व का एक हिस्सा खरीद लेते हैं।

इस प्रकार जब भी कंपनी मुनाफा कम आती है तो निवेशकों को भी उसे मुनाफे का उतना हिस्सा मिलता है जितना निवेशक ने कंपनी में शेयर खरीदा है।

लेकिन शेयर बाजार को सीख कर ही हम यह मुनाफा कमा सकते हैं और उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। शेयर बाजार सीखने के कई सारे तरीके हैं। हम यहां पर शेयर मार्केट सीखने के 13 सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

शेयर बाजार की बेसिक जानकारी प्राप्त करें

शेयर बाजार सीखने का पहला कदम यह होगा कि आपको शेयर बाजार के बारे में कुछ बेसिक जानकारियां प्राप्त करनी होगी। जैसे शेयर बाजार क्या है, शेयर बाजार कैसे काम करता है, शेयर कितने प्रकार के होते हैं? इसके साथ ही शेयर बाजार के नियम और गणित, इत्यादि के बारे में भी आपको जानकारी प्राप्त करनी होगी।

इसके साथ ही शेयर बाजार में सेंसेक्स, निफ्टी चीजों को भी आपको समझना होगा। और शेयर बाजार में सेबी का क्या रोल है? यह भी आपको जानना होगा।

शेयर बाजार को फॉलो करें

शेयर बाजार की बेसिक जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको शेयर बाजार को फॉलो कर देना शुरू कर देना चाहिए। इससे आपको शेयर मार्केट ट्रेंड समझने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए आप लगातार शेयर बाजार की खबरें अखबार में पढ़ सकते हैं।

साथ ही अखबारों में निकलने वाला शेयर बाजार के चार्ट देख सकते हैं और न्यूज़ में शेयर बाजार के बारे में सुन सकते हैं। जिससे कि आपको यह जानने को मिलेगा कि इस समय कौन सी कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है और कौन सी कंपनियां अधिक ग्रो कर रही है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे बुक का उपयोग करें

इंटरनेट पर और बाजार में कई ऐसी सारी किताबें भी मौजूद हैं, जो हमें शेयर बाजार के बारे में सीखने में मदद करती हैं। अगर आप शेयर मार्केट का गणित समझना चाहते हैं तो आप बाजार में उपलब्ध कई सारे शेयर मार्केट बुक्स को पढ़ सकते हैं।

इंटरनेट पर आपको बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स के लिखे गए कई सारे शेयर मार्केट बुक्स देखने को मिल जाएंगे जिसके माध्यम से आप शेयर बाजार सीख सकते हैं।

यूट्यूब के माध्यम से शेयर मार्केट सीखे

यूट्यूब पर ऐसे कई सारे वीडियो मौजूद हैं, जिसे देखकर आप शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप लगातार शेयर मार्केट में निवेश करने वाले कुछ लोगों को भी फॉलो कर सकते हैं जो अक्सर शेयर मार्केट से संबंधित सभी अपडेट अपने यूट्यूब चैनल पर डालते रहते हैं।

शेयर मार्केट सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स ले

आपको फ्री में इंटरनेट पर शेयर मार्केट से संबंधित बेसिक जानकारियां तो आसानी से मिल सकती हैं परंतु अगर पूरी तरह से शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन शेयर मार्केट कोर्स काफी बेहतर साबित हो सकता है।

ऑनलाइन शेयर मार्केट कोर्स लेकर आप पूरी तरह से यह सीख सकते हैं कि किस तरह से कंपनी का फाइनेंशियल स्टेटमेंट पढ़ा जाता है और किस कंपनी में निवेश करना ज्यादा लाभदायक हो सकता है।

शेयर बाजार में खुद ट्रेडिंग करने की प्रैक्टिस करें

शेयर बाजार में ट्रेडिंग का अभ्यास करने से आप ट्रेडिंग के बारे में ही सीख सकते हैं। क्योंकि जब तक आप खुद शेयर बाजार में निवेश नहीं करेंगे तब तक आप शेयर मार्केट नहीं सीख सकेंगे।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कई सारे ऐप मौजूद है जैसे – Groww, Zerodha, Upstox, Angle one, इत्यादि। इन एप्स पर आप सबसे पहले अपना एक डीमैट अकाउंट खोल ले। उसके बाद केवल 100 या ₹200 ही शेयर खरीदने में निवेश करें।

इसके माध्यम से अगर आपको नुकसान भी होता है तो आपका ज्यादा पैसा नुकसान में नहीं जाएगा और जब आप धीरे-धीरे सही ढंग से शेयर मार्केट सीख लेते हैं तो आप अपना अधिक पैसा भी शेयर बाजार में लगा सकते हैं।

Stock Simulation App का उपयोग करके स्टॉक मार्केट सीखे

आजकल कुछ ऐसे ऐप भी बाजार में आ गए हैं जहां पर आप Demo Account खोल सकते हैं और उसे डेमो अकाउंट के माध्यम से शेयर मार्केट सीख सकते हैं।

इन सारे ऐप्स में आप वास्तविक पैसा ना निवेश करके नकली पैसा निवेश करते हैं। इन एप्स को हम Stock Simulations App कहते हैं। यह प्लेटफॉर्म Real Share Market Position की नकल करते हैं, जिससे कि आप बिना जोखिम के ट्रेडिंग का अभ्यास कर सकते हैं। इन App के माध्यम से आप शेयर मार्केट में निवेश करने की स्ट्रैटेजी बनाना सीख सकते हैं।

स्टॉक मार्केट की वर्कशॉप और सेमिनार में भाग ले।

Financial Experts द्वारा अक्सर कुछ Workshop और Seminar आयोजित किए जाते हैं। इन सेमिनारों में भाग लेकर आप Share Market trend, Investments Technics और Risk managment के बारे में सीख सकते हैं। साथ ही में Workshop और Seminar में आप अन्य Investors के साथ जुड़ सकते हैं और उनके साथ मिलकर शेयर मार्केट में निवेश करना सीख सकते हैं।

शेयर बाजार के सफल निवेशकों को फॉलो करें

शेयर बाजार में सफल निवेशकों को फॉलो करके आप उनसे सीख सकते हैं कि उनका निवेश करने का तरीका क्या है और वह कैसी रणनीतियों का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि उन्हें शेयर बाजार में हर बार लाभ मिलता है। आप इन सफल निवेशकों की Website, Blogs और Social Media Post को पढ़ सकते हैं।

भारतीय शेयर बाजार के कुछ सफल निवेशक राधाकिशन दमानी, आशीष धवन, आशीष कचोलिया, अनिल कुमार गोयल, इत्यादि है।

धैर्य और जोखिम प्रबंधन का अभ्यास करें

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको अपनी जोखिम सहनशीलता को समझना चाहिए। यानी की क्या आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं और आप शेयर मार्केट में कितना नुकसान झेल सकते हैं।

हम सभी हैं जानते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है। तो इसके लिए अपने Financial Goal को तय करना बहुत ही जरूरी है। जैसे आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं या छोटी अवधि के लिए? आप कितना रिटर्न पाने की उम्मीद रखते हैं? इत्यादि।

कंपनी रिपोर्ट और फाइनेंशियल स्टेटमेंट एनालाइज करें

एक बार जब आप शेयर मार्केट से संबंधित सभी चीज जान लेते हैं और निवेश करने की प्रैक्टिस करना शुरू कर देते हैं तो अब आपको शेयर मार्केट में उपस्थित कंपनियों के रिपोर्ट और फाइनेंशियल स्टेटमेंट को पढ़ना सीखना होगा।

क्योंकि कंपनी की Earning Report और Financial Statement के माध्यम से ही आप कंपनी की Financial health के बारे में जा सकते हैं। इन Reports को पढ़कर आपको यह मूल्यांकन करने में मदद मिलती है कि इस कंपनी में निवेश करना अच्छा है या नहीं।

कंपनी के फंडामेंटल्स के बारे में जानकारी प्राप्त करें

जब भी बात आती है कि शेयर मार्केट कैसे सीखे या शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए कंपनी के फंडामेंटल्स के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। तो अगर आप शेयर मार्केट से लॉन्ग टर्म में पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कंपनी के फंडामेंटल्स को चेक करना चाहिए।

शेयर मार्केट से संबंधित वेबसाइट को फॉलो करें

शेयर मार्केट से संबंधित सभी तरह के Updates पाने के लिए और यह जाने के लिए की अभी कौन सी कंपनी में निवेश करना अच्छा साबित हो सकता है आपको कुछ ऐसी वेबसाइट को फॉलो करना चाहिए, जो प्रतिष्ठित हो और सही-सही शेयर बाजार की जानकारियां प्रदान करते हो। इन वेबसाइट में Money Control, Mint, ET, Business today, इत्यादि वेबसाइट शामिल है।

तो यह कुछ ऐसे 13 तरीके थे, जिनके माध्यम से आप शेयर मार्केट सीख सकते हैं। अगर आप नहीं समझ पा रहे हैं कि शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें या शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगे तो इन 13 तरीकों को फॉलो करके आप शेयर मार्केट और शेयर मार्केट का गणित समझ सकते हैं।

FAQ’s

Q. शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार कैसे सीखे?

Ans- शुरुआती लोगों को सबसे पहले शेयर बाजार की बेसिक जानकारी प्राप्त करनी होगी। जिसके लिए वह शेयर बाजार से संबंधित किताबें पढ़ सकते हैं और यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।

Q. शेयर मार्केट में कितने पैसे से शुरुआत करनी चाहिए?

Ans- अगर आप शेयर मार्केट में पहली बार निवेश करने जा रहे हैं तो आप ₹100 से लेकर ₹500 तक के निवेश से शुरू कर सकते हैं।

Q. ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans- ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका प्रैक्टिकल करना होगा। यानी कि आप शेयर मार्केट के बारे में जानकारियां प्राप्त करके अपना डिमैट अकाउंट खोले और ट्रेडिंग करने का प्रैक्टिकल करना शुरू कर दें।

Q. दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans- दिन में शेयर बाजार में ₹100 से लेकर ₹100000 तक भी कमाए जा सकते हैं। या आपके निवेश करने की Strategy पर और निवेश किए गए पैसे पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की शेयर मार्केट कैसे सीखे? उम्मीद है कि इस लेख में बताए गए शेयर मार्केट सीखने के 13 सबसे बेस्ट तरीका आपके लिए लाभकारी होंगे। यदि आप शेयर मार्केट सीखने से संबंधित कोई अन्य जानकारियां प्राप्त करना चाहते है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी साझा करें।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

HomepageClick Hear